बिहार

बिहार में चमत्कार, खोदाई में निकला शिवलिंग, पूजा शुरू, मंदिर में होगा स्थापित

Share now

अमित कुमार यादव, समस्तीपुर
हसनपुर प्रखंड अंतर्गत देवधा पंचायत के सकरडीहार गांव में खेत जोतने के क्रम में मिट्टी के अंदर से निकला भगवान शंकर के शिवलिंग के आकार का एक बड़ा सा पत्थर निकला. इसकी ऊंचाई लगभग ढाई फीट तथा मोटाई लगभग 1 फीट है। यह शिवलिंग रूपी पत्थर गांव के ही अवकाश प्राप्त शिक्षक विष्णु देव पासवान के खेत से मिला है. इस पत्थर को गांव वालों ने भगवान शंकर का रूप मानकर पूरी श्रद्धा के साथ इसकी पूजा अर्चना शुरू कर दी है।

इस दौरान indai time 24 ने जब देवधा पंचायत के मुखिया के पति सह भाजपा नेता अशोक कुमार निषाद से पूछा तो उन्होंने बताया कि संभवत: प्राचीन काल में गांव में भगवान शिव का मंदिर रहा होगा. उसी के अवशेष के रूप में शिवलिंग रूपी पत्थर खेत जोतने के क्रम में मिला है. सभी ग्रामीणों से विचार विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है कि गांव में ही एक मंदिर बन कर तैयार है और खाली पड़ा हुआ है जिसमें भगवान शंकर के इस शिवलिंग को विधिवत ढंग से प्राण प्रतिष्ठा करवाते हुए स्थापित किया जाएगा. शिवलिंग रूपी इस पत्थर को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं एवं स्थानीय लोगों का भीड़ देखने को उमड़ रही है।
वहीं, लोगों का यह भी मानना है कि भगवान का यह चमत्कार है। यह चमत्कार देर शाम को गांव के दक्षिण में विष्णु देव पासवान के खेत जोतने के क्रम में हुआ. खेत जोतने के क्रम में जब पत्थर नजर आया तो उसे ठीक से साफ करके देखा गया तो वह शिवलिंग के रूप में था । इसके बाद किसान खेत जोतना बंद कर अपने घर पहुंचकर खंती एवं कुछ ग्रामीणों के साथ खेत पहुंचे फिर उनको सही ढंग से बाहर निकालकर खेत से निकालकर गांव लाने की पूरी कोशिश की गई परंतु पत्थर का भार ज्यादा होने से संभल नहीं पाया. पुनः कुछ अन्य ग्रामीणों को बुलाकर उसे खेत से गांव लाया गया. इस चमत्कार की चर्चा आसपास में पूरे जोर शोर से है. मौके पर देवधा पंचायत के पंचायत समिति सदस्य धनेश्वर पासवान, जय शंकर पासवान, दिलीप पासवान, प्रवीण पासवान, राकेश कुमार, शोभित कुमार, संजीत कुमार, कंचन कुमारी, माला देवी, सुनीता देवी भंगिया देवी सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे|

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *