झारखण्ड

भरी पंचायत में महिलाओं व उनके दोस्तों को लाठियों से पीटा

Share now

https://youtu.be/JdpEEHUjOaE

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो
पेंक नारायणपुर थाना क्षेत्र के पोखरिया पंचायत में 15 मई 2018 को पंचायत लगाकर दो शादीशुदा महिला और उसके दो दोस्तों की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ है। मामले में यह कहा जा रहा है कि इस पूरे मामले की जानकारी पेंक नारायणपुर थाना को थी और इसका वीडियो भी थाना प्रभारी को उपलब्ध कराया गया था, लेकिन मामले में अभीतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि मामला नक्सल प्रभावित क्षेत्र का था तो पूरे मामले को दबा दिया गया। मामले में यह भी कहा जा रहा है कि सीआईडी ने जांच कर पूरे मामले को रांची मुख्यालय में भी भेजा था। कहा जा रहा है कि पूरे मामले में सफेदपोश लोगों ने दोनों महिला और उनके दोस्तों से पैसे लेकर मामले को दबा दिया।
लेकिन यह जांच के बाद ही पता चल सकेगा कि किसकी भूमिका इस पूरे मामले में संदेहास्पद है. बताया जा रहा है कि पोखरिया पंचायत की रहने वाली दोनों शादी शुदा महिला का निमियाघाट गिरिडीह के माकन के रहने वाले दो लड़कों से दोस्ती थी। दोनों महिला के पति काम के सिलसिले में झारखंड से बाहर रहते हैं।
दोनों महिला के दोस्त 15 मई 18 को अपनी दोनों महिला मित्र के लिए साड़ी लेकर उनसे मिलने गांव पहुंचे थे। पहले से घात लगाये ग्रामीणों ने दोनो लड़को को पकड़ लिया और महिला पर अवैध संबध का आरोप लगाते हुए गांव को बदनाम करने की बात कहते हुए पंचायत लगाकार उन्हें सजा देने की बात कही गयी।
फिर क्या था पंचायत बैठी, फरमान जारी हुआ कि पहले आरोपी लड़के महिलाओं की पिटाई करेंगे और फिर महिलाएं स्वयं उन लड़कों की पिटाई करेंगी। भीड़ के बीच दोनों एक दूसरे को पिटते भी नजर आये।

क्या कहना है सांसद का
गिरिडीह के सांसद रवींद्र पाण्डेय ने पूरे मामले पर कहा कि कानून अपना काम करेगी। किसी भी प्रकार का जंगलराज नहीं है, यहां कानून अपना काम करेगी। एसपी को निर्देश दिया गया है कि 24 घंअे के अंदर आरोपी लोगों की गिरफ्तारी की जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस प्रकार की घटना ना हो इसके लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है। पंचायत स्तर पर भी ऐसी व्यवस्था की जायेगी की दुबारा ऐसी घटना ना हो।
एसपी ने दिया कार्रवाई का भरोसा
जिले की प्रभारी एसपी निधि द्विवेदी ने कहा कि मामला उनके समक्ष आया है। संबंधित थाना प्रभारी को कार्रवाई करने का निर्देश दे दिया गया है. चार से पांच लोगों को चिन्हित किया गया है। जल्द ही गिरफ्तारी होगी और उनकी निशानदेही पर बाकी लोगों को भी गिरफ्तार कर कानून के दायरे में लाया जायेगा।
बोकारो डीसी ने कहा- मामला गंभीर है जांच कर कार्रवाई की जायेगी। वीडीयो के आधार के आरोपियों पर मामला दर्ज किया जायेगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *