हरियाणा

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बोले- न्यायाधीश व वकील न्याय प्रणाली में तेजी लाने का संकल्प लें

Share now

सोहना, संजय राघव
पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस कृष्ण मुरारी ने कहा कि न्यायाधीश व वकील न्याय प्रणाली में गति में तेजी लाने का संकल्प लें lन्याय के लिए वकील एवं जज एक साथ मिल कर काम करें lचीफ जस्टिस सोहना में अंबेडकर चौक पर बने नवनिर्मित न्यायालय परिसर के उदघाटन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे lउन्होंने सोहना में बनी अत्याधुनिक न्यायालय परिसर का उदघाटन किया वहीं वकीलों से व जजों से इसे स्वच्छ रखने का की भी अपील की lसोहना में बनाया गया न्यायालय परिसर 15 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है l परिसर में वकीलों के लिए 159 चेंबर भी बनाए जाएंगे जिनका उदघाटन मुख्य अतिथि ने कियाl
इस मौके पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री कृष्ण मुरारी ने कहा कि इस नवनिर्मित न्यायालय परिसर का उदघाटन करने के अवसर के कारण उन्हें सोहना जैसे पवित्र एवं ऐतिहासिक शहर में आने का मौका मिला है। इसके लिए वे हरियाणा सरकार के लोक निर्माण विभाग, वास्तुकला विभाग और पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की बिल्डिंग कमेटी का आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने अपने अथक प्रयास से इस सुंदर न्यायालय भवन का निर्माण करवाया है और इस आधारभूत संरचंना के लिए वे बधाई के पात्र हैं। https://youtu.be/dwIHrxgNkew

मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि इस क्षेत्र में न्यायालय परिसर बनने से न्याय और सुनवाई की गति में तेजी आएगी और विवादियों व लोगों को एक साथ अपने-अपने मामले निपटाने में सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि विवादियों व लोगों की सुविधा के लिए लिटिगेंट हाॅल भी बना हुआ है। उन्होंने सोहनावासियों व लोगों से आहवान करते हुए कहा कि इस न्यायालय परिसर को आप लोगों ने ही स्वच्छ व साफ सुथरा रखना है ताकि पर्यावरण के अनुकूल इस परिसर को रखा जा सके। उन्होंने कहा कि हम सबका मौलिक कर्तव्य भी बनता है कि हम जहां भी हों उस क्षेत्र को साफ सुथरा रखें। उन्होंने विवादियों व बार एसोसिएशन के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे न्यायालय परिसर में पानी, बिजली इत्यादि का उपयोग अपनी आवश्यकता अनुसार ही करें।

उन्होंने कहा कि यह नवनिर्मित न्यायालय परिसर 4.43 एकड भूमि में बनाया गया हैं, जिसमें आठ कोर्ट रूम बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके निर्माण के लिए 21.68 करोड रूपए की प्रशासनिक मंजूरी प्रदान की गई थी लेकिन इसकी लागत 15 करोड रूपए आई है। उन्होंने बताया कि न्यायायल के सभी कमरें एयर कंडीशनड हैं। उल्लेखनीय है कि सोहना का नवनिर्मित न्यायालय परिसर तीन मंजिला हैं जिसमें आठ कोर्ट रूम, रिटायरिंग रूम, अहलमद रूम, पेशी रूम, स्टैनो रूम, लिटिगेंट रूम, लिटिगेंट कैंटीन, जेंटस बार रूम, लेडिज बार रूम, बार लाईब्रेरी, लाॅकअप रूम, स्ट्रांग रूम, मालखाना, ज्यूडिशियल रिकार्ड रूम, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए रैम्प की सुविधा, दो लिफ्ट, पुलिस गार्ड रूम, हाई स्पीड इंटरनेट कनैक्टिविटी, सीसीटीवी कैमरा, फायर अलार्म एवं फायर फाइटिंग और एनर्जी एफिशियिंट लाईटिंग का भी प्रावधान किया गया है।

पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश और गुरूग्राम सेशन डिवीजन के प्रशासनिक जज एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन न्यायमूर्ति श्री महेश ग्रोवर ने कहा कि आज सोहनावासियों को यह सुंदर नवनिर्मित न्यायालय परिसर मिला है ताकि वे यहां से न्याय पा सकें। उन्होंने अपने बचपन की यादों को ताजा करते हुए कहा कि उन्होंने सोहना को बहुत करीब से देखा हैं और उनका यहां पर अकसर आना-जाना लगा रहता था। उन्होंने कहा कि आज उन्हें खुशी है कि सोहना कस्बे से शहर में तबदील हो गया है और गुरूग्राम के पास होने से इसे चार चांद लग रहे है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस नवनिर्मित न्यायालय परिसर का सही इस्तेमाल करें और गरिमापूर्ण तरीके से यहां पर विवादों को निपटवाएं। उन्होंने कहा कि हमें जो भी इन्फ्रास्ट्रक्चर मिलता है उसे साफ व स्वच्छ रखना चाहिए।

गुरूग्राम के जिला एवं सत्र न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री रवि कुमार सोंधी ने कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि इस नवनिर्मित न्यायालय परिसर के निर्माण में लोक निर्माण विभाग, बार एसोसिएशन का बहुत सहयोग मिला है। इसके साथ ही पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की बिल्डिंग कमेटी के सहयोग और मार्गदर्शन में इस सुंदर न्यायालय परिसर का निर्माण कार्य पूरा हो पाया है जिसके लिए वे इन सभी का धन्यवाद करते है। उन्होंने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश व अन्य न्यायाधीशों को आश्वासन देते हुए कहा कि हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि हम इस परिसर को साफ सुथरा रखें।

इससे पहले, सोहना बार एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राज कुमार अवाना ने आए हुए अतिथियों को स्वागत किया। इस मौके पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री कृष्ण मुरारी व अन्य न्यायाधीशों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

इस मौके पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री कृष्ण मुरारी व अन्य न्यायाधीशों ने भी ने लायर्स चैंबर्स (वकीलों के चैंबर्स) के भूमि पूजन कार्यक्रम में भाग लिया और पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग, सोहना बार एसोसिएशन के पदाधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *