देश पंजाब

सीनियर एशियन कुश्ती में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी फिरोजपुर रेलवे की यह सीनियर क्लर्क

Share now

फिरोजपुर : किर्गिस्तान में हुई सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में फिरोजपुर रेलवे मंडल की सीनियर क्लर्क नवजोत कौर सिद्धू ने स्वर्ण पदक जीता है। यह कारनामा करने वाली नवजोत कौर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। वह फिरोजपुर मंडल के अंतर्गत आने वाले अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सीनियर क्लर्क के पद पर तैनात हैं।
रेलवे के पीआरआई विक्रांत कुमार ने बताया कि नवजोत कौर ने जापान की खिलाड़ी किमायी म्यू को 9-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता है। नवज्योत का सपना 2020 में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने का है। उनकी इस उपलब्धि पर मंडल रेल प्रबंधक विवेक कुमार, एडीआरएम सुखविंदर सिंह व वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक वागीश तिवारी ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नवजोत कौर के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं। वह इसी तरह फिरोजपुर रेल मंडल का नाम रोशन करती रहें।
विक्रांत ने बताया कि नवजोत कौर के पिता खेती करते हैं। वह बड़ी मुश्किल से खेती कर उनकी प्रेक्टिस का खर्च निकाल पाते थे। 2014 की कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने के बाद रेलवे ने उन्हें सीनियर क्लर्क अमृतसर के पद पर चयनित किया। नवजोत ने रेलवे का धन्यवाद अदा करते हुए कहा कि रेलवे की नौकरी के कारण उनका प्रैक्टिस करना आसान हो पाया। नवजोत कौर तरनतारन जिले के बागड़िया गांव की रहने वाली हैं उनके पिता का नाम सुखचैन सिंह है और वह किसान है। नवजोत सुबह 3:00 बजे उठ जाती हैं और 4:00 बजे साइकिल से तरनतारन जाती हैं. सुबह 5:00 से 8:00 बजे तक वहां प्रैक्टिस करती हैं फिर शाम को दोबारा 4:00 से 7:00 बजे तक प्रैक्टिस करती है उनके कोच का नाम अशोक कुमार है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *