उत्तराखंड देश

सेंट फ्रांसिस की छात्र की मौत के विरोध में सड़क पर उतरे अभिभावक

Share now

राजेंद्र भंडारी, टनकपुर
सेंट फ्रांसिस स्कूल के आठवीं के छात्र की मौत के विरोध में स्कूल प्रबंधन के साथ गुरुवार को अभिभावक भी सड़क पर उतर आए। फिर कोई वाहन किसी मासूम जिंदगी को निवाला ना बना ले इसके लिए सुबह 10:00 बजे ही सेंट फ्रांसिस स्कूल परिसर में सैकड़ों की तादाद में अभिभावक जुट गए थे। स्कूल कैंपस में बैठक के बाद प्रशासन और पुलिस के खिलाफ जुलूस निकालने का निर्णय लिया गया। इसके बाद तत्काल ही सैकड़ों अभिभावक और स्कूल स्टाफ जुलूस की शक्ल में सेंट फ्रांसिस स्कूल से बाजार की ओर निकल पड़े। बच्चों की जिंदगी के लिए अभिभावकों को सड़क पर उतरता देख राह में जो भी मिला वह जुलूस के साथ हो लिया। जुलूस में शामिल लोग गत दिवस हादसे में जान गंवाने वाले सेंट फ्रांसिस के आठवीं कक्षा के छात्र कुणाल भारती को इंसाफ दिलाने की मांग कर रहे थे। वहीं पुलिस और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारे लगाते चलते जा रहे थे।

जुलूस सेंट फ्रांसिस स्कूल से निकलकर बाजार होते हुए राजा राम चौराहे से गुजरता हुआ उप जिलाधिकारी अनिल कुमार चन्याल के कार्यालय पहुंचा। उप जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचने के बाद जुलूस में शामिल लोगों ने वहां पर जमकर नारेबाजी की और एसडीएम को बाहर बुलाते रहे लेकिन एसडीएम बाहर नहीं आए। उपजिलाधिकारी के केबिन से बाहर नहीं आने पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और वह उनके कमरे में जाकर ही हंगामा करने लगे। जुलूस में शामिल महिलाओं ने पुलिस प्रशासन पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए उपजिलाधिकारी को जमकर खरी खोटी सुनाई। इसके बाद स्कूल प्रबंधन के सदस्यों ने उनसे शांति बनाए रखने की अपील की जिसके बाद उप जिलाधिकारी अनिल कुमार चौनियाल अपने कमरे से बाहर आए और उन्होंने जुलूस में शामिल सभी लोगों को संबोधित किया। चन्याल ने लोगों को बताया कि हादसे के बाद जांच कमेटी बनाई गई थी, जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है जिसमें 3 लोगों को दोषी पाया गया है। इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि 2 दिन बाद टनकपुर से जगबूढ़ा पुल तक के सभी स्कूल प्रबंधकों की मीटिंग बुलाई गई है। इसमें बच्चों की सुरक्षा पर मंथन किया जाएगा, साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि स्कूल स्कूलों के पास स्पीड ब्रेकर बनाए जाएंगे ताकि फिर कोई ऐसा हादसा ना हो।
उधर सेंट फ्रांसिस स्कूल परिसर में मृत छात्र कुणाल भारती की आत्मा की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया। वही NHPC परिसर में भी मैं छात्र कुणाल को श्रद्धांजलि दी गई।
स्कूल से निकाले गए जुलूस में भाजपा नेता दिनेश प्रजापति, दीपक पाठक, मोहित गड़कोटी और कुणाल खत्री भी शामिल हुए। वहीं, अभिभावकों में राजेश अग्रवाल, राजेश छतवाल, सौरभ अग्रवाल, मंजू कॉलोनी, महेश जोशी, बबीता धामी, और प्रधान किरण देवी शामिल थीं। स्कूल स्टाफ की ओर से शिक्षिका किरण सिंह, दीपिका सिंह, अमृता सिंह, गंगा चंद, रेनू गहतोड़ी, मंजू चंद, उमा चंद, रेनू जोशी, कंचन लेखी दीपिका अग्रवाल, अनुदीप्ति, अल्पना, अंजलि, मोहिनी अंजू भट्ट, कंचन जोशी, सुभाष पांडे, पीतांबर भट्ट, स्कूल के प्रिंसिपल मारिया दास, ब्रदर सोजन, ब्रदर देवराज सहित अन्य लोग शामिल थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *