देश

बिना परीक्षा के प्रमोट नहीं होंगे विश्व विद्यालयों के बच्चे, परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया फैसला, पढ़ें कब होंगी विश्वविद्यालय की अंतिम वर्ष की परीक्षाएं

Share now

नई दिल्ली, एजेंसी
सुप्रीम कोर्ट ने विवि की अंतिम वर्ष की परीक्षा को लेकर अपना फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने शुक्रवार को सुनाए गए अपने फैसले में कहा कि सितंबर माह में सभी विवि अंतिम वर्ष की परीक्षा करवा लें.
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का 30 सितंबर से पहले अंतिम वर्ष की विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित कराने का दिशानिर्देश सही है और राज्य और विश्वविद्यालय परीक्षा आयोजित किए बिना छात्रों को प्रमोट नहीं कर सकते।
न्यायाधीश अशोक भूषण, आर. सुभाष रेड्डी और एम.आर. शाह की पीठ ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत राज्य सरकारों को महामारी के मद्देनजर परीक्षा स्थगित करने का आदेश देने का अधिकार है और इसके लिए, यदि कोई राज्य यूजीसी के दिशानिर्देश के परे जाकर अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को स्थगित करना चाहता है तो फिर संबंधित राज्य को उस राज्य में अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए नए सिरे से तारीख तय करने के लिए यूजीसी से परामर्श करना चाहिए।
इसका मतलब यह है कि यूजीसी की 30 सितंबर की समय सीमा राज्य सरकारों के लिए पालन करना अनिवार्य नहीं है और वे फाइनल परीक्षा आयोजित करने के लिए 30 सितंबर से आगे की तारीख तय कर सकते हैं।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *