दुनिया देश

दिल्ली में गर्मी से होगा बुरा हाल, इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान…

देश के कई हिस्सों में मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई, लेकिन उत्तर भारत में मौसम मुख्य रूप से उमस भरा रहा. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में अभी उमस भरी गर्मी का सितम जारी रहेगा. पिछले 24 घंटों में राष्ट्रीय राजधानी में, आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की वजह से पारा कुछ नीचे रहा. हालांकि, आर्द्रता का स्तर 91 प्रतिशत तक बढ़ गया, जिससे उमस बढ़ने के कारण दिल्ली वासियों को काफी परेशानी हुई.

दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. जबकि पश्चिमी, मध्य, पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्रों के कई इलाकों में मानसून की बारिश हुई.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक पूर्वानुमान के अनुसार, ‘पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों में अगले 5 दिनों के दौरान भारी वर्षा जारी रहने का अनुमान है.’

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार को अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यून्तम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनसुार प्रदेश में आगरा सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 37.7 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि झांसी में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के मुताबिक बलिया में 35 मिमी जबकि वाराणसी में 3.6 मिमी बारिश दर्ज की गई.

हरियाणा और पंजाब में दिन का तापमान सामान्य के करीब रहा. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

राजस्थान के अधिकतर शहरों में सोमवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. बीकानेर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं राज्य के अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राजस्थान के बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, झुंझुनूं, झालावाड़, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर में कहीं-कहीं मेघगर्जन और वज्रपात की संभावना जताई है.

बताया जा रहा है गुजरात के सौराष्ट्र में कई हिस्सों, खासकर जामनगर, गिर सोमनाथ, जूनागढ़, राजकोट और भावनगर जिलों में भारी बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार, जामनगर के कलावाद में मंगलवार दोपहर केवल 2 घंटे में सबसे अधिक 73 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई जबकि गिर सोमनाथ जिले के वेरावल और जामनगर जिले के ढोल में शाम चार बजे तक 48 मिलीमीटर बारिश हुई.

इसके साथ ही पहाड़ी इलाकों में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल में शनिवार को भारी बारिश की संभावना है. इसके मद्देनजर यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. महीने की शुरुआती दो दिनों में भी यहां बारिश होने का पूर्वानुमान है.

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *