दिल्ली

पहले रोटी बैंक बनाकर भरते थे गरीबों का पेट, अब दवा बैंक बनाकर बचा रहे जिंदगी, पढ़े युवाओं के समर्पण की कहानी

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली 

अब जब कि कुछ दिन पहले तक रोटी अभियान में नोयडा और ग्रेटर नोयड़ा की सोसाइटियों ने मिलकर एक मिसाल कायम की थी, उसी क्रम में इसी टीम में कुछ सदस्यों द्वारा मेडिसिन बैंक का गठन किया गया है।

अब जब कि लोग कोरोना की मार से जूझ रहे हैं. उधर बीच भारत के कई राज्यों में पानी की आपदा आई है, जिसने अभी तक असम और बिहार को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया है और लगभग 32 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. कई लोगों की जान चली गई, कई बेसहारा हो गए और कई बेघर।

मानवता के नाम पर इनको तुरंत मदद पहुंचाने के उद्देश्य से नोएडा के कुछ लोग तुरंत आगे आए और मदद करने की ठानी। शुरुआत नोएडा की विभिन्न सोसाइटीज से हुई, उनमें लोटस पानाचे से प्रणब जे पटर, असोस्टेक से गिरीराज बहेड़िया, अंतरिक्ष गोल्फ व्यू से ब्रजेश शर्मा, समृद्धि ग्रैंड नोएडा एक्सटेंशन से दुर्गा सुभ्रमन्यम,शताब्दी विहार से अंजलि सचदेवा,एटीएस विलेज से मधु,प्रतीक विस्ट्रिया से अमित गुप्ता, महागुन मॉडर्न से इंद्राणी मुखर्जी,गुलशन इकबाना से संगीत शुक्ला,एक्सओटिका से हिमांशु मिश्रा का सहयोग मिला रहा है।

सभी लोग दवाइया अपने में सुरक्षा गार्ड के पास रखवा देते हैं और फिर बाद में सदस्यों द्वारा एकत्रित की जाती है। दवाइयां साधारण बीमारियों के लिए होनी चाहिए और 6 महीने से ज्यादा का एक्सपायरी डेेट होनी चाहिए. खास कर बुखार, खांसी, चर्म रोग, चोट लगने के दवा,डायरिया, एंटीबायोटिक,स्किन ऑइंटमेंट,लिवर सिरप होनी चाहिये।

अब इंटरनेट पे ट्वीटर के माध्यम से भी लोग लगातार इस मुहिम से जुड़ रहे हैं और दवाइयां मिल रही हैं। दवाई का पहला जत्था मोरीगांव असम भेज जायेगा. जहां सेवानिवृत्त डॉक्टर्स की मदद लेकर ऐसे जरूरतमंदों को दी जाएगी। फिर और राज्यो में भी दवा भेजने की योजना है जहाँ ऐसी आपदा आई हुई है।

इस मुहिम में मुकेश कुमार वैश्य वरिष्ठ प्रबंधक नोएडा प्राधिकरण का भी सहयोग मिल रहा है, जिन्होंने अपनी तरफ से ढेर सारी दवाईयों का संग्रह दिया है।

दवा हमारी, सेवा आपकी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *