झारखण्ड

एक साल 23 दिन बाद अपने विधानसभा क्षेत्र लौटे शिक्षा मंत्री, किया आइटीआइ भवन एवं सड़क निर्माण का शिलान्यास

कुमार अभिनदंन/बोकारो थर्मल

कोरोना वायरस संक्रमण को मात देकर करीब एक साल 23 दिन बाद अपने गृह क्षेत्र चिरुडीह पहुंचे झारखंड के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग तथा उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री जगरनाथ महतो ने गुरुवार को बेरमो अनुमंडल में दो योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें पहली योजना चंद्रपुरा प्रखंड के भंडारीडीह रेलवे क्रासिंग से अलारगो पानी टंकी तक सड़क निर्माण का है। इस सड़क का निर्माण जिला खनीज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) मद से किया जाएगा। इसमें लगभग 03 तीन करोड़ 48 लाख की राशि खर्च होगी। इस सड़क के निर्माण हो जाने से विशुघाटी पहाड़ी पर आवागमन सुगम हो जाएगा। दूसरी योजना नावाडीह प्रखंड के चिरूडीह में आइटीआई भवन निर्माण का है। इसका निर्माण भवन प्रमंडल द्वारा किया जाएगा। इसमें कुल राशि 02 करोड़ 68 लाख 93 हजार 986 खर्च होगी। शिक्षा मंत्री ने दोनों योजनाओं के निर्माण कार्य शुरू करने को लेकर शिलान्यास किया। इस मौके पर उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलीन टोप्पो, जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा, प्रखंड सह अंचलाधिकारी चंद्रपुरा संदीप कुमार मदेशिया समेत अन्य प्रशासनिक एवं जिला, पंचायतों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इससे पूर्व सभा को संबोधित करते हुए मंत्री जगरनाथ महतो ने अपने संबोधन में कहा कि वह एक साल 23 दिनों बाद अपने क्षेत्र में लौटे हैं। इसमें दवा एवं आमजनों का दुआ काम किया है। उन्होंने कहा कि जो भी वादा हमनें किया है वह क्रमवार पूरा करेंगे। इसी कड़ी में आज यह शिलान्यास कार्यक्रम है। आमजनों की बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होने जा रही है। भंडारीदाह रेलवे क्रासिंग से अलारगो पानी टंकी तक सड़क निर्माण का शिलान्यास कर रहा हूं। पहली बार डीएमएफटी मद से इस तरह के सड़क का निर्माण किया जा रहा है। श्री महतो ने इसके लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। कहा कि इस सड़क का निर्माण हो जाने से जो यातायात दुर्गम था वह सुगम हो जाएगा।
नावाडीह में जल्द डिग्री कॉलेज की होगी स्थापना :
नावाडीह प्रखंड अंतर्गत चिरूडीह में आइटीआइ भवन निर्माण का भी शिलान्यास हो रहा है। जल्द नावाडीह में डिग्री कॉलेज की भी स्थापना की जाएगी। धीरे-धीरे हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। बिजली की समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही इस क्षेत्र में सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। यह सरकार गरीबों की सरकार है। एक यूनिट बिजली मुफ्त करने की प्रक्रिया पर भी काम चल रही है। राज्य के विकास की गति को कोविड महामारी ने रोक दिया था। लेकिन, अब हम इससे उबर कर फिर से विकास को गति देने का काम कर रहें है। सरकार आमजनों की सुविधा, सहूलियत के लिए हर क्षेत्र में काम कर रही है, क्रमवार जनता से किए सभी वादें पूरे किए जाएंगे।

पारा शिक्षक के आश्रित को दिया चेक 

मौके पर नावाडीह प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय लरैया के पारा शिक्षक स्व. धनीराम महतो के असामयिक निधन पर उनके आश्रित पत्नी चमेली देवी को मंत्री ने विवेकानंद अनुदान राशि के तहत एक लाख रुपए का चेक दिया। इसके अलावा भी उन्होंने कई को राशि का चेक दिया। मंत्री ने कहा कि पारा शिक्षक सरकार के प्रमुख मुद्दों में शामिल है, जल्द ही इनकी सभी समस्याओं का निदान होगा। उन्होंने क्षेत्र के युवाओं एवं महिलाओं को छोटी-छोटी रोजगार के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की बात कहीं।
मंत्री ने कहा कि जल्द ही 26 हजार शिक्षकों की बहाली शुरू होने वाली है। कई विद्यालयों को मार्डन विद्यालय बनाया जा रहा है, जो निजी विद्यालयों की तरह संचालित होंगे। आने वाले समय में राज्य के सभी पंचायतों में एक मार्डन विद्यालय बनाया जाऐगा, जहां अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाऐगी।
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो अपनों के बीच पाकर काफी हुए भावुक 

कोरोना वायरस संक्रमण को मात देकर करीब एक साल 23 दिन बाद अपने गृह क्षेत्र चिरुडीह पहुंचे झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो अपनों के बीच पाकर काफी भावुक हो गये। इस दौरान चंद्रपुरा प्रखंड के लुपसाडीह गांव में आयोजित सभा को संबोधित करते हुई कहा कि पूर्वजों द्वारा बनाये गये शंकर भगवान के प्राचीन मंदिर में पहुंचे हैं। आपलोगों से भेंट-मुलाकात करने आ गये हैं. आपलोगों की दुआ व दवा काम आ गयी। इसलिए आज हम आपके पास पहुंचे हैं। आपलोगों से आशीर्वाद लेने आये हैं। मंत्री श्री महतो ने कहा कि जिस विशुघाट पहाड़ी मार्ग का शिलान्यास करने आये हैं उसके निर्माण में बहुत समय से लगे हुए थे। तत्कालीन बेरमो विधायक राजेंद्र बाबू के समय से हमलोग लगे थे, लेकिन अभी सफलता मिली है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि आनेवाला समय रोजगार का होगा। हेमंत सरकार नौकरियों की सौगात देगी. सभी विभागों में पद सृजन को लेकर प्रक्रिया की जा रही है। जिसकी शुरुआत शिक्षा विभाग से ही होने जा रहा है। जल्द ही 26 हजार शिक्षकों की नियुक्ति सरकार करेगी। जिसकी बहाली कुछ दिनों के अंदर निकलने वाली है। 26 हजार में 13 हजार पद पारा शिक्षकों के आरक्षित होगा। जिसके बाद 71 हजार शिक्षकों की बहाली को लेकर फाइल प्रक्रियाधीन है। इस पर भी जल्द सहमति मिल जायेगी.मंत्री श्री महतो ने कहा कि महिलाओं व युवाओं को रोजी-रोजगार से जोड़ने को लेकर हम पहल कर रहे हैं। फिलहाल हम अपने मद से अपने क्षेत्र में विभिन्न हाट-बाजारों में माथे पर टोकरियां लेकर सब्जी व अन्य सामान बेचने वाली 750 महिलाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने जा रहे हैं। हर महिला को 2500 रुपये का चेक प्रदान किया जायेगा। इसी तरह जो युवा क्षेत्र में पूंजी के अभाव में छोटे-मोटे फुटपाथी दुकान संचालित कर रहे हैं उनकी भी लिस्ट बनाकर सहयोग राशि प्रदान की जायेगी।
पहाड़ी पार के गांवों के लिए बनेगा नया विद्युत सबस्टेशन 

उन्होंने कहा कि विशुघाट पहाड़ी मार्ग के बाद अब यहां नया विद्युत सबस्टेशन के निर्माण की व्यवस्था हो चुकी है। सबस्टेशन निर्माण के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। बहुत जल्द चिरुडीह, लुपसाडीह, अलारगो, फुलवारी, गुंजरीडह, मुंगो, पोखरिया आदि गांवों को बनने वाले सबस्टेशन से 24 घंटे बिजली मिलेगी। मंत्री ने कहा कि भंडारीदह में अभी दामोदर नद तट पर पुल बनकर तैयार हो गया है. मेरी इच्छा है कि अब हम इस सड़क मार्ग को सीधा जैनामोड-नावाडीह तक टू-लेन सड़क निर्माण कर जोड़ देंगे। इसके लिए हमें फुलवारी, गुंजरडीह, मुंगो के नौजवानों का सहयोग चाहिए।

जिस दिन जगह तय कर ले, उसी दिन ऊपरघाट प्रखंड निर्माण का सीएम कर देंगे शिलान्यास 

ऊपरघाट को प्रखंड बनाने की मांग लगातार हो रहा है। हम कहते हैं कि जिस दिन ऊपरघाट के लोग व कार्यकर्ता तय कर हमें बता दें कि प्रखंड मुख्यालय कहां बनेगा। कहा कि नारायाणपुर में बनेगा या पेक में बनेगा, ये आप कार्यकर्ता और यहां की जनता तय कर लें। हम उसी दिन मुख्यमंत्री से प्रखंड निर्माण का शिलान्यास करवा देंगे। नावाडीह-चंद्रपुरा प्रखंड में 10 सड़कों का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ होगा। हम जो बोलते हैं जनता के बीच कर दिखाते हैं।
बढ़ेगा सेविका-सहायिकाओं का मानदेयः शिक्षा मंत्री श्री महतो ने कहा कि मुख्यमंत्री आंगनबाड़ी का अक्सर चर्चा करते हैं। आंगनबाड़ी की सेविका-सहायिकाओं का निश्चित रूप से वेतन बढ़ेगा। मंत्री के समक्ष लोगों ने कृषि ऋण सुगमता से आवंटित करने व ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने की मांग की। उन्होंने कहा कि इसपर काम हो रहा है।

मृतक पारा शिक्षक व झामुमो कार्यकर्ता के आश्रितों को दिया 50-50 हजार की सहायता राशि

उन्होंने झामुमो कार्यकर्ता सह परसबनी पंचायत अध्यक्ष स्वर्गीय अर्जुन महतो की विधवा सपना देवी को 50 हजार रुपये तथा ऊपरघाट के पारा शिक्षक धनी राम महतो के आश्रित विधवा को 50 हजार रुपये नकद राशि प्रदान किया। कहा कि इनके आकस्मिक निधन से काफी दुखी हैं। सपना देवी से कहा कि सहयोग स्वरूप आगे भी उन्हें 50 हजार रुपये ओर दिये जायेंगे।

हमारा प्रमुख एजेंडा पारा टीचर है

मंत्री श्री महतो ने कहा कि हमारा प्रमुख एजेंडे में पारा टीचर है। पारा शिक्षकों को जल्द ही सौगात मिलेगी। हम दिन-रात एक कर पारा शिक्षकों के हित के लिए सोच रहे हैं। गारंटी के साथ कहते हैं कि 1932 के खतियान को लागू करने में कोई नहीं रोक सकता है। थोड़ा अड़चन है, लेकिन हमलोगों ने काम शुरू कर दिया है। एकदम लागू होगा।
सुबह 11ः30 बजे हेलीकॉप्टर से सीधे अपने गृह क्षेत्र के चंद्रपुरा प्रखंड के लुपसाडीह मैदान मंत्री जगरनाथ महतो पहुंचे। इसके बाद मंत्री ने यहां सभा को संबोधित भी किया। मंत्री को देखने के लिए आसपास के गांवों से काफी संख्या में लोग जुटे थे. ग्रामीण काफी खुश दिखे। गाजे-बाजे के साथ मंत्री का स्वागत किया गया। लगभग 20 मिनट तक लगातार मंत्री श्री महतो ने लोगों को संबोधित किया। इसके बाद वे विशुघाट पहाड़ी गये जहां भंडारीदह रेलवे क्रासिंग से अलारगो पानी टंकी तक 3 करोड़ 58 लाख 60 हजार की लागत से (2.6 किमी) बनने वाले विशुघाट पथ का शिलान्यास किया।

यहां से मंत्री अपने गांव के शिव मंदिर, काली मंदिर, हनुमान मंदिर भी गये। जहां पूजन-अर्चन के बाद अपने घर पहुंचे। घर में परिजनों से मिलने के बाद वे दोपहर 3ः30 बजे बने पुनः हेलिपेड स्थल पहुंच गये। जहां से फिर रांची वापस लौट गये। सभा को झामुमो जिलाध्यक्ष हिरालाल मांझी, उप विकास आयुक्त, चंद्रपुरा प्रमुख अनिता गुप्ता, नावाडीह प्रमुख पुनम देवी, झामुमो नेता जयनारायण महतो, सुभाष महतो, पत्रकार राकेश वर्मा आदि ने भी संबोधित किया।

महिला-बच्चे, वृद्ध सब एक झलक पाने को तो थे बेताब

एक साल 23 दिनों बाद मंत्री के अपने घर लौटने के कारण गांव की महिलाएं, बच्चे व वृद्ध सब मंत्री के एक झलक पाने को बेताब दिखे। हालांकि, मंत्री श्री महतो ने सभा के दौरान ही काफी संख्या में लोगों का नाम लेकर अभिभावदन किया व उनका हाल-चाल पूछा। इसके बाद अलारगो स्थित काली मंदिर में भी गांव की काफी महिलाएं पहुंची। जो बारी-बारी से मंत्री से मिलती रही।
घर व अपने गांव में था दीपावली जैसा माहौल

मंत्री के अलारगो पंचायत के सिमराकुल्ही गांव में आज दीपावली जैसा माहौल था। सुबह से ही गांव में साज-सजावट आकर्षक थी। उनके घर के प्रवेश द्वार को फूलों से सजाया गया था। परिजनों ने आरती दिखायी व घर पर पूजन-अर्चन कर प्रवेश कराया। गांव की छतों पर भी काफी संख्या में महिलाएं चढ़कर मंत्री को एक झलक दिखने को बेताब दिखी।

Facebook Comments

प्रिय पाठकों,
इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम www.indiatime24.com निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता की दिशा में एक प्रयास है. इस प्रयास में हमें आपके सहयोग की जरूरत है ताकि आर्थिक कारणों की वजह से हमारी टीम के कदम न डगमगाएं. आपके द्वारा की गई एक रुपए की मदद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अत: आपसे निवेदन है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार नीचे दिए गए बैंक एकाउंट नंबर पर सहायता राशि जमा कराएं और बाजार वादी युग में पत्रकारिता को जिंदा रखने में हमारी मदद करें. आपके द्वारा की गई मदद हमारी टीम का हौसला बढ़ाएगी.

Name - neearj Kumar Sisaudiya
Sbi a/c number (एसबीआई एकाउंट नंबर) : 30735286162
Branch - Tanakpur Uttarakhand
Ifsc code (आईएफएससी कोड) -SBIN0001872

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *