झारखण्ड

ऊपरघाट में टावर लाइन कंपनी का ग्रामीणों ने विरोध किया, ट्रैक्टर व कुल्हाड़ी जब्त

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना 
बेरमो वन प्रक्षेत्र के ऊपरघाट स्थित कंजकिरो पंचायत के टेहरवासीरी जंगल होकर पावर ग्रिड कंपनी टावर लाईन का काम चल रहा है ‌। जिसमें जंगल के कीमति पेडों का अंधाधुंध कटाई की जा रही है। जिससे ग्रामीणों में उबाल है। शनिवार को वन पर्यावरण एंव सुरक्षा समिति के संयोजक खिरोधर महतो व मुखिया योगेंद्र कुमार रंजन के नेतृत्व में ग्रामीणों ने
जंगल कटाई का विरोध किया। जिसके बाद कंपनी के मजदूरों ने जंगल कटाई का काम बंद कर दिया। ग्रामीणों का कहना है कि अपने बाल बच्चों की तरह जंगल के पेडों को सींचा है। जान दे देंगे, लेकिन पेडों को अंधाधुंध कटाई नहीं होने देंगे।

ग्रामीणों ने लकड़ी ढोने वाले ट्रैक्टर सहित कटाई की गई लकड़ी अलावा भारी संख्या कुल्हाड़ी जब्त किया गया है। इसके अलावे 15 बोटा सखुआ का लकडी भी जब्त किया है।ग्रामीणों ने लकड़ी कटाई लगे मजदूरों को चेतावनी देकर छोड़ दिया।अगर दुबारा पेड़ काटते पकड़ा गया तो पैर काट दिया जायेगा।वन विभाग प्रर्यावरण समिति के अध्यक्ष खिरोधर महतो ने कहा कि पेड़ों को रक्षा सूत्र बांध कर बचाई है लेकिन सरकार ने अंधाधुंध कटाई की इजाजत दे रखा है। जिसका जोरदार विरोध किया जायेगा। इस संबंध में बेरमो रेंज अधिकारी डीके श्रीवास्तव ने बताया कि पावर ग्रिड कंपनी को केन्द्र व राज्य सरकार ने पेड़ कटाई की इजाजत दिया।जिसकी एक प्रति हमें भी मिला है।काम रोकना कानुनन अपराध है।

ग्रामीण विकास विरोधी नहीं हैं मोतीलाल
ऊपरघाट स्थित कंजकिरो पंचायत के टेहरवासीरी जंगल में पावर ग्रिड कंपनी के द्वारा टावर लाईन का काम में नियम संगत तरीके से जंगल की कटाई नहीं किया जा रहा है।जिसका विरोध ग्रामीणों ने खुद किया है. उक्त बात भाजपा नेता मोतीलाल महतो ने कहा साथ ही कहा कि वन विभाग की अधिकारियों का मिलीभगत है।पावर ग्रिड कंपनी के लोग भारत सरकार बैनर लगाकर काम कररहा है जिसका विरोध किया गया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *