विचार

भारत में त्यौहारी मौसम पर कहीं भारी न पड़े कोरोना के ‘डेल्टा वेरिएंट’ की दस्तक

Share now

निर्भय सक्सेना 

देश में टीकाकरण का आंकड़ा 50 करोड़ के पार, कोविड नियम पालन और सावधानी जरूरी — निर्भय सक्सेना — भारत मे भी कोरोना के डेल्टा वेरियंट की दस्तक ने सरकार के साथ ही नागरिकों में भी इसको लेकर चिंता जताई जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक के अनुसार भारत सहित 100 देशों में कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के जुलाई – अगस्त 2021 में लगभग 40 लाख से अधिक संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही चीन में भी 12 राज्यो के 20 शहर में डेल्टा वेरिएंट के मरीजो की चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन ने भी पुष्टि की है। भारत मे आजकल चल रहे सावन माह के बाद वाले त्योहारी माह में कोरोना संक्रमण की डेल्टा लहर से बचाव के लिए अपने देशवासियो को भी कोविड 19 नियमों का बहुत ही सख्ती से पालन कर मास्क और दूरी को बनाये रखना ही होगा अन्यथा मई 2021 माह जैसी पुनरावृत्ति की आशंका को नकारा नही जा सकता। अगर दुनिया मे कोरोना संक्रमण पर नजर डालें तो विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेडरोस ऐडहानोम के अनुसार पूर्वी भू मध्य सागर में 37 प्रतिशत और पश्चिम प्रशांत शेत्र में कोरोना के 33 प्रतिशत मामले मिल रहे हैं। अब तक कोविड से दुनिया मे 42 लाख से अधिक लोग जान गवां चुके हैं। भारत मे भी खासकर केरल और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमणों की संख्या बढ़ रही है। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार कोविड मरीजो की संख्या 5 दिन में ही बढ़कर 40 हजार के पार हो गई है। केरल में ही इस सप्ताह एक दिन में 22 हजार से अधिक संक्रमित मिले। अब भारत मे डेल्टा वेरिएंट से निपटने के लिए भी लोगो से बचाव को कोविड नियम का सख्ती से पालन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपील कर रहे है। भारत सरकार के अनुसार इस साल के अंत तक कोविड के 136 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे। भारत मे अब तक 50 करोड़ 4 लाख लोगो का टीकाकरण हो चुका है।
भारत के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गत दिवस सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में भारत ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार बीते शनिवार तक 50.10 करोड़ निशुल्क कोविड वेक्सीन के डोज लगाए गए हैं। भारत मे लगभग 26.32 करोड़ पुरुषों को तथा 23.30 करोड़ से अधिक महिलाओं को कोवडिशील्ड या कोवेक्सिन की वेक्सीन की डोज लगाई गई। उत्तर प्रदेश में भी 5 करोड़ 33 लाख लोगों को कोविड वेक्सीन लग चुकी हैं। देश मे कोविड वेक्सीन के शुक्रवार को ही 43.29 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए थे। देश मे अब तक 11 करोड़ 19 लाख से अधिक लोग वेक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं। देश मे कोविड महामारी से अब तक लगभग 4 लाख 26 हजार लोगों की मौत हुई है। 3 करोड़ 18 लाख 56 हजार लोग कोविड संक्रमित हुए जिनमे से 3 करोड़ 10 लाख 16 हजार लोग संक्रमण को मात देकर ठीक भी हुए। शेष का उपचार चल रहा है।
देश में इसी साल 16 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। 21 जून 2021 से इसकी कमान केंद्र सरकार ने पूरी तरह अपने हाथ में ले ली। इसके बाद से केंद्र सरकार कोविड वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब मुफ्त दे रही है। 25 प्रतिशत सप्लाई प्राइवेट हॉस्पिटल के लिए रखी गई है केंद्र सरकार ने त्योहारों को लेकर सभी राज्य सरकारों को कोविड सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्यों से कहा गया है कि अगस्त से अक्टूबर के बीच पड़ने वाले विभिन्न त्योहारों पर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। सरकार ने निर्देश में हाल ही में कुछ राज्यों में बढ़ते कोरोना मामलों पर भी चिंता जताई गई है। केंद्र सरकार की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि मध्य अगस्त से मध्य अक्टूबर तक कई त्योहार पड़ने वाले हैं। 19 अगस्त 2021 को मुहर्रम, 30 अगस्त को जन्माष्टमी, 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, और अक्टूबर में 5 से 15 तारीख के बीच दुर्गा पूजा रहेगी। इन सभी त्योहारों पर बड़ी संख्या में लोगों की जुटने की संभावना रहती है। ऐसे में राज्यों को विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। सभी राज्य सरकारों से कहा गया है कि वह स्थानीय स्तर पर कड़ाई के साथ सभी कोविड प्रतिबंध लागू करें। साथ ही प्रयास करें कि इस दौरान कहीं पर भीड़ इकठ्ठी नही हो।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *