हरियाणा

कुरुक्षेत्र शहर की रेलवे लाइन पर बनेगा एलिवेटेड ट्रैक : सुधा

Share now

कुरुक्षेत्र (ओहरी )

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि राज्य सरकार ने शहरवासियोंं को एक ओर अनोखी सौगात देने की तैयारी कर ली है। इस बार सरकार की तरफ से शहर के बीचों-बीच निकलने वाली रेलवे लाईन को एलिवेेटेड ट्रैक बनाने की योजना तैयार की है। इस योजना को अंतिम अनुमति के केंद्र सरकार के पास भेजा है। अहम पहलू यह है कि अगर इस योजना को केंद्र सरकार अपनी मोहर लगा देती है तो रेलवे लाईन पर आरओबी बनाने की जरूरत नहीं होगी।
विधायक सुभाष सुधा ने बातचीत करते हुए बताया कि शहर के लोगों की कई सालों से मांग थी कि शहर के बीचों-बीच निकलने वाली रेलवे लाईन के नीचे और ऊपर से पुल बनाया जाए ताकि रोजाना दिन में कई बार लगने वाले जाम से निजात मिल सके। इसके लिए लंबा संघर्ष किया गया। राज्य सरकार ने झांसा रोड व कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सामने वाली रेलवे लाईन के ऊपर से पुल बनाने के प्रस्ताव को पारित भी कर दिया है। इसके लिए करोड़ों रुपए के बजट के भी प्रावधान किया गया है। लेकिन इन योजनाओं से पूरे शहर को जाम की समस्या से निजात नहीं मिल पा रही थी।
उन्होंंने बताया कि राज्य सरकार के पास रेलवे ट्रैक पर एलिवेटेड ट्रैक बनाने का प्रस्ताव भेजी गया। इस प्रस्ताव पर भी कई सौ करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार के आला अधिकारियों से चर्चा करने के उपरांत कुरुक्षेत्र शहर के लिए एक विशेष परियोजना तैयार करने के आदेश दिए। इन आदेशों की पालना करते हुए राज्य सरकार की तरफ से शहर की सारी रेलवे लाईन ऊपर उठाकर एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाने की योजना को केंद्र सरकार के पास भेजा गया है।
विधायक ने कहा कि अगर यह योजना केंद्र सरकार की तरफ से मंजूर कर दी जाती है तो शहर वासियोंं को एक अनोखी सौगात मिल जाएगी। इससे शहर के सभी फाटक समाप्त हो जाएंगें और पुरानी शहर व नया शहर एक हो जाएगा। इसके अलावा रोजाना लगने वाले जाम से निजात मिल जाएगी। इतना ही इस योजना के पूरा होने पर शहर की सुंदरता में भी चार चांद लग जाएंगें। उन्होंंने कहा कि इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए शीघ्र ही केंद्र सरकार के संबधित अधिकारियों से भी दिल्ली में जाकर बातचीत करेंगें।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *