हरियाणा

इस साल सावन के महीने में 4 सोमवार हैं

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

देवों के देव महादेव कहे जाने वाले भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू हो चुका है. कोई कह रहा है इस साल सावन का महीना 27 जुलाई से शुरू है, तो कोई कह रहा है 28 से. लेकिन उदया तिथि सावन का पहला दिन 28 जुलाई 2018 को पड़ेगा, इसलिए वास्तविक सावन का आरंभ तभी से माना जाएगा. इस महीने का आखिरी दिन होगा 26 अगस्त को है.
बता दें कि इस पूरे महीने शिवालयों में भक्तों का सैलाब रहता है. इस महीने में सोमवार के व्रत का खास महत्तव है. माना जाता है इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. मान्यता है विवाहित औरतों को इस महीने में सोमवार व्रत रखने पर सौभाग्य वरदान मिलता है. इस महीने के पहले सोमवार से 16 सोमवार व्रत की शुरुआत भी की जाती है.


इस साल सावन के महीने में 4 सोमवार हैं. इन तिथियों में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है. इस महीने में सोमवार के व्रत का खास महत्तव है. मान्यता है इससे जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. सावन के चारों सोमवार में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है.
इन तिथियों में भगवान शंकर की पूजा-अर्चना करना धार्मिक दृष्टि से बहुत फलदायी माना गया है. शास्त्रों में भी सोमवार को भगवान शिव की पूजा आराधना के लिए विशेष विधियों की व्याख्या की गई है.
ये हैं सावन के व्रत समेत बाकी महत्वपूर्ण तिथियां-
28 जुलाई 2018: उदया तिथि में सावन का पहला दिन
29 जुलाई 2018: सावन का पहला सोमवार व्रत
30 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत
11 अगस्त 2018: हरियाली अमावस्या
13 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत और हरियाली तीज
20 अगस्त 2018: सावन सोमवार व्रत
26 अगस्त 2018: सावन माह का अंतिम दिन

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *