देश

अगस्त में 17 दिन बैंकों में रहेगी छुट्टी

Share now

नई दिल्ली, एजेंसी
अगस्त महीने में 17 दिन अवकाश पड़ने की वजह से बैंक बंद रहेंगे। छुट्टियों की शुरुआत एक अगस्त को बकरीद के साथ होने जा रही है। बकरीद की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। वहीं, 2 अगस्त को साप्ताहिक अवकाश यानी रविवार है। 3 अगस्त को रक्षाबंधन की वजह से देश के कुछ हिस्सों के बैंकों में कामकाज नहीं होगा यानी महीने के शुरुआती तीन दिन तक बैंक बंद रहेंगे।
इसके बाद 8 अगस्त को महीने का दूसरा शनिवार है। यह दिन बैंकों में साप्ताहिक अवकाश का होता है। 9 अगस्त को रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे। 11 और 12 अगस्त को देश के अलग-अलग हिस्सों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी। इस अवसर पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। 13 अगस्त को पेट्रियोट डे की वजह से इम्फाल जोन में बैंक बंद रहेंगे।
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय अवकाश रहेगा। यह नेशनल होली डे होता है। वहीं, 16 अगस्त को रविवार की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा। 20 अगस्त को श्रीमंत संकरादेव की तिथि और 21 अगस्त को हरितालिका तीज के मौके पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 22 अगस्त के दिन गणेश चतुर्थी की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा।
23 अगस्त को फिर रविवार की छुट्टी और 29 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है जो बैंकों के साप्ताहिक अवकाश का दिन होता है। इस दिन कुछ राज्यों में कर्मा पूजा भी की जाती है। 30 अगस्त को फिर रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *