पंजाब

दशमेश नगर में काटी अवैध कॉलोनी, अब अवैध रूप से बना रहे गोदाम, कॉमर्शियल बिल्डिंग और मकान, पढ़ें किस-किस का है हिस्सा

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर
जालंधर वेस्ट विधानसभा हलका वैसे तो अवैध कॉलोनियों का गढ़ बन चुका है लेकिन अब यहां खुलेआम अवैध बिल्डिंग और गोदाम भी बनाए जा रहे हैं. यह आरोप आम आदमी पार्टी के नेता दर्शन लाल भगत ने लगाए हैं.
बता दें कि दर्शन लाल भगत के घर के पास ही दशमेश नगर में अवैध कॉलोनी काटी गई थी. इसमें अवैध रूप से प्लॉटों का सौदा भी कर दिया गया. अब यहां अवैध रूप से ही गोदाम, कॉमर्शियल बिल्डिंग और मकान बनाए जा रहे हैं. भाजपा पार्षद वरेश मिंटू ने इसकी शिकायत कुछ समय पहले नगर निगम के कमिश्नर से भी की थी लेकिन इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसी का नतीजा है कि अब यहां अवैध बिल्डिंग और गोदाम बनाए जा रहे हैं. तय है कि इनके खिलाफ भी नगर निगम कोई कार्रवाई नहीं होने वाली. सरकारी खजाने को चूना लगाना वैसे भी निगम अधिकारियों की फितरत बन चुकी है. खासतौर पर वेस्ट विधानसभा हलके में विधायक सुशील कुमार रिंकू की इजाजत के बिना पत्ता भी नहीं हिल सकता तो फिर निगम अधिकारियों की क्या मजाल कि वे दशमेश नगर की इस अवैध कॉलोनी या उसमें हो रहे अवैध निर्माण के खिलाफ कोई कार्रवाई कर सकें.बेचारे बिल्डिंग इंस्पेक्टर को बलि का बकरा बनाने से क्या फायदा जब मलाई कोई और ही खा रहा है. जब खुद मंत्री रहते हुए नवजोत सिंह सिद्धू को भी सुशील कुमार रिंकू के आगे नतमस्तक होना पड़ा तो फिर निगम कमिश्नर और मेयर किस खेत की मूली हैं. कांग्रेस के राज में वेस्ट हलके में अवैध कॉलोनियों का काला खेल यूं ही चलता रहेगा क्योंकि खुद सत्ता धारी लोग ही नहीं चाहते कि यह काला खेल बंद हो.
शायद यही वजह रही कि थोड़ा हो हल्ला और शिकायत के बाद वरेश मिंटू भी खामोश होकर बैठ गए.
बहरहाल, अब सरकार को वो सभी नियम खत्म कर देने चाहिए जिसके तहत किसी भी कॉलोनी को अवैध करार दिया जाता है. किसी को भी कहीं भी प्लॉट खरीदने-बेचने और बिल्डिंग बनाने की इजाजत दे देनी चाहिए. जिससे कम से कम नेताओं और अाला अधिकारियों का भ्रष्टाचार खत्म हो सके.
दशमेश नगर ही नहीं पूरे शहर में अवैध कॉलोनियों का काला खेल यूं ही चल रहा है और आगे भी चलता रहेगा.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *