दुनिया

अमेरिकी में कोरोना वैक्सीन तैयार, पांच हजार रुपए तक होगी कीमत, दुनियाभर को सप्लाई करने की तैयारी कर रहा अमेरिका, अरबों रुपए की डील हुई, पढ़ें पूरा मामला

Share now

नई दिल्ली, एजेंसी
अमेरिका कोरोना वैक्सीन तैयार कर चुका है. इसका ट्रायल अंतिम चरण में है. अमेरिका की ओर से इसके लिए कीमतें तय करने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. खबरों की मानें तो अमेरिका चार से पांच हजार रुपये तक एक वैक्सीन की कीमत वसूलने की तैयारी कर रहा है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि इस वैक्सीन को अमेरिका ही पूरी दुनिया को सप्लाई करेगा क्योंकि अन्य देश अभी इसमें बहुत पीछे हैं.
अमेरिका में तैयार की गई कोरोना वायरस की वैक्सीन काफी महंगी मिल सकती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी कंपनी मॉडर्न अपनी वैक्सीन के एक कोर्स के लिए 4000 से 5000 रुपये तक की कीमत वसूलने की योजना बना रही है.
मॉडर्न वैक्सीन की प्रस्तावित कीमत अन्य कोरोना वैक्सीन के मुकाबले करीब 1000 रुपये अधिक है. कंपनी अपनी वैक्सीन की दो खुराक के लिए यह राशि वसूल सकती है.
बता दें कि अमेरिका ने Pfizer और जर्मन पार्टनर Pfizer की वैक्सीन के लिए करीब 15 हजार करोड़ रुपये की डील की है. इसके तहत 6 करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की योजना है. हालांकि, लोगों को वैक्सीन तभी मिलेगी जब वैक्सीन का आखिरी चरण के ट्रायल भी सफल हो जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, मॉडर्न अमेरिका और अन्य अमीर देशों से वैक्सीन के लिए पांच हजार रुपये से तक की कीमत वसूलने पर विचार कर रही है. हालांकि कंपनी के प्रवक्ता ने वैक्सीन की कीमतों के बारे में कुछ भी खुलासा करने से इनकार किया है लेकिन सूत्र इसकी पुष्टि करते हैं. कहा कि वैक्सीन की सप्लाई के लिए अमेरिकी सरकार से चर्चा चल रही है. कुछ कंपनियों ने कहा है कि वे अपने फायदे के साथ ही वैक्सीन बेचेंगी लेकिन जॉनसन एंड जॉनसन ने बिना किसी लाभ के वैक्सीन देने का दावा किया है. वहीं, ब्रिटिश स्विडिश कंपनी एस्ट्राजेनका ने करीब 9 हजार करोड़ रुपये में अमेरिका को 30 करोड़ वैक्सीन सप्लाई करने की डील की है. इस हिसाब से अमेरिका को एस्ट्राजेनका की वैक्सीन की प्रति खुराक के लिए 300 रुपये ही देना होगा.अमेरिका ने वैक्सीन तैयार करने के लिए ऑपरेशन वार्प स्पीड प्रोग्राम शुरू किया है. इसके तहत सरकार ने मॉडर्न कंपनी को वैक्सीन तैयार करने के लिए करीब आठ हजार करोड़ रुपये का फंड भी दिया है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *