झारखण्ड

ऊपरघाट में कोयला तस्करी के खिलाफ बेरमो डीएसपी का छापा, ट्रक सहित 15 टन कोयला जब्त, तीन धंधेबाज गिरफ्तार

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना  
बोकारो एसपी चंदन कुमार झा के आदेश पर बेरमो अनुमंडल के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट के पलामू पंचायत के रामारहरिया में बेरमो डीएसपी सतीश चंद्र झा ने गुप्त सूचना के आधार पर छापामारी कर एक ट्रक सहित 15 टन अवैध कोयला और तीन धंधेबाजों को गिरफ्तार किया है। इस मामले में पेंक-नारायणपुर थाना में कांड संख्या 6/2021 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस संबंध में बताया जाता है कि बोकारो एसपी चंदन झा को गुप्त सूचना मिली थी कि ऊपरघाट के पलामू पंचायत के रामारहरिया (गंझूडीह) गांव स्थित चाहरदिवारी के अंदर एक ट्रक में अवैध कोयला लोड़कर बिहार के मंडियों में भेजने की तैयारी की जा रहीं है। सूचना के आलोक में बेरमो डीएसपी सतीश चंद्र झा, गोमिया थाना प्रभारी बिनय कुमार, गांधाीनगर थाना प्रभारी दानिश इकबाल और पेंक-नारायणपुर थाना प्रभारी अरूण कुमार शर्मा सहित सशस्त्र बल जवान ने छापामारी कर ट्रक और 15 टन कोयला जब्त कर लिया। जब्त ट्रक बिहार का है। गिफ्तार तीनों धंधेबाज बादल साहनी, जितेंद्र सिंह व बिजय साहनी भी बिहार के मजफ्फरपुर रहने वाले है। इस अभियान से कोयला के धंधेबाजों में हडकंप मच गया है। थाना प्रभारी अरूण कुमार सिंह ने कहा कि कोयले के तस्करी के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। इससे पहले भी पिलपिलो से 30 टन अवैध कोयला और ट्रक को जब्त किया था और कडरूकटवा जंगल से भी 30 टन अवैध कोयला और सात ट्रैक्टर को जब्त किया गया था।


9 जगहों में होता कोयले का अवैध खनन
बेरमो, बोकारो थर्मल, पेंक-नारायणपुर और गांधीनगर थाना क्षेत्र के चरकपनिया, सोतोपानी, ताराबेड़ा, तेतरियाबेड़ा, पिडराबेड़ा, सिझुवा खलार, चेडरा पत्थर व गोबिंदपुर तथा आरमो नदीधार के जंगलों में सुरंग बनाकर अवैध कोयला निकाली जाती है। यहां से बाइक, साइकिल और ट्रैक्टर के माध्यम से रात के अंधेरें में ऊपरघाट, बगोदर, गिरीडीह व डुमरी के फैक्ट्रियों में पहुंचाया जाता है। हर कार्रवाई के बाद कुछ दिनों के लिए कोयला की तस्करी रूक जाती है। फिर उसके बाद पुन: चालू हो जाती है।
कुंभियाबेड़ा जंगल में पड़ा है एक ट्रक अवैध कोयला
ऊपरघाट के रामारहरिया में छापामारी की सूचना के बाद कोयला तस्कर कंजकिरो पंचायत के कुंभियाबेड़ा जंगल में एक ट्रक कोयला गिराकर भाग गए। इसकी सूचना भी पुलिस को है। बताया जाता है कि सोमवार की रात रामारहरिया और कुंभियाबेड़ा जंगल में ट्रक पर अवैध कोयला लोड़ हो रहीं थी, लेकिन पुलिस वहां नहीं पहुंच पायी।

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *