दुनिया देश विचार

साइबर फ्रॉड का खतरा मंडराया, फ्री वेबसाइट्स पर भूलकर भी ना देखें ये फिल्में…

चीन के साथ जारी तनातनी के बीच देश में बड़े साइबर फ्रॉड का खतरा भी मंडराने लगा है. महाराष्ट्र साइबर डिपार्टमेंट ने सभी को चेताते हुए फ्री वेबसाइट्स का इस्तेमाल ना करने की अपील की है. बताया जा रहा है कि फ्री वेबसाइट्स पर फिल्में या सीरीज देखने से बचना होगा. ऐसा ना करने पर हैकर आपका मोबाइल फोन या कंप्यूटर हैक कर सकता है.

महाराष्ट्र साइबर डिपोर्टमेंट ने 10 फिल्म और वेब सीरीज की एक सूची जारी है. इस सूची में जितनी भी फिल्म और सीरीज शामिल हैं, उन्हें किसी भी फ्री वेबसाइट्स पर देखने से मना किया गया है. अगर फिल्मों की बात करें तो मर्दाननी 2, जूटोपिया, जवानी जानेमन, लव आजकल, छपाक, इन्सेप्शन, बाहुबली, रजनीगंधा, गली बॉय को किसी भी फ्री वेबसाइट पर ना देखने की हिदायत है. वहीं सीरीज की बात करें तो दिल्ली क्राइम, ब्रूकलिन नाइन, पंचायत, अकूरी, फौद, घाउल, माइंडहंटर, नार्कोज, देवलोक,लॉस्ट जैसी सीरीज शामिल हैं.

सिर्फ लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ गए हैं. आकड़ों पर नजर डालें तो लॉकडाउन के वक्त 512 साइबर केस दर्ज किए गए हैं. 273 लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है. इस कड़ी में अपमानजनक वाट्स एप मैसेज, फेसबुक पोस्ट, टिक टॉक वीडियो शामिल हैं. वहीं ट्विटर और इंस्टाग्राम पर कुछ ही पोस्ट्स शामिल हैं. बताया ये भी गया है कि 108 विवादित पोस्ट को हटा दिया गया है.

इस ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में साइबर एक्सपर्ट अंकुर पुराणिक ने विस्तार से बताया है. वो कहते हैं- साइबर क्रिमिनल कुछ ना कुछ नई तकनीक के जरिए लोगों के मोबाइल फोन को हैक करते हैं. किसी भी मालवेयर सॉफ्टवेयर के जरिए वो हमारे फोन में दाखिल होते हैं. वो ओटीपी, पासवर्ड जानने की कोशिश करते हैं. कई बार फ्री नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन, फ्री डाटा, जैसे लिंक भी दिए जाते हैं, जिन पर क्लिक करते ही आपका सारा डाटा लीक हो जाता है. अब इस फ्रॉड से बचने के लिए पुराणिक मानते हैं कि फोन में सभी एप्स का लगातार खुले रहना सही नहीं है. वो कहते हैं- जब एक ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों, तब दूसरी ऐप बंद कर दीजिए. वहीं एंटी वायरस, एंटी मालवेयर इंस्टॉल करके रखिए.

महाराष्ट्र साइबर डिपोर्टमेंट ने कहा है कि अगर किसी ने इन फिल्मों को किसी फ्री वेबसाइट्स से डाउनलोड किया है तो उसे तुंरत डिलीट कर दें. सभी से अपील की गई है कि वो फिल्में और सीरीज सिर्फ ओरिजनल साइट्स पर ही देखें.

 

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *