देश

चाणक्यपुरी दिल्ली की तर्ज पर रेलवे रोड पर लगेंगी डेकोरेटिव लाइट्स : सुभाष सुधा

Share now

कुरुक्षेत्र, ओहरी

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि चाणक्यपूरी दिल्ली की तर्ज पर रेलवे रोड़ पर डेकोरेटिव लाईट लगाई जांएगी। इस रेलवे रोड़ को वाकिंग स्ट्रीट के नाम से एक अदभुत पहचान मिलेगी। इस रोड़ की शोभा बढ़ाने के लिए रंग-बिरंगी लाईटों से सुसज्जित 3 फव्वारें भी लगाए जाएंगे। इस प्रोजैक्ट के लिए राज्य सरकार ने करीब 51 लाख रुपए का बजट लोक निर्माण विभाग के बिजली विंग को जारी कर दिया है।


विधायक सुभाष सुधा आज सेक्टर 7 आवास कार्यालय पर रेलवे रोड़ पर सौंदर्यकरण के कार्य को शुरु करने को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेलवे रोड़ को कुरुक्षेत्र की वाकिंग स्ट्रीट बनाने की परियोजना को अमलीजामा पहनाने का काम किया गया है। इस रोड के सौंदर्यकरण में चार चांद लगाने के लिए लोक निर्माण विभाग की बिजली विंग को लाईटे और फांउटेन लगाने के आदेश जारी कर दिए गए है। इन आदेशों के बाद विभागीय अधिकारियों ने निर्माण कार्य को तेजी से शुरु कर दिया है। इस रोड़ पर चाणक्यपूरी नई दिल्ली की तर्ज पर डेकोरेटिव एलईडी लाईट लगाई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि इस रोड़ पर 8 फुट के सुंदर 41 पोल लगाए जाएंगे और इन पोल पर 82 डेकोरेटिव लाईटस लगाई जाएंगी। इस कार्य को सितम्बर माह में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा रेलवे रोड़ पर 3 जगहों पर रंग बिरंगी लाईटो से सुसज्जित 3 फव्वारें भी लगाए जाएंगे। इन लाईटों और फव्वारों पर 50 लाख 84 हजार 865 रुपए का बजट सम्बन्धित विभाग को जाारी कर दिया गया है। हालांकि सरकार की तरफ से 30 जुलाई 2018 को 65 लाख रुपए का टेंडर जारी हुआ था। उन्होंने कहा कि इस रोड़ पर सौंदर्यकरण में और अधिक निखार लाने और सडक़ की हरियाली को फिर से बहाल करने के लिए 1 हजार से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे। जैसे ही लाईटिंग का कार्य पूरा हो जाएगा, उसके तुरंत बाद पौधे लगाने का काम शुरु कर दिया जाएगा।
विधायक ने कहा कि रेलवे रोड़ पर फाईक्स बेंजुमा ब्लैक, फाईक्स पांडा, मोरिया और बॉटल पॉम के 1 हजार से ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे। इस कार्य को पूरा करने के लिए लोक निर्माण विभाग के होर्टिक्लचर विभाग द्वारा दुर्गा एजेंसी को जिम्मेवारी सौंपी है। इस रोड़ पर हर 15 मीटर के बाद पौधा लगाया जाएगा। इस कार्य को करीब 1 माह के अंदर पूरा करने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा। इससे रेलवे रोड़ जहां दूधिया रोशनी से जगमगाएगा वहीं सुबह के समय सजावटी पौधों से हरा-भरा भी नजर आएगा। इस मौके पर पार्षद दीपक सिड़ाना, पार्षद मुकुंद लाल, रमेश सुधा, एसडीओ रितेश, जेई राजेश कुमार, सुपरवाईजर राजकुमार आदि उपस्थित थे।

गीता द्वार के सौंदर्यकरण की योजना तैयार करने के दिए आदेश
विधायक सुभाष सुधा ने लोक निर्माण के बिजली विंग के एसडीओ रितेश को निर्देश दिए कि गीता द्वार पिपली के सौंदर्यकरण और लाईटों से सजाने की योजना तैयार की जाए। इसके लिए अमृतसर के आकर्षक व सुंदर द्वारों व आसपास के राज्यों के द्वारों को देखकर नक्शा तैयार करने के लिए कहा है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *