देश

फिरोजपुर रेल मंडल ने छुआ सफलता का आसमान, विदेशों तक पहुंचाया माल, इस साल 52% ज्यादा ढोया माल

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर 

फिरोजपुर रेल मंडल ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं. विदेशों तक माल पहुंचाने के साथ ही इस बार अप्रैल से अगस्त तक पिछले वर्ष की तुलना में 52 फीसदी ज्यादा माल ढुलाई की है.

मंडल रेल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि बदलती अर्थव्यवस्था के अनुसार, गैर-पारंपरिक कार्गो में रेल मालभाड़ा व्यवसाय की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट्स (BDU) का गठन सभी मंडल, जोन तथा रेलवे बोर्ड स्तर पर किया गया है। ये इकाईयॉं विभिन्न उद्योगों और व्यापारिक संस्थाओं के साथ बातचीत करके उनके माल की ढुलाई के लिए उपयुक्ति रेल परिवहन की सुविधा प्रदान कर रही हैं ।
फिरोजपुर मंडल की BDU टीम ने फ्रेट ग्राहकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तथा मीटिंग के माध्यम से अलग-अलग बैठकें कीं, जिसमें खाद्यान्न, उर्वरक, सीमेंट, चीनी, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल और वस्त्र आपूर्ति जैसी वस्तुओं से संबंधित हैं । इसमें विभिन्न रियायत योजनाओं, पीसमील (छोटी खेप) ट्रैफिक और गुड्स शेड सुधार कार्यों के बारे में जानकारी दी गई । मंडल द्वारा पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में अप्रैल-अगस्त 20 में माल ढुलाई 52% अधिक रहा है।

रेलवे द्वारा माल का परिवहन आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए कई नई पहल की जा रही है। पूरी गाड़ी के लदान की अनिवार्यता में ढील देकर कम लदान वाली मालगाडि़यों को भी समय-सारणी से चलाई जा रही है । ग्राहक वैगन आधार पर बुकिंग कर सकते है। इसका उद्देश्य छोटे उद्योगों और इकाईयों के लिए सस्ती,समय-सारणी से चलने वाली माल ढुलाई सेवाएं प्रदान करना है । किसी भी गुड्स-शेड या टर्मिनल के लिए माल की बुकिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अनलोडिंग के लिए फ्री टाइम में छुट दी गई है। मिनी रेक के लिए अनुमानित दूरी बढ़ा दी गई है तथा अधिभार में भी छूट दी गई है। प्राइवेट साइडिंग में सह-उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग पर कोई सीमा लागू नहीं है | विशेष एसी वैगनों द्वारा मौसमी फल और सब्जियों जैसी खराब होने वाली वस्तुओं की ढुलाई की जा रही है। ऑटोमोबाइल यातायात के लिए टू-पॉइंट अनलोडिंग की अनुमति दी गई है | बांग्लादेश के लिए पार्सल और कंटेनर द्वारा निर्यात की अनुमति दी गई है। फिरोजपुर मंडल के इतिहास में पहली बार दिनांक-20.08.2020 को एनएमजी की पूरी रैक द्वारा 100 ट्रैक्टर बांग्लादेश भेजकर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार किया गया।

पूरे भारतीय रेलवे में मालगाड़ियों की औसत गति पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी है । फिरोजपुर मंडल में मालगाड़ियों की औसत गति में इस वर्ष लगभग दोगुनी वृद्धि हुई है | इसकी औसत गति में और सुधार लाने की तैयारी की जा रही है । कुछ अवसरों को छोड़कर, मंडल द्वारा लगातार 100% समयनिष्ठा (Punctuality) दर्ज की गई है । इस वर्ष मंडल की समयनिष्ठा 97.5% रही जो पिछले वर्ष की तुलना में 10.5% अधिक है |

इच्छुक माल भाड़ा ग्राहक, व्यापारी एवं उद्योग से जुड़े व्यक्ति/संस्थान/उपक्रम माल भाड़ा लदान से सम्बंधित किसी भी प्रस्ताव, जानकारी या सहायता हेतु मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, फिरोजपुर के दूरभाष संख्या- 9779233900 तथा 01632-2448 पर संपर्क कर सकते है ।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *