मनोरंजन

ताली सिर्फ एक स्क्रिप्ट नहीं थी : सुष्मिता सेन

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

हाल ही में रिलीज हुई सीरीज ‘ताली’ में अपने प्रभावशाली अभिनय के लिए क्रिटिक्स की तारीफे बटोर रही अभिनेत्री सुष्मिता सेन को इंडियन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक प्रतिभाशाली सितारा माना जाता है। ट्रांसजेंडर कार्यकर्ता श्रीगौरी सावंत के जीवन पर आधारित, ‘ताली’ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक रवि जाधव द्वारा निर्देशित और क्षितिज पटवर्धन द्वारा लिखित है। शो के प्रमोशन में व्यस्त सुष्मिता सेन ने हाल ही में फिल्म कंपेनियन की स्नेहा मेनन देसाई से ‘ताली’ में अपनी भूमिका की तैयारी, मातृत्व और बहुत कुछ के बारे में बात की।

 

अभिनेत्री ने अपने मातृत्व के सफर के बारे में बात करते हुए कहा, “मेरा मातृ पक्ष बहुत मजबूत है, मैं सचमुच बहुत आसानी से किसी भी बच्चे से जुड़ सकती हूं। इसलिए मुझे लगता है कि वह पहलू एक समानता थी। इसमें बहुत अधिक काम या माँ के व्यक्तिगत अनुभव की आवश्यकता नहीं है। यह कुछ ऐसा है जो मेरे पास हमेशा से रहा है। यहां तक कि जब मैं 18 साल की थी और बच्चों के आसपास थी, तब भी मेरी मां अक्सर मजाक करती थीं और कहती थीं, तुम खुद इतनी बच्ची हो और फिर तुम्हारे अंदर पहले से ही मां बनने की इच्छा है। लेकिन हाँ, जैसे-जैसे जीवन आया, माँ बनना शक्ति का एक बहुत बड़ा साधन बन गया। मेरे जीवन का मुझसे भी बड़ा उद्देश्य था। 20 साल की उम्र में मेरी जिंदगी कुछ और ही चल रही होती क्योंकि मैं तेज जिंदगी जी रही थी और मैं एक अभिनेत्री थी, मैंने हाल ही में मिस यूनिवर्स का खिताब पूरा किया, फिर मेरे बच्चे आए और 24 की उम्र में, 24 से 26 की उम्र में मैं इतनी सुलझी हुई हो गई। शुरुआत में यह कठिन था क्योंकि आपको अपनी बहुत सारी आजादी को छोड़ना पड़ता है जिसे आपने हल्के में ले रखा है। शूटिंग दौरान मैं न्यूयॉर्क चली जाती थी । और अचानक मैं कहीं भी नहीं जा सकती क्योंकि मैं अपने बच्चे को कहाँ छोड़ूँ?! यह एक सीखने वाला अनुभव रहा है और मुझे कहना होगा कि एक इंसान के रूप में मेरे लिए सबसे संतुष्टिदायक अनुभवों में से एक माँ बनना है।”

अंत में, सुष्मिता सेन ने बताया कि उन्होंने ताली में गौरी सावंत के किरदार के लिए कैसे तैयारी की, उन्होंने साझा किया, “यह एक बड़ा झटका था कि वे मेरे लिए यह लेकर आए और यह सिर्फ एक स्क्रिप्ट नहीं थी। यह एक बहुत ही प्रेरणादायक व्यक्ति का जीवन था। अकेले मेरी याददाश्त से, मेरे पास एक ट्रांसजेंडर की भूमिका निभाने वाली महिला की तरह अनुसरण करने के लिए कोई उदाहरण नहीं था, इसलिए मैं कम से कम यह देख सकती थी कि यह कैसा होगा और क्या मैं इसे पेश कर पाऊंगी। यह स्क्रिप्ट थी और यह देखने की कोशिश कर रही थी कि क्या मैं इसमें खुद को कल्पना कर सकती हूं। फिर श्री अतुल मोंगिया से मदद का अनुरोध किया जो मेरे साथ घूमने आए थे, यह देखने की कोशिश कर रहे थे कि क्या मैं इसे न्याय कर सकती हूँ । जब हम इसकी खोज कर रहे थे, हमें एहसास हुआ कि इसका मतलब ईमानदारी है। मैं तौर-तरीकों को लेकर, एक पुरुष होने के नाते, ऐसी आवाज को लेकर बहुत परेशान थी और इनमें से कोई भी मायने नहीं रखती थी उन्होंने कहा कि इस किरदार को निभाने के साथ-साथ एक पुरुष का किरदार निभाने, एक ट्रांसजेंडर का किरदार निभाने का सारा तनाव मुझे दीजिए। मेरी सबसे बड़ी चिंता यह थी कि आपके पास गौरी सावंत की कहानी है, जिसे एक बार बताया जाएगा और यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। अतुल ऐसा था जैसे आप एक महिला हैं, लेकिन क्या आप अपने पुरुषत्व पक्ष के संपर्क में हैं? हाँ और किस प्रकार? अधिकार के संदर्भ में, पोषणकर्ता होने के साथ-साथ एक प्रदाता होने के नाते और कई चीजें जो मैंने बताईं और उन्होंने बिल्कुल सही कहा। फिर हमारी बातचीत हुई जो अपनी विचारधारा के साथ मर्दाना थी। मैं इसे अपने तरीके से करने का आदी हूं। तो हमने स्त्रीत्व के साथ पुरुषत्व का एक संतुलन पाया, जो कि अब स्त्री और पुरुष के बीच ही बना रहेगा। और उस पल में मैं गौरी बन गई और मुझे एहसास हुआ कि यह आदमी स्वाभाविक रूप से स्त्रैण था।

‘ताली’ 15 अगस्त को जियो सिनेमा पर रिलीज हुई थी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *