इंटरव्यू मनोरंजन

केबीसी में प्रिया पाटिल के तैयार किए गए कपड़ेे पहनते हैं अमिताभ बच्चन, कैसे तैयार होती है बिग बी की ड्रेस, क्या है उनकी पसंद नापसंद, पढ़ें प्रिया पाटिल का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू…

Share now

प्रिया पाटिल फैशन इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम हैं. वह पिछले बीस वर्षों से इंडस्ट्री का हिस्सा हैं. फैशन स्टाइलिस्ट के साथ ही वह काश्चुम डिजायनर भी हैं. पिछले कुछ सीजन से प्रिया ही कौन बनेगा करोड़पति के लिए अमिताभ बच्चन के लिए स्टाइलिस्ट के साथ ही कॉश्चुम डिजाइन कर रहीं हैं. करियर और केबीसी को लेकर प्रिया से हमारी संवाददाता पूजा सामंत ने खास बातचीत की. पेश हैं बातचीत के मुख्य अंश…

सवाल : ‘प्रिया, कैसा रहा लगभग छह महीनों का आपका लॉकडाउन का समय ?
जवाब : लॉकडाउन जब मार्च महीने में शुरू हुआ तो लगा कि यह बस 2-4 दिनों की बात है , खत्म होगा बहुत जल्द लेकिन 6-7 महीने हुए और अहसास हुआ किसी ट्रैप की तरह बड़े -छोटे, सामान्य और सेलेब्रिटी सभी घर की चार दीवारों में फ़ंस गए. कुछ दिन इसी सोच में गए कि आगे करना क्या है. फिर मेरा ड्रॉइंग रूम मेरा जिम बन गया। यहीं दिनभर मैं वक्त मिलने पर एक्सरसाइज करती रही। इससे पहले किचन में इतना वक्त नहीं बिताया लेकिन रूटीन से अलग खाना बनाने के लिए मैंने यू ट्यूब पर कई रेसेपीज देखीं और अहसास हुआ कि मैं तो अच्छा खाना भी बना सकती हूं। अगस्त महीने में सोनी चैनल से फोन आया और ‘सर ‘ (अमिताभ बच्चन ) के लिए केबीसी शो के लिए कॉश्चुम्स बनाने की जिम्मेदारी पिछले सीजन की तरह मुझे सौंपी गयी। जब इतने विश्वास से यह असाइनमेंट मुझे दिया गया तो मैंने पूरी लगन के साथ अमित जी के लिए केबीसी के लिए ड्रेस बनानी शुरू कर दी।

सवाल : कोरोना महामारी प्रादुर्भाव के चलते किन बातों का ख़्याल खास तौर पर रखा गया इस बार ?
जवाब : मेरे लिए जो कारीगर हमेशा काम करते हैं, वो इस बार अगस्त में मुंबई में उपलब्ध नहीं थे। लॉकडाउन के दौरान वे अपने पैतृक गांव चले गए थे. मुझ पर जिम्मेदारी और बढ़ गयी। मैंने मुंबई के 1-2 कारीगर बुला लिए। बाहर से ऑनलाइन कुछ जरूरी एक्सेसरीज ऑर्डर की। इन एक्सेसरीज को बार-बार सेनेटाइज किया। मुझे भी हर बार अपने हाथ सेनेटाइज करने पड़े। ड्रेस सिलने पर उन्हें भी सेनेटाइज करना पड़ा। सर के पास ड्रेस जाने से पहले ड्रेस कॉश्चुम डिपार्टमेंट के पास देनी पड़ती थी। कोरोना से सुरक्षा के कारण अब यह ड्रेस सीधे मेरे पास से उन तक पहुंच जाती है ताकि कम से कम उनके ड्रेस पर फिजिकल टच न हो.

सवाल : आप अमित जी के लिए कब से पोशाक बना रही हैं?’
जवाब : बच्चन सर के लिए मैं पिछले आठ वर्षों से काम कर रही हूं लेकिन ‘केबीसी ‘ के उनके कॉश्चुम बनाने के लिए मेरा यह चौथा सीजन है। मैंने बच्चन सर के लिए काफी समय से स्टाइलिंग की है, जब उन्हें कॉम्प्लिमेंट्स मिलने लगे शायद उस समय उनके लिए कॉश्चुम्स बनाने की जिम्मेदारी भी मुझे दी गयी।

सवाल : अमिताभ बच्चन को पोशाकों के मामले में क्या है पसंद और क्या नापसंद है ? आपने महानायक के लिए कौन से फैब्रिक इस्तेमाल किये?
जवाब : अपने कपड़ों के मामले ऊंची पसंद है बच्चन सर की। बहुत क्लासी पसंद है सर की। जहां तक केबीसी शो के लिए उनके कॉश्चुम्स की बात है तो इस शो का टाइमिंग शाम का है। इस टाइमिंग के कारण उन्हें होस्ट के रूप में ज्यादातर फॉर्मल्स -थ्री पीस सूट्स में लुक देना ठीक रहता है। वैसे खुद बच्चन सर त्योहारों, शादी ब्याह – हर मौके के अनुसार सटीक ड्रेसिंग करते हैं। उन्हें ब्लैक, पर्पल, नेवी ब्लू कभी मैजेंटा कलर्स पसंद हैं. उन्हें बहुत फीके कलर्स पसंद नहीं। मैं उनके कलर्स की पसंद को ध्यान में रखते हुए सूट्स डिजाइन करती हूं। इस बार एक्सेसरीज मैंने ब्रूच को लगाया है, यह बदलाव उन्हें पसंद आया। इससे पहले मैंने अमित सर के लिये इम्पोर्टेड फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया पर इस बार लॉकडाउन के कारण मैंने लोकल लेकिन बेस्ट क्वालिटी फैब्रिक जो सॉफ्ट है उसका प्रयोग किया। केबीसी के सेट पर ठण्ड होती है. महानायक को सेट की ठण्ड न लगे इसीलिए ध्यान रखती हूं कि फैब्रिक सॉफ्ट के साथ वॉर्म भी हो।

सवाल : क्या अमिताभ बच्चन ने आपके बनाए कॉश्चुम्स की तारीफ कभी की?
जवाब : डायरेक्ट मेरे सामने मेरे कॉश्चुम्स की प्रशंसा तो नहीं की सर ने लेकिन उन्हें मेरा स्टायलिंग पहले पसंद आया और फिर वहीं से मुझे उनकी ड्रेस डिज़ायनिंग का मौका मिला. यही मेरे लिए मेरे काम का सबसे बड़ा सर्टिफिकेट है. अमिताभ बच्चन जैसे सदी के महानायक ने मेरे डिजाइन किए पोशाक पहनना यही मेरी तारीफ -मेरी सबसे बड़ी प्रशंसा है। उनके कारण ही मुझे ‘केबीसी ‘ जैसा सबसे बड़ा रियालिटी गेम शो का प्लेटफार्म मिला।
इसी शो के कारण मेरी पर्सनल ग्रोथ हुई और मैंने अपना ‘लेबल ‘ शुरू किया। ‘

सवाल : आपकी अब तक की जर्नी कैसे रही ?
जवाब : मैंने फैशन डिजायनिंग का काम साल 2000 में शुरू किया था। बॉलीवुड सेलेब्रिटीज और टीवी शोज लिए कॉश्चुम्स डिज़ाइन करना 2007 से शुरू हुआ। एक रियालिटी शो हुआ करता था – ‘क्या आप पांचवी पास से तेज हैं’. मैंने इस शो में हिस्सा लेने वाले बच्चों के ड्रेस डिजाइन किये थे। फिर मुझे अभिनेत्री किरण खेर के लिए उनकी साड़ियां डिजाइन करने का मौका मिला। हैंडलूम साड़ियां किरण खेर की खासियत हैं. कुछ इस तरह इस शोज किये लेकिन केबीसी के कारण आम लोगों तक मेरा काम और नाम पहुंचा. यह मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है।

सवाल : आगे क्या योजनाएं हैं आपकी ?
जवाब : जैसा मैंने कहा कि मैं अपना फैशन लेबल शुरू कर चुकी हूं और अपने लेबल में बैग्स डिजाइन शुरू कर चुकी हूं। ततपत्श्चात मैं ‘मैन्स कलेक्शन ‘ शुरू करूंगी, सम्भवत: दिवाली 2020 या फिर 2021 में। केबीसी ने मेरा जीवन -करियर बदल दिया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *