यूपी

‘प्रसादम’ से कोरोना प्रभावित परिवारों का पेट भरेगा, इस्कॉन ने शुरू की मुफ्त भोजन सेवा, पढ़ें विस्तार से…

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
शहर में जहां समाजसेवी संगठन सहयोग राशि लेकर कोरोना प्रभावित परिवारों को भोजन की होम डिलीवरी करने लगे हैं वहीं, इस्कॉन बरेली की ओर से ऐसे परिवारों के लिए नि:शुल्क भोजन की होम डिलीवरी सेवा शुरू की गई है. कोरोना काल में शुरू की गई इस सेवा को ‘प्रसादम’ सेवा का नाम दिया गया है. इस भोजन में खाद्य सामग्री के साथ ही आस्था का तड़का भी लगाया जाएगा यानि भगवान श्रीकृष्ण को भोग लगाने के बाद ही ‘प्रसादम’ का वितरण कोरोना प्रभावित परिवारों को किया जाएगा. यह सेवा विगत 29 अप्रैल से शुरू की गई है जिसे सोशल मीडिया पर काफी सराहा जा रहा है. भोजन प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए तीन मोबाइल नंबर 9997096484, 8171259844 और 8279532301 दिए गए हैं. यह सेवा एचजी उज्ज्वल सुंदर प्रभु जी के निर्देशन में संचालित की जा रही है. जिस किसी को भी भोजन चाहिए वे सुबह साढ़े नौ बजे तक उक्त नंबरों पर फोन अवश्य कर लें. इसके बाद फोन करने वालों को प्रसादम से वंचित रहना पड़ सकता है.
बता दें कि कोविड मरीजों के परिवारों के लिए भोजन की होम डिलीवरी सेवा सबसे पहले बरेली में एक प्रयास संस्था ने शुरू की थी. उसके बाद अन्य सामाजिक संगठन भी आगे आए. हाल ही में पूर्व उपसभापति अतुल कपूर की अध्यक्षता वाली अरुणा फाउंडेशन ने तीस रुपये में दोनों वक्त भोजन की होम डिलीवरी शुरू की. सीता रसोई की ओर से भी होम डिलीवरी की जा रही है. वहीं, दिलीप अग्रवाल की अध्यक्षता वाली समर्पण एक प्रयास सामाजिक संस्था की ओर से तो पिछले चार वर्षों से भी अधिक समय से रोजाना जिला अस्पताल परिसर में पांच रुपये में एक वक्त का भोजन दिया जा रहा है. इसके अलावा करन सिंह नाम के एक सिख युवा की ओर से भी कोविड प्रभावित परिवारों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है.
हालांकि, कोरोना के चलते बेरोजगार हुए गरीबों तक पका हुआ भोजन पहुंचाने की दिशा में अभी तक कोई भी सामाजिक संगठन आगे नहीं आया है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *