हरियाणा

पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को लेना होगा पौधा लगाने का संकल्प : कंवरपाल

Share now

कुरुक्षेत्र,( ओहरी )

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष कंवर पाल ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाने का संकल्प लेना होगा। इसके लिए पौधारोपण को अपने जीवन का एक अभिन्न अंग मानना होगा तभी इस संकल्प को पूरा किया जा सकेगा।
विस अध्यक्ष कंवरपाल रविवार को पंजाबी धर्मशाला के पास हरियाणा पर्यावरण सोसायटी (एचईएस) द्वारा पृथ्वी दिवस पर आयोजित पौधा रोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले विस अध्यक्ष कंवर पाल, विधायक सुभाष सुधा, विधायक डा. पवन सैनी, एचईएस संस्था के अध्यक्ष एसएलसैनी, प्रौफेसर हरि सिंह सैनी, राहुल भारती, बलजीत सिंह, नरेश भारद्वाज, रमेश कुमारी ने पृथ्वी दिवस पर ब्रहमसरोवर के पास एक-एक पौधा लगाया। इस दौरान विस अध्यक्ष ने एचईएस संस्था को 2 लाख रुपए अनुदान राशि देने के साथ-साथ नर्सरी के लिए जगह उपलब्ध करवाने का आश्वासन भी दिया।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पर्यावरण को बचाने के लिए जहां शहरों और गांवों में लोगों को वन विभाग की तरफ से सीजन के दौरान निशुल्क पौधे दिए जाते है वहीं लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरुक करने का काम भी किया जाता है। इस संस्था ने कुरुक्षेत्र को यमुनानगर की तर्ज पर हरा-भरा करने का संकल्प लिया हैं। इस संकल्प में शहरवासी और प्रशासन पुरा सहयोग करेगा।
थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर शहर को हरा-भरा करने में एचईएस संस्था के अधिकारी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे है। इस योगदान को भुलाया नहीं जा सकेगा। लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि इस प्रकार की संस्थाओं से दूसरी संस्थाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और पर्यावरण को बचाने के लिए आगे आना चाहिए। एचईएस संस्था के अध्यक्ष एसएल सैनी ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि संस्था ने पिछले 5 सालों में करीब 2 लाख पौधे लगाने के साथ-साथ संस्था की तरफ से 5 साला तक रख-रखाव भी किया जाता है। कुरुक्षेत्र जिले में पिछले 2 सालों में 600 पौधे लगाए है और अब एनआईटी के साथ पौधों के रखरखाव का एमओयू भी साईन हुआ है। इस मौके पर गुरदास मस्ताना, जगदेव काम्बोज, रमेश काम्बोज, प्रौफेसर रंजना अरोड़ा, एमपी मेहता, एनके माटा, संगीता, संजीव सैनी, जेपी काम्बोज, डा. अंजिल दहिया, राजेन्द्र सैनी आदि ने भी पौधे लगाए.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *