झारखण्ड

सीसीएल गोविंदपुर फेज दो के निजी गार्ड की हत्या कर बाइक सहित जंगल में शव फेंका

Share now

रामचंद्र कुमार अंजाना, बोकारो थर्मल
बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र अंतर्गत सीसीएल कथारा एरिया के गोविंदपुर फेज दो परियोजना जीरो प्वाइंट के समीप सीसीएल के प्राईवेट सुरक्षा गार्ड 35 वर्षीय मोहन गंझू की हत्या कर शव परियोजना खुली खदान के समीप फेंका हुआ पाया गया है.मृतक का मोटरबाइक हीरो ग्लेमर नंबर -जेएच 09 एए-3951 तथा मोबाइल भी पास की झाड़ियों में ही फेंका हुआ पाया गया है.मृतक प्राईवेट सुरक्षा गार्ड बोकारो थर्मल थाना अंतर्गत अरमो गंझूटोला का रहने वाला है.

घटना की सूचना मिलने के बाद अरमो पंचायत के मुखिया मनिराम मांझी,मल्लू यादव,सुरेश यादव,गोविंद मांझी सहित काफी संख्या में ग्रामीण एवं मृतक के परिजन घटनास्थल पर पहुंचकर थानेदार सह इंस्पेक्टर परमेश्वर लेयांगी को घटना की जानकारी दी.


रात्रि ड्यूटी थी मृतक गार्ड की-मृतक प्राईवेट सुरक्षा गार्ड मोहन गंझू की गुरुवार को रात्रि पाली की ड्यूटी जीरो प्वाइंट पर थी.रात्रि दस बजे अरमो नदी धार के रास्ते से ड्यूटी आनेवाले दूसरे गार्ड निर्मल गंझू ने बताया कि गुरुवार की रात्रि जीरो प्वाइंट पर उसके अलावा मृतक गार्ड मोहन गंझू,शिवलाल गंझू का ड्यूटी था.गंझूटोला से डयूटी के लिए निकलते समय उसने मोहन को फोन किया.मोहन ने निर्मल से कहा कि वह निकले पीछे से वह आ रहा है.रात्रि 11 बजे तक मोहन जब जीरो प्वाइंट नहीं पहुंचा तो निर्मल ने मोहन के मोबाइल पर कॉल किया तो लगातार रिंग होता रहा लेकिन कॉल कोई उठाया नहीं. निर्मल सुबह ड्यूटी से घर चला गया.सुबह उस रास्ते से आने जाने वाले लोगों ने मोहन का शव देखा और परिजनों को सूचना दी.


पत्थर से कुचलकर की गयी है हत्या-घटनास्थल पर एक स्थान पर तीन चार बड़े पत्थरों के समीप काफी मात्रा में खून पड़ा हुआ है.संभावना व्यक्त की जा रही है कि उसी स्थान पर पत्थर से कुचलकर मोहन की हत्या की गयी.हत्या के बाद उसके शव को घसीटकर पास की झाड़ियों के गड्ढे में ले जाकर फेंक दिया गया.शव को घसीटकर ले जाने के दौरान पूरे रास्ते में खून गिरा पड़ा है.
मौखिक आदेश पर काम कर रहे थे निजी सुरक्षा गार्ड-अरमो के ग्रमीणों सहित निजी सुरक्षा गार्ड निर्मल गंझू का कहना था कि वे सभी बारह निजी सुरक्षा गार्ड सीसीएल कथारा एरिया के जीएम,स्वांग-गोविंदपुर परियोजना के पीओ,सीसीएल के सुरक्षा इंचार्ज हसमुद्दीन के मौखिक आदेश पर विगत 4 जून से ड्यूटी कर रहे हैं.वेतनादि पर निजी गार्डों का कहना था कि सुरक्षा इंचार्ज हसमुद्दीन ने वेतन दिलवाने की बात कही थी.

घटना की सुचना मिलने पर डुमरी विधायक जगरनाथ महतो पहुंचे ओर पुलिस से मामले को जल्द उदभेदन करने की बात कहीं।

https://youtu.be/c4YoJRQHdas
पीओ ने किया इंकार

परियोजना के पीओ बिनोद कुमार ने मौखिक आदेश पर निजी सुरक्षा गार्ड से काम करवाने एवं उसकी हत्या के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि उन्होंने मौखिक आदेश पर कोई सुरक्षा गार्ड नहीं रखा है.उन्होनें कहा कि परियोजना के खुली खदान से इतनी मात्रा में कोयला की चोरी हो रही है कि परेशानी बढ़ गयी है.इस दौरान जब हादसे में कोई मर जाता है तो नौकरी एवं मुआवजा की मांग करने लगते हैं.
मुआवजा की मांग को लेकर काम बंद करवाया

निजी सुरक्षा गार्ड मोहन गंझू की हत्या के बाद अरमो के ग्रामीणों ने मुआवजा की मांग को लेकर परियोजना के कोयला उत्पादन एवं ट्रांसपोर्टिंग का काम बंद करवा दिया है.पीओ ने कहा कि लोगों ने काम बंद करवा दिया है.इंस्पेक्टर परमेश्वर लेयांगी ने कहा कि घटना की जानकारी मिली है.बोकारो से डॉग स्कवायड को बुलाया गया है.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *