यूपी

कांग्रेस का प्रशिक्षण से पराक्रम शिविर शुरू

नीरज सिसौदिया, बरेली
जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव /मीडिया प्रभारी जिया उर रहमान ने बताया अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की ओर से प्रशिक्षण से पराक्रम का चौथा चरण प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन 8 नवंबर से शुरू हो गया है इसी कड़ी में आज नवाबगंज विधानसभा का प्रशिक्षण शिविर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलैनी और जिला महासचिव हरीश गंगवार के नेतृत्व में होटल उत्सव नया पुल नवाबगंज में सुबह 10 बजे जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलैनी ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम की शुरुआत की।
प्रशिक्षण से पराक्रम, परिवर्तन का संकल्प, कांग्रेस ही विकल्प इसी नारे के साथ प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित ब्लॉक अध्यक्षों ,न्याय पंचायत अध्यक्षों, ग्राम अध्यक्षों और उनकी कमेटी के पदाधिकारियों को कांग्रेस पार्टी की ओर से भेजे गए प्रशिक्षकों ने बूथ मैनेजमेंट से लेकर सोशल मीडिया और संगठन की मजबूती, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में विस्तार से बताया प्रशिक्षण दिया प्रशिक्षण शिविर में लगभग 300 से अधिक कांग्रेस के पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।
एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सुबह 10 बजे शुरू हुआ और शाम को 5 बजे समाप्त हुआ प्रथम सत्र दोपहर 2 बजे तक चला और उसके बाद भोजन हुआ और फिर दोपहर 3 बजे से दूसरा सत्र शुरू हुआ कार्यकर्ताओं को अलग-अलग विषयों पर विस्तार से समझाया गया और अलग-अलग प्रशिक्षकों ने कार्यकर्ताओं को ट्रेनिंग दी ।
कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में कांग्रेस जनों ने 2022 के विधानसभा चुनाव पूरी ताकत से लडने कांग्रेस सरकार बनाने का संकल्प लिया। प्रशिक्षित कांग्रेस जन संगठन का विस्तार करेंगे और जनता के बीच जाकर गैर कांग्रेसी सरकारों की कमियों को बताकर कांग्रेस के पक्ष में मांगेंगे समर्थन ।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश मुख्यालय से आये प्रशिक्षकों ने बहुत बारीकी से विभिन्न विषयों पर कांग्रेस पदाधिकारियों/नेताओं को जानकारी दी और कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा 2022 की विधानसभा तैयारियों को लेकर जानकारी दी ।
नवाबगंज विधानसभा के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जिला महासचिव डॉ हरीश गंगवार ने किया।
BJP और RSS के जनविरोधी चेहरे को मध्य प्रदेश से आए प्रशिक्षक गिरीश गर्ग ने विस्तार से बताते हुए बताया RSS और बीजेपी शुरुआत से ही जनभावना के विरोध में रही हैं, जब पूरा भारत अंग्रेजों की गुलामी के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ रहा था, तब RSS और उनके नेता आजादी का विरोध कर रहे थे और अंग्रेजों के साथ खड़े होकर आजादी के आंदोलन को कमजोर कर रहे थे, वैसे ही आज BJP सरकार RSS के एजेंडे पर चलकर जनविरोधी नीतियां थोपकर, नोटबन्दी, GST और मंहगाई बढ़ाकर लोगों को कमजोर और उनके अधिकारों को समाप्त कर अपने तानाशाही की सोच को देश पर थोपना चाहती है, RSS और बीजेपी का यह काला सच जनता के बीच मे ले जायँ और चर्चा कर RSS और BJP को एक्सपोज करें ।
अलीगढ़ से आए प्रशिक्षक सैयद माजिन हुसैन ने कांग्रेस के इतिहास और कांग्रेस विचार धारा को विस्तार से बताते हुए बताया कांग्रेस की विचारधारा सभी को साथ लेकर चलने और सभी के उत्थान और उन्नति की रही है और आज भी कांग्रेस पार्टी अपनी उसी विचारधारा को लेकर आगे बढ़ रही है देश की आजादी में कांग्रेस के नेताओं का भी बहुत बड़ा योगदान रहा कांग्रेस के नेताओं ने देश की उन्नति देश की एकता और अखंडता के लिए अपनी जान की कुर्बानी तक दी है और आज हम सभी कार्यकर्ताओं को यह गर्व होना चाहिए कि हम सब कांग्रेस पार्टी के सदस्य जिसका स्वर्णिम इतिहास है ।
प्रशिक्षक प्रो. यशपाल सिंह ने बूथ प्रबंधन की बारीकियां और चुनाव में उसके महत्व को समझाते हुए बताया कि एक बूथ पर कम से कम 10 कार्यकर्ता होने चाहिए और सभी को अपनी अपनी जिम्मेदारी लेकर कार्य करना चाहिए ताकि हम अधिक से अधिक वोट अपनी पार्टी को डलवा सकें।
प्रशिक्षक मनोज सिंह ने सोशल मीडिया के बारे में विस्तार से बताते हुए बताया कि किस तरह से भा जा पा आईटी सेल के लोग फोटो को ऑडिट कर और अलग-अलग देशों के फोटो को यहां पर प्रसारित करते हैं और यह दिखाते हैं की जहां-जहां भा जा पा की सरकारें है वहां पर देखो कितनी सुंदर सड़कें हैं कितनी सुंदर बिल्डिंग है । तरह-तरह की गलत जानकारियां प्रचारित प्रसारित करते हैं हमें उन सब का जवाब देना है और जनता के सामने सही तस्वीर और सही जानकारी दिखाना है ।
जिला कांग्रेस कमेटी के महासचिव कार्यक्रम के आयोजक प्रशिक्षक डॉ हरीश गंगवार ने उल्टा प्रदेश पर चर्चा करते हुए बताया आज उत्तर प्रदेश उल्टा प्रदेश हो चुका है भा जा पा की जन विरोधी नीतियों के कारण किसान से लेकर बेरोजगार ,गरीब, मध्यवर्गीय हर वर्ग परेशान है हमें इन्हीं मुद्दों को लेकर जनता से सीधे संवाद करना और उनको हर चीज से अवगत कराना है कि कांग्रेस की सरकार में गैस सिलेंडर ₹450 का था आज ₹1000 का हो गया है खाद्य पदार्थों तेल ,आटा , दालें, सब्जियां आदि के दामों में जबरदस्त मूल्य वृद्धि के कारण हर वर्ग परेशान तहसीलों, ब्लाकों, ग्राम सभा में चौपाल लगाकर सीधा संवाद करना है ताकि जनता को भाजपा की हकीकत पता चल सके कि किस तरह से हो लोगों को सपने दिखा रही है और जमीनी स्तर पर कहीं कुछ नहीं है ।
जिला अध्यक्ष मिर्जा अशफाक सकलानी ने उपस्थित कांग्रेस जनों, पदाधिकारियों को धन्यवाद दिया। कांग्रेस जनों ने राष्ट्रगान गाकर प्रशिक्षण शिविर का समापन किया ।
प्रशिक्षण शिविर में विधान सभा नवाबगंज के ब्लॉकों के अध्यक्ष, ग्रामों के अध्यक्ष ,न्याय पंचायतों के अध्यक्ष, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारी गण ने प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित होकर प्रशिक्षण से पराक्रम के बारे में जानकारी हासिल करी नवाबगंज विधानसभा से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे ।


प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला महासचिव मुराद बेग, जिला महासचिव महावीर गुप्ता ,ब्लॉक अध्यक्ष डॉक्टर दत्त राम गंगवार, ब्लॉक अध्यक्ष इरशाद मंसूरी, नगर अध्यक्ष अरशद अली, नवाब हसन ,नबी अहमद एडवोकेट, शरीफ अहमद ,मिश्री लाल गंगवार, सतीश सैनी, सभासद जलील अहमद मास्टर सिद्दीक अहमद, जगदीश शरण गंगवार, जुबेदा बेगम, नफीसा बानो, मुमताज अहमद, शमशुल हसन, राजेश कुमार ,रूपराम, मोहम्मद नईम ,मोहम्मद यूनुस ,मुख्त्यार अहमद ,आसिफ खान ,अरविंद, मोहम्मद कलीम ,मोहम्मद सलीम, चमन कुमार सहित कार्यक्रम के आयोजक जिला महासचिव डॉ हरीश गंगवार उपस्थित रहे।

Facebook Comments

प्रिय पाठकों,
इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम www.indiatime24.com निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता की दिशा में एक प्रयास है. इस प्रयास में हमें आपके सहयोग की जरूरत है ताकि आर्थिक कारणों की वजह से हमारी टीम के कदम न डगमगाएं. आपके द्वारा की गई एक रुपए की मदद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अत: आपसे निवेदन है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार नीचे दिए गए बैंक एकाउंट नंबर पर सहायता राशि जमा कराएं और बाजार वादी युग में पत्रकारिता को जिंदा रखने में हमारी मदद करें. आपके द्वारा की गई मदद हमारी टीम का हौसला बढ़ाएगी.

Name - neearj Kumar Sisaudiya
Sbi a/c number (एसबीआई एकाउंट नंबर) : 30735286162
Branch - Tanakpur Uttarakhand
Ifsc code (आईएफएससी कोड) -SBIN0001872

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *