उत्तराखंड

गंडक नदी की स्वच्छता को चलेगा अभियान

Share now

दीपक शर्मा ,लोहाघाट

डिप्टेश्वर मंदिर और होली कमेटी मादली का श्रमदान कार्यक्रम लगातार जारी है।रविवार को नौलों की सफाई के साथ ही रास्ते दुरुस्त किए गए।साथ ही निर्णय लिया गया कि गंडक नदी की स्वच्छता के लिए अभियान चलेगा।साथ ही हर साल सावन के दूसरे रविवार को मंदिर में शिवार्चन और भंडारे का आयोजन होगा।
मालुम हो कि उत्तर वाहिनी गंडक नदी के तट पर डिप्टेश्वर धाम बसा है और सरकार द्वारा नदी बचाओ मुहिम के तहत यहां के जिलाधिकारी को इस नदी के संरक्षण व संवर्धन का दायित्व सौंपा है। जिसके तहत ग्रामीणों व मंदिर तथा होली कमेटी ने डी एम को पूरा सहयोग देने का ऐलान किया है।इसके लिए ग्रामीण हर रविवार और अवकाश के रोज गंडक नदी में मिलने वाले नालों आदि की सफाई के साथ डिप्टेश्वर मंदिर क्षेत्र को स्वच्छ बनाने के लिए श्रमदान करेंगे।
मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश पांडेय की अगुवाई में आयोजित श्रमदान के दौरान तल्ली मादली क्षेत्र में पुराने नौले को साफ करने के साथ ही रास्तों की कटीली झाडियों को काटा गया और रास्ते समतल व चलने योग्य किए गए।इसके बाद मंदिर में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि शिवार्चन व भंडारे का आयोजन अब हर साल सावन के दूसरे रविवार को होगा।साथ ही बीते शुक्रवार को आयोजित भंडारे में सहयोग देने वाले सभी लोगों का आभार जताया गया।बैठक में कमेटी के कोषाध्यक्ष दिनेश पांडेय ने आय व्यय का विवरण देते हुए बताया कि आय 58079 तथा व्यय 45218 हुआ।
इस मौके पर श्रमदान कार्यक्रम लगातार जारी रखने का निर्णय लेते हुए बताया गया कि हर रविवार और राष्ट्रीय पर्व पर गंडक नदी बचाओ मुहिम के तहत जिलाधिकारी की पहल को आगे बढाया जाऐगा।
बैठक में महंत बाबा ज्योतिदास,होली कमेटी के अध्यक्ष संजय जोशी,मोहन खाती, शंकर खाती, हरीश राय, गौरव पांडेय, हरविनोद पंत,ललित मोहन तिवारी,हरीश तिवारी आदि मौजूद रहे।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *