देश

करंट से ठेका मजदूर की मौत, एक घायल व एक बाल-बाल बचा

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
सीसीएल ढोरी प्रक्षेत्र के खास ढोरी परियोजना के 7-8 इंक्लाईन में बिजली करंट से शुक्रवार को ठेका मजदूर सेट्रल कॉलोनी निवासी रामदेव नोनिया के 35 वर्षीय पुत्र मुनारीक नोनिया की मौत हो गयी।जबकि उसके साथ ही कार्य कर रहे सेट्रल कॉलोनी के ही रहने वाले राजेंद्र प्रसाद मोर्या के 26 वर्षीय पुत्र मुनील कुमार मोर्या घायल हो गये और लाला बाउरी के पुत्र आतिश बाउरी बाल—बाल बच गये। घायल मोर्या को लोगों ने इलाज के लिए केंद्रीय अस्पताल ढोरी लाया. जहां इलाज किया जा रहा है।

मरने वाला मजदूर

घटना के संबंध में बताया जाता है कि संवेदक धनबाद के सुनील कुमार गुप्ता के अधीन तीनों मजदूर अंडर ग्राउंड माइंस में रूफ बॉल्टिंग का काम करते थे।

घायल मजदूर

घायल मुनील मोर्या ने बताया कि रूफ बॉल्टिंग का कार्य करने के लिए रेडियन मशीन एवं यूनिभरसल ड्रिल मशीन को ले जाया जा रहा था। इसके पहले स्वीच से बिजली को काट दिया गया था। मशीन ले जाने के दौरान अचानक बिजली का झटका लगने से यह घटना घटी।


घटना की सूचना पाकर डुमरी विधायक जगरनाथ महतो, फुसरो नप अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष छेदी नोनिया, ढोरी जीएम एमके अग्रवाल सहित यूनियन प्रतिनिधि एवं प्रबंधन और बेरमो पुलिस सेंट्रल अस्पताल ढोरी पहुंचे।अस्पताल में पहुंचे ढोरी जीएम एमके अग्रवाल ने कहा कि मजदूर की मौत की जांच बारीकि से की जायेगी एवं इसमें दोषी लोगों पर कार्रवाई प्रबंधन द्वारा की जायेगी।वहीं पीओ बीके साहु ने कहा कि बिजली का करंट लगने से ही यह घटना घटी है।लेकिन इसकी जांच गंभीरता से की जा रही है।अस्पताल पहुंचकर यूनियन प्रतिनिधियों ने मुआवजा के बात की।डुमरी विधायक जगरनाथ महतो के उपस्थिति में प्रबंधन से वार्ता हुई। जिसमें ठेकेदार द्वारा 50 हजार रूपया तत्काल सहायता राशि दिया गया। जबकि सीसीएल ठेकेदार इंप्लाय कंपलशेषण एक्ट के तहत लगभग 8 लाख रूपये की राशि का भुगतान परिजनों को देने का आश्वासन दिया गया।इस मौके पर नप अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष छेदी नोनिया, जिप सदस्य नीतू सिंह, राकोमसं नेता गिरिजाशंकर पांडेय, इनमोसा के विजय कुमार सिंह, शिवनंदन चौहान, बैजनाथ महतो, नरेश महतो, कृष्णा थापा, श्रीकांत मिश्रा, शंभू महतो, जवाहर यादव, मधु पासवान, विकास सिंह, आजाद नोनिया आदि लोगों ने प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि खदानों में मजदूरों के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था नहीं होने की बात कही। वहीं प्रबंधन की ओर से क्षेत्रीय कार्मिक पदाधिकारी विजय कुमार, सीएमओ एस मुखर्जी, एसओए सुरेश कुमार सिंह, बीके सिंह मौजूद थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *