यूपी

इनरव्हील क्लब दीक्षिता ने गणपति पूजन के लिए बनाए ईको फ्रेंडली गणपति, कल होगा भव्य पूजन

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली

इनरव्हील क्लब दीक्षिता की सदस्याओं ने सोमवार को ईको फ्रेंडली गणपति बनाए जो कुम्हार से मिट्टी लाकर बनाए गए। इन गणपति का विसर्जन घर पर ही पानी में किया जाएगा। ये जानकारी चार्टर प्रेसिडेंट डॉ दीक्षा सक्सेना ने दी ‌। अध्यक्ष रितांशी श्रीवास्तव ने बताया कि वैसे ही पर्यावरण बहुत ज्यादा दूषित हो चुका है। अब समय है हम ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जो आसानी से वातावरण को नुक्सान पहुंचाए बिना ही हम इस्तेमाल कर सकें। इसीलिए क्लब के सदस्य पर्यावरण बचाने हेतु लगातार काम कर रहे हैं।
पालीथीन की जगह कपड़े के थैले लोग प्रयोग में लें इस पर क्लब लगातार काम कर रहा है। सचिव दीपाली सक्सेना ने बताया कि हमारी क्लब सदस्याएं लगातार अवेयरनेस वर्कशॉप लोगों के बीच लगाकर ऐसी चीजें जो आसानी से नष्ट नहीं होतीं और पर्यावरण के लिए खतरा हैं,के विषय में जागरूक करने के साथ उन्हें ईको फ्रेंडली कपड़े के थैले, मिट्टी से गणपति बनाना, दीपावली पर गाय के गोबर से बने लक्ष्मी – गणेश बनाना सिखा रही हैं। साथ ही स्टाल लगाकर उन्हें लोगों में नि: शुल्क वितरित कर रही हैं। पर्यावरण सुरक्षा के लिए ये कदम उठाना बेहद जरूरी है।
इसीलिए आज क्लब सदस्याओं ने ईको फ्रेंडली गणपति अपने घर पर ही बनाए हैं। इस मौके पर फाउंडर और चार्टर प्रेसिडेंट डॉ दीक्षा सक्सेना, रितांशी श्रीवास्तव, दीपाली सक्सेना, गीता जैन, चित्रा जौहरी, रुपाली गुप्ता, मंजू निगम, स्मिता यादव आदि मौजूद रहीं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *