झारखण्ड

नावाडीह में ’सरकार आपके द्वार’, जानिए यहां क्या- क्या हुआ

Share now

नावाडीह। रामचंद्र कुमार अंजाना 
नावाडीह प्रखंड कार्यालय परिसर में ’सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत के उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा की अध्यक्षता में जनता मिलन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में प्रखंड के ग्रामीणों ने अपनी शिकायतों, समस्याओं तथा आमजनों के हित में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के निष्पादन से संबंधित मामले की जानकारी सभी विभागीय पदाधिकारियों तक पहुंचायी गयी।
20 विभागीय स्टाॅल में ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं के समाधान करवाया
समारोह में राजस्व विभाग, श्रम नियोजन, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि एवं सहकारिता विभाग, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सामाजिक सुरक्षा सहित कई अन्य विभागों के स्टाल स्थापित किए गए थे। कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व ही ग्रामीणों की भीड़ इन स्टॉलों में इकट्ठा होना शुरू हो गई थी और कार्यक्रम समाप्ति तक विभिन्न स्टाॅलों में उपस्थित पदाधिकारियों व कर्मियों से ग्रामीण अपने समस्याओं का समाधान करवा रहे थे।
जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में समस्याओं को सुना गया एवं उसके निदान हेतु कार्रवाई की गई
शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, सहित प्रखंड प्रमुख व कई पंचायतों के मुखियागण उपस्थित थे। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत सैक डाटा के अनुरूप ही घरों का आवंटन किया जाएगा। इसके विपरीत जाकर कार्य कोई करता है तो उसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन तक पहुंचाएं, इस पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी। कहा कि लोगों की समस्याओं का निष्पादन करना हमारा कर्तव्य है। विभागीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जमीन संबंधि मामले में आये शिकायतों व अन्य मामलों का जल्द से जल्द निवारण किया जाय।
स्वास्थ्य विभाग के शिविर में 272 मरीजों का चेकअप किया गया
स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए शिविर में 272 मरीजों का प्राथमिक जांच के उपरांत इलाज किया गया। स्टाॅल में डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, बुखार सहित पेट दर्द जैसे कई बीमारियों की शिकायत लिए आए हुए लोगों को तत्काल डॉक्टरों के द्वारा जांच कर दवाई दे दी गई। साथ ही कई असाध्य रोगों जैसे- एड्स, कैंसर को लेकर भी जानकारी लोगों को दी गई।
सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज 637 से अधिक मामले का निष्पादन किया गया.
इस कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग को प्राप्त 78 आवेदनों में से सभी 78 मामलों में, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए प्राप्त 17 में से 00 मामले, बाल बिकास परियोजना में सुकन्या लाडली योजना-35 में से 35, मातृत्व वंदना, कन्यादान योजना में 07 में से 05, आधार केन्द्र में 50 में से 33, सहित विभिन्न विभागों के कई मामलों को तत्काल निष्पादित किया गया। बाकि के मामलों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है और जल्द ही इन सभी मामलों को निष्पादित कर दिया जाएगा।
झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की सखी मंडल ने लगाई प्रदर्शनी

जेएसएलपीएस की ओर से गुलाब सखी आजीविका मंडल की महिलाओं ने मशरूम की खेती कैसे होती है, इसको लेकर प्रदर्शनी लगायी गयी। मछली पालन व गोभी-टमाटर जैसी सब्जियों की खेती बड़े स्तर पर कैसे की जाए। इसको लेकर भी जानकारी दिया गया।

इस कार्यक्रम के दौरान जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आईलीन टोप्पो, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा रविशंकर मिश्रा, जिला शिक्षा अधीक्षक रेणुका तिग्गा, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रभाषचंद्र दास, अंचल अधिकारी अंगारनाथ स्वर्णकार, जिला परियोजना पदाधिकारी रूपेश कुमार तिवारी, वरीय लेखा पदाधिकारी पंकज कुमार दूबे सहित कई अन्य पदाधिकारीगण, कार्यपालक अभियंता, सहित हजारों लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *