उत्तराखंड

तीन दिवसीय भिंगराड़ा मेले का भव्य आगाज, 41 वर्षों के बाद निकली कलशयात्रा

Share now

दीपक शर्मा, लोहाघाट 

ऐतिहासिक भिंगराड़ा मेले का आगाज बृहस्पतिवार को भव्य कलश यात्रा के साथ हुआ। उद्घाटन समारोह का मुख्य आकर्षण स्कूली बच्चों एवं क्षेत्र की महिलाओं की झांकी रही।
लधियाघाटी क्षेत्र के व्यापारिक मेले भिंगराड़ा का शुभारंभ अवसर पर क्षेत्र की महिलाओं ने भिंगराड़ा रामलीला मैदान से भिंगराड़ा बाजार स्थित ऐड़ी बालकृष्ण मन्दिर तक 200मीटर लंबी कलश यात्रा निकाली। रामलीला से होते हुए कलश यात्रा आयोजन स्थल श्री ऐड़ी बालकृष्ण मेला स्थल तक पहुंची। कलश यात्रा के साथ विभिन्न वेशभूषाओं में सजे बच्चों और महिलाओं ने मनमोहक झांकी निकाल आयोजन में चार चांद लगाए।

मेला आयोजन स्थल में साक्षी फाउंडेशन के संचालक स्वामी प्रेम सुगंध ने दीप प्रज्जवलित कर मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भिंगराड़ा मेला लधियाघाटी क्षेत्र की ऐतिहासिक विरासत है और इस मेले को समृद्ध बनाने की जिम्मेदारी वर्तमान पीढ़ी की है। उन्होंने कहा कि भिंगराड़ा मेले ने क्षेत्र को एक विशेष पहचान दी है। इससे पूर्व 41 वर्षों तक क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा मेले का शुभारंभ किया जाता था और आज क्षेत्र की सुसोच के चलते इसबार मेले का शुभारंभ भव्य कलशयात्रा के साथ किया गया.

इस अवसर पर राजकीय इण्टर कालेज भिंगराड़ा, सरस्वती शिशु मंदिर भिंगराड़ा के बच्चों एवं क्षेत्र की सैकड़ों महिलाओं ने अपनी परम्परागत वेशभूषा मे सजधजकर कलशयात्रा की सोभा बढाई साथ ही भिंगराड़ा ऐड़ी मन्दिर कृष्ण भजनों के से सबका मन मोह लिया । लोक गीत और लोक नृत्य प्रस्तुत कर बच्चों ने खूब प्रशंसा बटोरी।

मेले के शुभारंभ अवसर पर मेला समिति के अध्यक्ष मुकेश सिंह महराना, उपाध्यक्ष सतीश चन्द्र भट्ट, सचिव रमेशचंद भट्ट, कोषाध्यक्ष तुलाराम भट्ट, कृष्ण चन्द्र भट्ट, रमेश चन्द्र भट्ट, स्वामी जगन्नाथ, सुभाष चन्द्र, गिरीश चन्द्र,दीपक शर्मा मिडिया प्रभारी , टीका राम जोश, तुलसी प्रसाद शर्मा, दान सिंह बिष्ट, शिवराज सिंह,पूर्णानन्द शर्मा,, सतीश भट्ट, हरीश गिरी आदि मौजूद थे। मंच का संचालन रमेश भट्ट और कृष्ण चन्द्र भट्ट ने किया।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *