हरियाणा

आम आदमी और वी आई पी के मौजमस्ती का संगम राहगीरी के संग कुरुक्षेत्र में राहगीरी

Share now

कुरुक्षेत्र (ओहरी)

मौज मस्ती के रंगों को राहगिरी के संग देखकर शहर के प्रत्येक व्यक्ति के कदम द्रोणाचार्य स्टेडियम के समक्ष आकर रुक रहे थे, जी हां इसी मौज मस्ती और दिनचर्या के तनाव और थकान को दूर करने के लिए कुरुक्षेत्र में राहगिरी के लिए प्रशासन की तरफ से द्रोणाचार्य स्डेडियम के समक्ष मंच सजाया गया था।
रविवार छुट्टी के दिन लोगों को राहगिरी के मंच तक लाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आदेशानुसार एक अदभुत मंच सजाया गया था। इस मंच पर मंत्री, विधायक, अधिकारीगण के साथ-साथ आम नागरिक को नाचने, गाने के लिए आमंत्रित किया गया था। इस राहगिरी के मंच पर सरकार और प्रशासन के प्रयास सार्थक नजर आए। इस मुख्य मंच पर जहां डीडीआई रनर अप सचिन एंड ग्रुप, सृजन ग्रुप से डा. योगेश जोशी, जिला पुलिस की तरफ से सडक़ सुरक्षा पर स्किट जैसे कार्यक्रमों में देशभक्ति के साथ-साथ अन्य गीतों की प्रस्तुती देकर राहगिरी के कार्यक्रम को रंगीन बनाने का कलाकारों द्वारा प्रयास किया गया, वहीं मंच के सामने राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग के साथ-साथ अधिकारीगण और आम नागरिकों ने रस्सा-कस्सी, स्टेपू, गिल्ली-डंडा, बैंडमिंटन, जूडो, बाक्सिंग जैसे परम्परागत खेलों में भाग लेकर खुब आंनद लिया।
राहगिरी में परम्परागत खेलों में मुख्य आकर्षण को केन्द्र रस्सा-कस्सी का रहा जिसमें एक तरफ राज्यमंत्री के साथ पुलिस अधिकारी कर्मचारी थे, वहीं दूसरी तरफ विधायकों और उपायुक्त के साथ-साथ सिविल प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी थे, हालांकि इसमें पुलिस प्रशासन को जीत हासिल हुई। इस खेल को खेलकर हर किसी ने अपनी संस्कृति के पुराने खेलों को तरोताजा करने का प्रयास किया। महिलाओं ने स्टेपू का आनंद लिया और वहीं अन्य नागरिकों ने वालीबाल, हेंडबाल जैसे खेलों में भाग लिया। इतना ही नहीं इस मंच की रौनक को अग्रसैन स्कूल की छात्रा कनिष्का, सृजन ग्रुप की रोजी, रोटरी क्लब के डांस हाउस रॉक किलर, प्रिव्यू ग्रुप, हरविन्द्र चिम्मा, राजन, पारुल, विकास, पुलिस से पीआरओ नरेश आदि कलाकारों ने चार चांद लगाने का काम किया.

गूगल से नहीं राहगिरी जैसे मंचों से मिलेंगे युवा पीढी को संस्कार : बेदी
कुरुक्षेत्र के पहले राहगिरी कार्यक्रम में आम नागरिकों से द्रोणाचार्य स्टेडियम के मंच से सीधी बात करते हुए हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि आज विश्व का प्रत्येक नागरिक गुगल पर सर्च कर हर मुश्किल और समस्या को समाधान करने का प्रयास कर रहा है, लेकिन परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों का सुख और संस्कार गुगल देने में असमर्थ है। सही मायनों में सांझा परिवार और दोस्तों के संग से मिले संस्कारों से ही मनुष्य का जीवन सहज और तनावमुक्त हो पाएगा। इस कार्य को राहगिरी जैसे मंचों से सहजता से किया जा सकता है, इसलिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में राहगिरी कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन को साथ जोडऩे का आहवान किया है।उन्होंने कहा कि सरकार, प्रशासन और आम नागरिकों के बीच की दूरी को समाप्त करने के उदेश्य से ही राहगिरी कार्यक्रम को शुरु किया गया है। इस राहगिरी कार्यक्रम के मंच पर मंत्री, विधायक, डीसी, एसपी भी अपना प्रोटोकॉल भुलाकर एक आम नागरिक के रुप में नजर आ रहे है। इससे आम नागरिक अपने मन की बात सीधे तौर पर कर सकता है। इस मंच के माध्यम से राज्यमंत्री ने युवा पीढ़ी को संस्कारवान बनने, स्वच्छता को जीवन में धारण करने और जल का सदुपयोग करने का संदेश देते हुए कहा कि राहगिरी कार्यक्रम प्रदेश की जनता पर अनोखी छाप छोड़ेगा।
विधायक सुभाष सुधा ने राहगिरी के सफल आयोजन पर प्रशासन अधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पहला राहगिरी कार्यक्रम सही मायनों में सफल रहा। प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ आम व्यक्ति ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर परम्परागत खेलों, साईकिल रैली और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया, यह मंच आम नागरिक के तनाव को कम करने के उदेश्य से ही शुरु किया गया और अगला राहगिरी कार्यक्रम रेलवे रोड़ न्यू कालोनी में आयोजित किया जाएगा।
लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा राहगिरी कार्यक्रम के प्रयास सफल होते नजर आ रहे है। इस मंच पर प्रत्येक मंत्री, विधायक व अधिकारी अपने-आपको आम नागरिक के रुप में देख रहा है और लोगों के रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम सभी उपमंडल स्तर पर आयोजित किए जाने चाहिए ताकि प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी इस प्रकार के कार्यक्रमों में सुनिश्चित की जा सके। उपायुक्त डा. एसएस फुलिया ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार के आदेशानुस कुरुक्षेत्र में पहले राहगिरी कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में परम्परागत गिल्ली-डंडा, स्टेपू, रस्सा-कस्सी, बैडमिंटन सहित अन्य खेलों का आयोजन किया गया और बड़ी संख्या में लोगों द्वारा अपनी भागीदारी भी सुनिश्चित की है। पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पहला राहगिरी कार्यक्रम सफल रहा, इसके लिए प्रशासन की तरफ से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे.

राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने दी साईकिल रैली को हरी झंडी
#सडक़ सुरक्षा सप्ताह के अभियान में लोगों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए प्रशासन और पुलिस विभाग की तरफ से एक साईकिल रैली का आयोजन किया गया। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने साईकिल रैली को द्रोणाचार्य स्टेडियम से हरी झंडी देकर रवाना किया। इस साईकिल रैली में 1 हजार से ज्यादा विद्यार्थी, अधिकारी, कर्मचारी शामिल हुए। यह साईकिल रैली नये बस स्टेंड, पुलिस लाईन, पूजा मॉडल स्कूल, जिंदल चौंक से केडीबी रोड से होकर द्रोणाचार्य स्टेडियम पर सम्पन्न हुई।

राज्यमंत्री व विधायकों ने भी चलाई साईकिल
#साईकिल रैली की खास बात यह रही कि राज्यमंत्री कृष्ण बेदी, विधायक सुभाष सुधा और लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने भी साईकिल चलाई। अहम पहलु यह है कि लाडवा विधायक डा. पवन सैनी सुबह 6 बजे ही अपने निवास स्थान से साईकिल चलाकर एक आम साधारण व्यक्ति की तरह राहगिरी कार्यक्रम में पहुंचे।

राज्यमंत्री और विधायकों ने भी विद्यार्थियों के संग किया नृत्य
#राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने स्वयं परशुराम कालेज के प्रिंसीपल डा. योगेश्वर जोशी को जोशिला गाना गाकर आम नागरिकों को नाचने पर मजबुर करने को कहा। जैसे ही डा. जोशी ने जट यमला, पगला, दिवाना की प्रस्तुती दी, लोगों के साथ-साथ मंच पर बैठे राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक सुभाष सुधा और विधायक डा. पवन सैनी भी अपने-आपको रोक नहीं पाए। इस मंच पर बैठे अधिकारीगण और मौजिज लोगों ने भी डांस में भाग लिया।

विधायक सुभाष सुधा ने राहगिरी के अंतिम क्षणों में स्कूली बच्चों के साथ किया डांस
प्रथम राहगिरी कार्यक्रम के अंत में जब आम नागरिकों को जाम सैशन यानि ओपन डांस के लिए आंमत्रित किया तो जोशीले म्युजिक के साथ सैकडों विद्यार्थियों ने मंच और मंच के नीचे जमकर नृत्य किया। इन विद्यार्थियों के साथ विधायक सुभाष सुधा ने भी खुब डांस किया। इस दौरान स्कूली विद्यार्थियों ने नाचते-नाचते विधायक सुभाष सुधा के साथ सेल्फी भी खिंचवाई।

रोड सेफ्टी प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम आने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित
विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया, पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग, नगराधीश कंवर सिंह, डीएसपी तान्या सिंह व डीएसपी राज सिंह ने रोड़ सेफ्टी पेंटिंग प्रतियोगिता में राष्ट्रस्तर पर 10वां और हरियाणा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली राजकीय सीनियर सैंकेडरी स्कूल झांसा की छात्रा मनप्रीत कौर, पाचंवी रोड़ सेफ्टी प्रतियोगिता में प्रथम रनर अप टीम के रुप में चंद्रभान पुरा स्कूल के विद्यार्थी चेतन, सौरव, गौरव को प्रंसशा पत्र देकर सम्मानित किया।

पेंटिंग में 80 और रंगोली में 25 विद्यार्थियों ने की शिरकत
#राहगिरी कार्यक्रम के दौरान द्रोणाचार्य स्टेडियम परिसर में विभिन्न स्कूलों के 80 विद्यार्थियों ने पेंटिंग और 25 ने रंगोली सहित दर्जनों बच्चों ने अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेकर रोड़ सेफ्टी और अन्य सामाजिक मुद्दों को अपनी कूची से पोस्टर पर उकेरने का काम किया। इन विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की तरफ से विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, उपायुक्त डा. एसएस फुलिया व पुलिस अधीक्षक अभिषेक गर्ग ने सम्मानित किया।

तेरी किताब-मेरी किताब का स्टाल रहा आकर्षण का केन्द्र
#राहगिरी कार्यक्रम में दर्जनों बच्चों ने तेरी किताब-मेरी किताब स्टाल पर अपनी पुरानी पुस्तके रखी और जिन विद्यार्थियों को पुस्ताकों की जरुरत थी, उन विद्यार्थियों ने इस स्टाल से पढऩे के लिए पुस्तके ली। इसी प्रकार नेकी की दिवार पर भी लोगों ने अपने पुराने वस्त्र रखे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *