दिल्ली

बच्चों के यौन शोषण के खिलाफ प्लेकार्ड के साथ निकाला मौन मार्च

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली 

नागरिकों और आईआईटी छात्रों ने बाल यौन शोषण के खिलाफ जागरूकता अभियान के लिए सड़कों पर मौन मार्च चिराग दिल्ली मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 5 से 3 बजे शुरू हुआ और चिराग दिल्ली गांव से होता हुआ पार्क में 5 बजे समाप्त हो गया । मुद्दा इस विषय पर एक मजबूत चिंता व्यक्त करना था।
अर्चना अग्निहोत्री, निदेशक, समाधान अभियान ने बताया कि  “हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक कि बाल यौन शोषण के 100% उन्मूलन को हासिल नहीं किया जाता है।” विधायक सौरभ भारद्वाज ने फ़ोन पर बताया, “मैं इस कारण का समर्थन करता हूं”।जयदीप मिश्रा ने बताया, “यह खतरा व्यक्तित्व को हमेशा के लिए बर्बाद कर देता है, इसे समाप्त किया जाना चाहिए”।

कई अन्य गैर सरकारी संगठनों, आईआईटी छात्रों द्वारा समर्थित यह मार्च था। यह देखकर खुशी हो रही है कि इतने सारे लोग इस मुद्दे के प्रति सहानुभूति रखते हैं और इसे हल करने में मदद करना चाहते हैं।

लोगों ने हमारे छोटे बच्चों और बाल यौन शोषण के खिलाफ उनके अधिकारों के समर्थन में एक मार्च का नेतृत्व किया। एनएसएस आईआईटी-दिल्ली के सहयोग से समाधान अभियान ने यौन दुर्व्यवहार और समकालीन समय में इसके प्रसार के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाने के लिए जागरूकता की व्यवस्था की गई। ‘मौन जुलुस’ का नेतृत्व आईआईटी-दिल्ली इंटर्न द्वारा किया गया जिसमें बाल यौन दुर्व्यवहार की समस्या पर हर किसी का ध्यान आकर्षित और इस समस्या पर बात करने के लिए आग्रह किया गया।

“बाल यौन दुर्व्यवहार की समस्या से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण होना चाहिए। यह एक गंभीर समस्या है और लोग अभी भी बड़े पैमाने पर इसके बारे में बात करने से इनकार करते हैं। मैं सभी हितधारकों से इस मुद्दे पर ध्यान देने के लिए आग्रह करती हूं और हमें समर्थन देने के लिए आगे आने का आग्रह करती हूं, “अर्चना अग्निहोत्री, संस्थापक, समाधान अभियान नें आगे बताया ।

“समाधान अभियान एक ऐसे मुद्दे को संबोधित कर रहा है जिसे समय की आवश्यकता है। मुझे खुशी है कि मैं समाधान अभियान से जुड़ा और मेरी यही कोशिश है की मैं हर प्रकार से इनका साथ दूँ “, “बाल यौन दुर्व्यवहार एक गंभीर समस्या है और मुझे गर्व है कि इस कार्य में मैं समाधान अभियान का सहयोग कर रहा हूँ। इस संगठन को मेरा पूरा समर्थन, यह इस उद्देश्य के साथ आगे बढ़े की हमे सभी बच्चों को पोषण भरा वातावरण देना है”, सौरभ भारद्वाज, विधायक ग्रेटर कैलाश नें फ़ोन पर आगे बताया-
“बाल यौन दुर्व्यवहार के बारे में लोगों की धारणा चौंकाने वाले थी, हमें गर्व है की हमें समाधान अभियान के साथ काम करने का मौका मिला, जिसका उद्देश्य बाल यौन शोषण से मुक्त रहने का अधिकार सुनिश्चित करना है, जो अब वास्तव में एक वास्तविकता का रूप धारण कर रहा है”, एनएसएस आईआईटी-डी इंटर्न।

हमने चिराग़ दिल्ली मेट्रो स्टेशन से “मौन जुलुस” शुरू किया और चिराग दिल्ली पार्क से होता हुआ यह मौन जुलुस चिराग दिल्ली गांव और बाजार से गुजरा। स्थानीय निवासियों द्वारा इसे अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई और हर किसी ने इस उद्देश्य का समर्थन करने का वचन दिया।

समाधान अभियान : समाधान अभियान एक गैर-सरकारी संगठन है और एक ऐसी दुनिया की कल्पना करता है जहां यौन उत्पीड़न से मुक्त होने के हर बच्चे का अधिकार वास्तविकता बन जाता है। समाधान अभियान का मानना है कि कुछ लोग भी अगर मानवता को मूल धर्म मानते हैं तो बेहतर भारत का सपना एक सच हो जाएगा ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *