उत्तराखंड

धूमधाम से मनाई महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

Share now

राजेंद्र भंडारी, टनकपुर 

चम्पावत सत्य और अहिंसा के पुजारी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बाहदुर शास्त्री जी का जन्म दिवस जनपद में बडे धूमधाम से मनाया गया जिलाधिकारी एसएन पाण्डे ने जिला कार्यालय परिसर में प्रातः 08ः00 बजे झण्डा फहराया तथा कर्मचारियों एवं अधिकारियों को अहिंसा एवं शान्ति की प्रतिज्ञा दिलाने के पश्चात गांधी जी एवं शास्त्री जी की प्रतिमा का अनावरण करते हुए माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किये
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि महात्मा गांधी के देश के प्रति दिये गये योगदान को कभी भुलाया नही जा सकता है।

उन्होंने कहा कि गांधी जी सत्य, अहिसा के अपने विचारों व व्यवहार से पूरे विश्व के लिये प्रेरणा श्रोत है। उन्होंने कहा कि अपनी संस्कृति, सभ्यता, पद्यति, गाधी जी के अन्य आदर्शां को भी जीवन में समाहित करें। साथ ही उनके जीवन संघर्ष, देश सेवा, जीवन मूल्यों पर प्रकाश डालते हुए विशेष रूप से निर्बलों के कल्याण सम्बन्धी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के संबंध में उनके विचारों का संक्षिप्त परिचय देते हुए उनके जीवन मूल्यों को अपने जीवन में उतारने की बात कही। उन्होंने कहा गांधीजी ने अपना सम्पूर्ण जीवन सत्य, अहिंसा तथा सामाजिक बुराइयों के प्रति लडते हुए अर्पित किया। उन्होंने सभी को सादा जीवन उच्च विचार, मितयव्ता, नैतिकता सर्वधर्म जैसे आदर्शो को अपने जीवन में अपनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि बुराई पर हमेशा अच्छाई की जीत होती है तथा अच्छे और बुरे के बीच सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश जरूरी है।जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने लिए समय निकालना होगा तथा अपने आप से बात करनी होगी तभी आपके जीवन में परिवर्तन आयेगा और उन्नती की ओर आगे बढ़ते चले जाओगे। उन्हांने कहा कि व्यक्ति को कम बोलना चाहिए पर सही-सही बोलना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को एक अच्छा वक्ता होने से पहले एक अच्छा सुनने वाला होना चाहिए और बातों का मनन करना चाहिए तभी व्यक्ति का विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के अन्दर अनंत सम्भावनाएं है बस जरूरत है अपने भीतर की शक्ति को पहचानने की और उस पर अमल करने की। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपनी सोच ऊंची रखनी होगी तभी उसका विकास संभव है।
इस अवसर पर मुख्य प्रशासनिक अधिकारी गोपाल दत्त पाण्डे, अपर सांख्यकी अधिकारी अशोक टम्टा,प्रशासनिक अधिकारी गुसाई सिंह किरौला, प्रधान नाजर मोहन राम, साहिद सिदृदकी, हिमाशुं वर्मा, दीपा पाण्डेय, मोहन कार्की सहित अन्य कार्यालयों का स्टॉफ आदि उपस्थित रहे यह जानकारी जिलासूचना अधिकारी कार्यालय से प्राप्त हुई.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *