यूपी

फैजाबाद की महिला डीएम अपने खास अंदाज के लिये फिर हैं सुर्खियों में

Share now

फैजाबाद : अपने काम करने के स्टाइल से चर्चा में रहने वाली फैज़ाबाद की जिलाधिकारी किंजल सिंह फिर सुर्ख़ियों में हैं। इस बार किंजल सिंह इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि उन्होंने एक गरीब सब्ज़ी बेचने वाली की मदद करने के लिए उससे 1550 रुपए में एक किलो करेला खरीद लिया। सब्जी बेचने वाली इस वृद्ध महिला का आत्म सम्मान देख कर डीएम किंजल सिंह मंत्रमुग्ध हो गई।

जिलाधिकारी ने पहले तो महिला से 1550 रुपए किलो करेला खरीदा और बाद में रात को उसके घर खुद पहुंचकर उसकी जरूरत का सामान खुद मुहैया कराया। गौरतलब है कि फैजाबाद के सब्जी मंडी इलाके में गरीब बेवा वृद्ध मूना बैठकर करेला बेच रही थी। इसी बीच जिलाधिकारी किंजल सिंह अपने अधिकारियों के काफिले के साथ इस इलाके में मौजूद मस्जिद का निरीक्षण कर लौट रही थी कि अचानक उनकी नजर इस वृद्ध महिला पर पड़ी।

उन्होंने मूना से 1 किलो करेले का दाम पूछा और दाम पूछने के बाद मूना की बताई कीमत के अनुसार 1 किलो करेला भी लिया, लेकिन मूना की खुशी का तब ठिकाना ना रहा, जब 50 रुपए किलो करेले की कीमत डीएम ने 1550 रुपए दिये।
इतना ही नहीं, उसी दिन देर रात को डीएम किंजल सिंह अधिकारियों के साथ मूना के झोपड़े में पहुच गयी और घर की हालत देखने के बाद आहत डीएम किंजल सिंह ने साथ मौजूद अधिकारियों को तत्काल मूना के घर में 5 किलो अरहर की दाल, 40 किलो चावल, 50 किलो गेहूं, 20 किलो आटा पहुंचाने का निर्देश दिया।

इसके बाद आधे घंटे के अंदर अधिकारियों ने कोटेदारों का दरवाजा खटखटा कर राशन की बोरियां सरकारी गाड़ी से लाकर मूना के घर में रख दी जिसे देख मूना की खुशी का ठिकाना न रहा। डीएम किंजल सिंह के निर्देश पर मूना को उज्वला योजना के तहत चूल्हा और सिलेंडर, एक टेबल फैन, सोने के लिए तख़्त, पहनने के लिए दो साड़ी और चप्पल भी उपलब्ध कराया गया।

साथ ही बेहद गरीबी में जिंदगी काट रही 75 वर्षीय वृद्ध महिला मूना और उसकी नातिन की तकलीफ़ों को देखते हुए जिला प्रशासन ने मूना को सरकारी आवास और हैंडपंप की सुविधा देने का फैसला किया है। मूना और उसकी नातिन डीएम किंजल सिंह को दुआएं दे रही हैं। जिले की मुखिया का यह कदम शहर में चर्चा का विषय बन गया है।

साभार : संजय राय के वॉल से

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *