Krystyna Pyszkova
दुनिया

क्रिस्टीना बनी मिस वर्ल्ड 2024, जानिए किस देश को कौन सा स्थान मिला?

Share now

मुंबई : चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्ज़कोवा ने शनिवार को मुंबई में एक भव्य कार्यक्रम में प्रतिष्ठित मिस वर्ल्ड 2024 का खिताब जीता। मिस लेबनान यास्मीना ज़ायटौन को प्रथम उपविजेता घोषित किया गया। मौजूदा मिस वर्ल्ड पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का को यहां सितारों से सजे फाइनल में अपने उत्तराधिकारी का ताज पहनाया गया।

Krystyna Pyszkova
Krystyna Pyszkova

28 साल बाद इस कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले भारत का प्रतिनिधित्व 22 वर्षीय सिनी शेट्टी ने किया। मुंबई में जन्मी शेट्टी, जिन्हें 2022 में फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था, प्रतियोगिता के शीर्ष 4 में जगह बनाने में असमर्थ रहीं।
भारत ने छह बार प्रतिष्ठित खिताब जीता है – रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय बच्चन (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा जोनास (2000), और मानुषी छिल्लर (2017)।
71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता, जिसमें दुनिया के 112 देशों की प्रतियोगियों ने भाग लिया, बीकेसी के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई थी।
समापन समारोह के लिए 12-न्यायाधीशों के पैनल में फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला शामिल थे; अभिनेता कृति सनोन, पूजा हेगड़े; क्रिकेटर हरभजन सिंह; समाचार व्यक्तित्व रजत शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता अमृता फड़नवीस; बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड के एमडी विनीत जैन; जूलिया मॉर्ले, मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की चेयरपर्सन और सीईओ; जमील सईदी, स्ट्रैटेजिक पार्टनर और होस्ट – मिस वर्ल्ड इंडिया, और छिल्लर सहित तीन पूर्व मिस वर्ल्ड। फिल्म निर्माता करण जौहर और पूर्व मिस वर्ल्ड मेगन यंग ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की, जो गायक शान, नेहा कक्कड़ और टोनी कक्कड़ के प्रदर्शन के साथ एक उच्च नोट पर शुरू हुआ।
मिस वर्ल्ड पेजेंट से जुड़ी टैगलाइन ‘उद्देश्य के साथ सौंदर्य’ के महत्व पर प्रकाश डालने वाला चोपड़ा जोनास का एक वीडियो संदेश भी इस कार्यक्रम में चलाया गया।
संजय लीला भंसाली की पहली वेब श्रृंखला “हीरामंडी: द डायमंड बाज़ार” के कलाकार – मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, शर्मिन सहगल और संजीदा शेख – ने भी 13 फास्ट-ट्रैक मिस वर्ल्ड के साथ मंच पर कदम रखा। शो के नए रिलीज़ हुए गाने “सकल बन” पर प्रतियोगी।
महीने भर चलने वाले मिस वर्ल्ड कार्यक्रम में कठोर प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला शामिल थी, जिसमें प्रतिभा प्रदर्शन, खेल चुनौतियां और धर्मार्थ पहल शामिल थीं – इन सभी का उद्देश्य उन गुणों को उजागर करना था जो इन प्रतियोगियों को परिवर्तन का राजदूत बनाते हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *