दिल्ली

क्या एनडीए के एकमात्र चुने हुए मुस्लिम सांसद महबूब अली को मोदी मंत्रिमंडल में मिलेगी जगह?

Share now

नीरज सिसौदिया, नई दिल्ली
सियासत का महासंग्राम तो नरेंद्र मोदी ने जीत लिया है लेकिन अब वक्त है मंत्रिमंडल के गठन और अपनों को वफादारी का ईनाम देने का. चुनाव के दौरान मोदी ने सबका साथ, सबका विकास का जो नारा दिया था अब जरूरत है उसे अमलीजामा पहनाने की. इस बार मुस्लिम जनता की निगाहें भी मोदी मंत्रिमंडल में अपना चुना हुआ प्रतिनिधि तलाश रही हैं. मुस्लिम आबादी चाहती है कि मोदी मंत्रिमंडल में किसी मुस्लिम चेहरे को जगह मिले.
बात अगर भाजपा एवं उसके सहयोगी दलों की करें तो मंत्री पद की दौड़ में दो चेहरे प्रमुख रूप से उभरकर सामने आते हैं. पहला भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राज्य सभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और दूसरा लोक जन शक्ति पार्टी के खगड़िया संसदीय क्षेत्र के नवनिर्वाचित सांसद एवं केंद्रीय हज कमेटी के चेयरमैन चौधरी महबूब अली कैसर का.

कैसर की दावेदारी इसलिए ज्यादा मजबूत नजर आ रही है कि वह लगातार दूसरी बार खगड़िया संसदीय क्षेत्र से जीत कर लोकसभा पहुंचे हैं. साथ ही पिछली मोदी सरकार में भी उन्हें मंत्री पद दिये जाने की चर्चाएं जोरों पर थीं. मोदी मंत्रिमंडल के विस्तार में उन्हें मंत्री पद मिलना लगभग तय भी हो चुका था लेकिन न मंत्रिमंडल का पुन: विस्तार हुआ और न ही कैसर मंत्री बन सके. अत: इस बार चौधरी महबूब अली कैसर की दावेदारी मजबूत नजर आती है. सबसे बड़ी बात यह है कि एनडीए के घटक दलों में एकमात्र चुने हुए मुस्लिम सांसद महबूब अली कैसर ही हैं. ऐसे में अगर उन्हें मंत्री पद मिलता है तो असंतुष्ट मुस्लिमों को भाजपा के हक में साधने में यह फैसला काफी कारगर साबित हो सकता है.

हालांकि, रामबिलास पासवान को मंत्री पद दिया जाएगा तो एक ही पार्टी से दो मंत्री लिये जाएंगे, इस पर थोड़ा संशय है. हालांकि, एनडीए के एकमात्र चुने हुए मुस्लिम सांसद होने के चलते नये नजरिये से महबूब अली को मंत्री पद दिया जाना चाहिए. महबूब अली को मंत्री पद देने से न सिर्फ मुस्लिम तुष्टीकरण की सियासत मजबूत होगी बल्कि जनता के बीच एक सकारात्मक संदेश भी जायेगा.
बहरहाल, किसे मंत्री पद मिलेगा और कौन कोपभवन में जायेगा इसका फैसला तो आने वाला वक्त ही करेगा.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *