यूपी

अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार ने स्वामी विवेकानंद जी की 158 वीं जयंती केक काटकर एवं जरूरतमंदों को वस्त्र वितरण कर मनाई

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली 

अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद जी की 158 वीं जयंती स्थानीय अयूब खां चौराहा स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण , केक काटकर, विचार गोष्ठी आयोजित कर एवं अति जरूरतमंदों को वस्त्र वितरण कर मनाई गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष उत्तर प्रदेश श्री उपमेन्द्र सक्सेना एडवोकेट ने की ।
कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया गया।
इस अवसर पर केक काटकर सभी पदाधिकारियों ने स्वामी जी का जन्मदिन हर्षोल्लास के साथ मनाया और बड़ी संख्या में अति जरूरतमंद लोगों को गर्म वस्त्र वितरित किए।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष श्री उपमेन्द्र सक्सेना एडवोकेट ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी युगपुरुष, दर्शन पुरोधा एवं करोड़ों युवाओं के प्रेरणा स्रोत रहेंगे। उनका मानना था कि जीव व मनुष्य ईश्वर के अवतार हैं इसलिए मानव सेवा कर ईश्वर को प्रसन्न किया जा सकता है उन्हें हम सभी शत्-शत् नमन करते हैं।

प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ दीक्षा सक्सेना ने स्वामी विवेकानंद को युवा शक्ति का स्रोत बताते हुए कहा कि उन्होंने विश्व स्तर पर अपने आध्यात्मिक ज्ञान व तीव्र बुद्धि से विश्व स्तर पर भारत का नाम रोशन किया ।
राकेश सक्सेना ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने मात्र 39 वर्ष की आयु में ही संपूर्ण विश्व के युवाओं के लिए चिंतन के नवीन एवं रचनात्मक विचार खोल दिए शिकागो में महान उद्बोधन धर्म की नई परिभाषा राष्ट्रीय ज्योति जगाने और संकीर्ण विचारों से मुक्ति के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए।
प्रदेश प्रवक्ता श्री योगेश जौहरी ने कहा कि कायस्थ कुल में जन्म लेने वाले स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को नया भारतीय संस्कृति का पाठ पढ़ाया।
समाजसेवी श्री रजनीश सक्सेना ने कहा कि स्वामी विवेकानंद स्वामी रामकृष्ण परमहंस के शिष्य थे जिन्होंने ईश्वर के दर्शन कराए। स्वामी विवेकानंद ने अपने गुरू के नाम से अनेकों मठ स्थापित कराए ।
कार्यक्रम की मुख्य विशेषता यह रही कि समाज के ही श्री अतुल सक्सेना के स्लम फाउंडेशन का लगातार दूसरी बार प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत होने पर एवं अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार के प्रदेश अध्यक्ष श्री उपमेन्द्र सक्सेना का आज 12 जनवरी को जन्मदिन होने पर कायस्थ परिवार द्वारा स्वागत किया गया ।

इस अवसर पर सर्व श्री राकेश सक्सेना, प्रतिभा जौहरी, डॉ दीक्षा सक्सेना, अतुल सक्सेना, नरेंद्र कुमार आर्य, राहुल श्रीवास्तव, दीपक सक्सेना, रजनीश सक्सेना, योगेश जौहरी, निर्भय सक्सेना, समीर विसरिया ,शंकर स्वरूप, प्रकाश बाबू, अनुज सक्सेना, आलेख सक्सेना, मुकेश सक्सेना, अविनाश सक्सेना, अखिलेश सक्सेना, अंकित पारवाला, विशाल श्रीवास्तव एवं पुनीत कुमार आदि बड़ी संख्या में चित्रांश मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *