झारखण्ड

30 टन अवैध कोयला लदा ट्रक जब्त, ड्राईवर और खलासी गिरफ्तार

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुुमारअंजाना  
बेरमो अनुमंडल के उग्रवाद प्रभावित ऊपरघाट स्थित मुंगो-रंगामाटी जंगल से पेंक-नारायणपुर पुलिस ने बोकारो एसपी चंदन कुमार झा के गुप्त सूचना पर गुरूवार की रात छापामारी कर 30 टन अवैध कोयला लदा ट्रक को जब्त किया है। ट्रक के ड्राईवर और खलासी को भी पुलिस ने दबोच लिया है। इस कार्रवाई से धंधेबाजों की नींद उड़ गयी है।
ट्रक ड्राईवर हुजैफा अंसारी व खलासी फैसल अंसारी हजारीबाग जिला के बिष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के नवादा के दोनों रहने वाले हैं। गिरफ्तार दोनों ड्राईवर और खलासी बोकारो सदर अस्पताल में कोरोना जांच करवाकर शुक्रवार को तेनुघाट जेल भेज दिया गया है। प्रभारी थाना प्रभारी प्रशिक्षु अनि उज्जवल पांडेय ने बताया कि सूचना के आधार पर गुरूवार की देर रात लगभग एक बजे मुंगो-रंगामाटी जंगल में छापामारी की गयी। अंधेरे के कारण धंधेबाज पुलिस को देखकर भाग गए। हालांकि ट्रक के ड्राईवर और खलासी को दबोच लिया गया। इस मामले में कांड संख्या 74/2020 के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिसमें कोयला के अवैध धंधेबाज कथारा बौडैया बस्ती निवासी मुकुंद महतो, बगोदर के खेतको निवासी युगल महतो, रामचंद्र साव, अलगडीहा के कारू मंडल और बिष्णुगढ़ के डुमरियाटांड निवासी रामप्रसाद रविदास सहित ड्राईवर, खलासी और ट्रक मालिक को नामजद अभियुक्त बनाया गया है।
बिहार के डेहरी ले जाने की थी तैयारी

ऊपरघाट क्षेत्र के सीमा से लगे जंगलों में अवैध उत्खनन कर कोयला तस्करों द्वारा अवैध रूप से कोयला एकत्र कर चोरी-छीपे ट्रक में लाद कर बिहार के डेहरी स्थित मंडी में ले जाकर बेचने की योजना थी। फरार अन्य धंधेबाजों की गिरफ्तारी के पुलिस की ओर से सरगर्मी से तलाश की जा रही है। अभी कुछ जगहों को चिह्नित कर छापेमारी भी की जा रही है। इस अभियान में प्रभारी थाना प्रभारी प्रशिक्षु अनि उज्जवल पांडेय के साथ प्रशिक्षु अनि सुमन कुमार, सअनि केडी राय, योगेंद्र कुमार महतो, हरीशचंद्र तिर्की के अलावे सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

ऊपरघाट के सीमावर्ती क्षेत्र में धड़ल्ले से हो रही कोयला तस्करी:

ऊपरघाट क्षेत्र के सीमावर्ती इलाका में कोयला का अवैध कारोबार जोर-शोर से चल रहा है। नारायणपुर थाना क्षेत्र के तेतरियाबेड़ा, गुलिया पत्थर, खासमहल सहित अन्य खदानों से कोयला का अवैध उत्खनन कर बड़ी संख्या में बाइक से पलामू, बरई, महविछुवा, बंशी, डेगागढ़ा होते हुए सियारी मोड़ होकर मुंगोरंगामाटी के रास्ते हजारीबाग जिले के जंगल में जमा किया जाता है। वहां से ट्रक पर लोड कर बिहार एवं उत्तर प्रदेश के कोयला मंडियों में बेचने के लिए भेजा जाता है। एक सप्ताह पहले विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के चिरूडीह एवं महुटांड़ जंगल में छिपा कर रखा करीब तीन सौ बोरा अवैध कोयला बगोदर वन विभाग की टीम ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी कर बरामद किया था। इससे पहले भी पेंक-नारायणपुर पुलिस कोयला लदी 7 ट्रैक्टर सहित 35 टन कोयला जब्त किए थे।
ट्रैक्टर की बजाए बाइक और साइकिल से करा रहे ढुलाई: कोयला तस्करों ने अवैध कोयला को गंतव्य तक पहुंचाने का नया तरीका खोज लिया है। तस्कर कोयला का अवैध उत्खनन कर पहले ट्रैक्टर के माध्यम से कही गुप्त स्थान पर एकत्र करते थे, ट्रैक्टर से ढुलाई में पकड़े जाना का ज्यादा खतरा था। अब ट्रैक्टर के बजाए साइकिल एवं बाइक पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। ऊपरघाट में प्रतिदिन 300 बाइक इस धंधे में दिनरात लगे हुए हैं। तस्करी में प्रयोग होने वाले बाइकों के रजिस्ट्रेशन, चेचिस एवं इंजन नंबर नहीं होता है। जिससे पकड़े जाने पर पुलिस असली मालिक तक नहीं पहुंच सके।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *