दिल्ली

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के संपूर्णता दिवस पर दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की अनोखी पहल

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली

श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के संपूर्णता दिवस गुरूपर्व पर दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने एक अनोखी पहल करते हुए गुरुद्वारा बंगला साहिब परिसर में बाला प्रीतम दवाखाने की शुरुआत की जहां संगत को बाज़ार से बेहद सस्ती दरों पर दवाईयां मिलेंगी। दवाखाने का उदघाटन कमेटी अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा व महासचिव हरमीत सिंह कालका ने संयुक्त तौर पर किया। उद्घाटन से पहले गुरु महाराज के शुकराने की अरदास गुरुद्वारा साहिब के हैड ग्रंथी भाई रणजीत कसिंह द्वारा की गई।
इस मौके पर स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा है कि आज श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का संपूर्णता दिवस है और यह बहुत ही बडे़ गुरूपर्व का दिन है उस दिन दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा बाला प्रीतम दवाखाने की शुरुआत की गई है। उन्होंने कहा कि इस दवाखाने पर फार्मेसी से सीधी दवाईंया आयेंगी और जिस दर पर आयेंगी उसी दर पर आगे संगत को प्रदान की जायेंगी और एक रूपये भी मुनाफा नहीं रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके परिणामस्वरूप संगत को जैनरिक और ब्रांडेड दोनों तरह की दवाईयां 20 से 90 फीसदी तक सस्ती मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हम इस मुहिम को दिल्ली के अन्य इलाकों में भी ले जायेंगे और पूरी दिल्ली में ऐसे दवाखाने खोलने के प्रयास करेंगे।
स. सिरसा ने कहा कि हांलाकि अभी आरंभिक दौर में आनलाईन आर्डर की सुविधा नहीं है पर जल्दी ही यह सुविधा भी शुरु करवाई जायेगी तांकि संगत को घर बैठे ही दवाईयां मिल सकें। उन्होंने बताया कि इस दवाखाने में दवाईंयों के साथ-साथ सैनेटाईज़र व मास्क आदि भी उपलब्ध होंगे।
इस मौके पर दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव और शिरोमणि अकाली दल की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष स. हरमीत सिंह कालका ने कहा कि जो सोच लेकर दिल्ली कमेटी ने सेवा शुरु की है, उससे लोगों को बहुत बड़ा फायदा होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को हर माह दर्वाइंयों के लिए अलग बजट बनाना पड़ता है। इसलिए यह सोच लेकर शुरुआत की गई है कि लोगों को लाभ मिले। उन्होंने कहा कि जहां ब्रांडेड दवाईयां 20 से 25 फीसदी दवाईंयां सस्ती मिलेंगे, वहीं जैनरिक दवाईंयों पर डेढ़ से दो सौ फीसदी की राहत लोगों को मिलेगी।
स. कालका ने कहा कि गुरुद्वारा बंगला साहिब रूहानियत का केन्द्र है और यहां दर्शन के लिए आने वालों को अब दुआ के साथ दवा भी मिलेगी। उन्होंने बताया कि सेवा का प्रयास देखते हुए संगत ने हमें अपना अहम योगदान देना भी शुरु कर दिया है।
उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बाला प्रीतम दवाखाने से प्रेरणा लेकर अन्य मैडिकल स्टोर भी बिना मुनाफे के और बिना घाटे के आधार पर या फिर कम मुनाफा लेकर लोगों को सस्ती दवाईंयां देने की मुहिम में शामिल होंगे।
इस मौके पर कार सेवा वाले बाबा सुरेन्द्र सिंह जी, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य एवं शिरोमणि अकाली दल सदस्यों सहित बड़ी गिनती में संगत मौजूद रही।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *