दुनिया देश

यहां पैसा लगाने पर मिलेगा FD से कई ज्यादा मुनाफा, रोज 100 रु बचाकर बनाए 20 लाख रुपए का फंड…

Share now

कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था डगमगा गयी है. बैंकों ने FD और सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज को भी बहुत ज्यादा घटा दिया है. कम ब्याज मिलने की वजह से बैंकों की बचत योजनाएं (Bank Saving Schemes) आकर्षक नहीं रही गई है. ऐसे में अगर आप कम पैसे में ज्यादा मुनाफा (Return) पाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश कर सकते हैं.

अगर आप सही योजना में रोजाना कुछ बचाकर निवेश करना शुरू करें तो एक तय समय बाद आप बड़ी रकम जमा कर सकते हैं. आप रोज 100 रुपये बचाकर 20 लाख रुपये का फंड (Fund) तैयार कर सकते हैं. रोज 100 रुपये की बचत से आप पर ज्यादा वित्तीय दबाव भी नहीं पड़ेगा और अपने सभी खर्चों के बाद भी आसानी से इतनी बचत कर सकते हैं. आइए जानते हैं 100 रुपये की रोज बचाकर कैसे बना सकते हैं 20 लाख रुपये का फंड?

ऐसे बनेगा 20 लाख का फंड 

अगर आप रोजाना 100 रुपये की बचत करते हैं तो यह महीने में 3,000 रुपये होगा. आपको हर महीने 3,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. यह निवेश आपको 15 साल तक करना होगा. बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया. अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 20 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाएगा.

इतना होगा फायदा- अगर आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 5.40 लाख रुपये होगा. वहीं आपकी एसआईपी की कुल वैल्यू 20 रुपये होगी. यानी आपको 14.60 लाख रुपये का फायदा होगा.

इन फंड ने दिए हैं 15% तक रिटर्न- म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात करें तो कुछ बेहतर स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी तक रिटर्न दिए हैं. SBI फोकस्ड इक्विट फंड में 15.78 फीसदी, एलएंडटी मिडकैप फंड में 14.83 फीसदी, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में 14.66 फीसदी का रिटर्न मिला है.

SIP के जरिए करें निवेश- SIP, म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है. इस माध्‍यम से निवेश की अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है, जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है. म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. ऐसा करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं लगती है.

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *