मनोरंजन

ताउम्र प्यार को तरसती कहीं मधुबाला…

Share now

 

वैलेंटाइन डे के दिन जन्मी मधुबाला को ताउम्र प्यार नसीब नहीं हुआ। पहले दिलीप कुमार के साथ शुरू हुआ प्यार का रिश्ता शादी की मंजिल तक नहीं पहुंच सका और बाद में किशोर कुमार के साथ शादी का रिश्ता प्यार की मंजिल नहीं पा सका। पहले प्यार की राह में पिता दीवार बन गए तो बाद में उनकी बीमारी ने प्यार से दूर कर दिया।
बॉलीवुड की सबसे हसीन अदाकाराओं में शुमार मधुबाला सारी जिंदगी प्यार के लिए तरसती रहीं। परिवार की खातिर महज 9 साल की उम्र में बॉलीवुड का रुख करने वाली मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। उनके पूर्वज पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा से ताल्लुक रखते थे जबकि पिता अताउल्ला खान दिल्ली आकर बस गए थे। यूं तो दिलीप कुमार के साथ मधुबाला का सफर 1944 में महज 11 साल की उम्र में ही शुरू हो गया था। सन 1944 में आई फिल्म ज्वार भाटा के सेट पर दिलीप कुमार और मधुबाला की पहली मुलाकात हुई थी। इस फिल्म में पहली बार दोनों साथ नजर आए थे। इसके बाद वर्ष 1949 में दोनों ने फिल्म हरसिंगार में साथ काम किया। मधुबाला अब 16 साल की हो चुकी थीं, बॉलीवुड में उनकी खूबसूरती के दीवानों की कोई कमी नहीं थी। 2 साल बाद सन 1951 में फिल्म तराना में एक बार फिर दिलीप कुमार मधुबाला के साथ नजर आए। यहीं से उनके प्यार को नया रास्ता मिला, 2 साल बाद यह रिश्ता प्यार की सारी हदें पार कर चुका था। बस देर थी तो इस रिश्ते को शादी के अंजाम तक पहुंचाने की। दोनों शादी के लिए बेताब थे लेकिन मधुबाला के पिता को दिलीप कुमार रास नहीं आए और उन्होंने शादी से इंकार कर दिया। बस यहीं से मधुबाला के दर्द का सफर शुरू हुआ। एक बार टूटा हुआ मधुबाला का दिल ताउम्र दोबारा नहीं जुड़ सकता। हालांकि मधुबाला को अब भी उम्मीद थी कि दिलीप कुमार के साथ उनका रिश्ता शादी की मंजिल को जरूर पाएगा। इस रिश्ते को टूटा हुआ देख दिलीप कुमार खुद को रोक नहीं पाए और उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि मधुबाला के पिता अताउल्ला खान एक फिल्म प्रोडक्शन कंपनी चलाते हैं और मधुबाला की शादी को भी वह एक बिजनेस डील की तरह करना चाहते हैं।
बात सिर्फ यहीं पर खत्म नहीं हुई। वर्ष 1957 में आई फिल्म नया दौर को लेकर फिल्म डायरेक्टर बी आर चोपड़ा और मधुबाला व उनके पिता अताउल्ला खान के बीच विवाद हो गया। मामला अदालत तक जा पहुंचा। दिलीप कुमार ने इस बार मधुबाला और उनके पिता का साथ देने की बजाय बीआर चोपड़ा का हाथ थाम लिया। बस यहीं से दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए खत्म हो गया। हालांकि, बाद में सफाई देते हुए दिलीप कुमार ने एक साक्षात्कार में कहा था कि वह मधुबाला और उनके पिता की खिलाफत नहीं करना चाहते थे लेकिन शम्मी कपूर और अन्य लोगों ने उन्हें ट्रैप कर लिया था।
किशोर कुमार की चौथी पत्नी और बॉलीवुड अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दिलीप कुमार से रिश्ता टूटने के बाद मधुबाला बहुत ही आहत थीं। यही वजह थी की मधुबाला ने किशोर कुमार जैसे एक ऐसे शख्स के साथ शादी कर ली जिसे वह ठीक से जानती भी नहीं थीं। लेकिन किशोर से शादी भी उन्हें रास ना आई। मधुबाला की बहन ने एक मैगजीन को दिए साक्षात्कार में कहा था कि शादी के बाद किशोर और मधुबाला दोनों ही लंदन गए थे। वहां डॉक्टरों ने मधुबाला की जांच के बाद कहा कि अब वह दो साल से अधिक नहीं जी पाएंगी। लंदन से लौटते ही किशोर कुमार मधुबाला को मायके छोड़ गए थे लेकिन मधुबाला किशोर के साथ ही रहना चाहती थीं। इसके बाद किशोर मधुबाला से दूर होते गए और 2 महीने में महज एक बार ही मिलने आते थे। मधुबाला अंदर से पूरी तरह टूट चुकी थीं, उनकी फेफड़ों की बीमारी उनकी जान लेने को बेताब थी। शादी के महज 9 साल के भीतर ही मधुबाला और किशोर कुमार हमेशा के लिए अलग हो गए। वर्ष 1969 में मधुबाला की हालत में कुछ सुधार हुआ तो उन्होंने एक फिल्म डायरेक्ट करने का फैसला लिया। फिल्म फर्ज और इश्क के डायरेक्शन के दौरान ही 14 फरवरी 1969 को मधुबाला ने अपना 36 वां जन्मदिन मनाया। लेकिन इस जन्मदिन के महज 9 दिन बाद 23 फरवरी 1969 को करोड़ों दिलों की धड़कन मधुबाला इस जहां से रुखसत हो गई। मधुबाला के करीबी बताते थे कि उन्हें अकेला रहना बहुत पसंद था, वह कभी फिल्म प्रमोशन फंक्शन आदि में हिस्सा नहीं लेती थीं और ना ही उनका कोई दोस्त था। जिंदगी ने भी उन्हें अकेला ही रखा। मधुबाला भले ही आज इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके अभिनय के दीवाने आज भी बड़ी शिद्दत से उनका जिक्र करते हैं। बुजुर्ग हो या युवा मधुबाला के हुस्न के क़दरदानो की कोई कमी नहीं। मधुबाला ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थी जिन्हें एकेडमी अवार्ड विजेता डायरेक्टर फ्रैंक के पुराने हॉलीवुड का न्योता दिया था। महल, अमर, मिस्टर एंड मिसेज 55, चलती का नाम गाड़ी, बरसात की रात और mughal-e-azam जैसी फिल्मों के दमदार अभिनय और उनकी खूबसूरती के चलते उन्हें वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा और द ब्यूटी विद ट्रेजेडी जैसे नाम दिए गए। एक अमेरिकन मैगजीन ने तो उन्हें बिगेस्ट स्टार ऑफ द वर्ल्ड भी लिखा था। मधुबाला को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए युगों युगों तक याद किया जाएगा।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *