देश यूपी

‘दुनिया से गई हैं पर दिलों में हमेशा रहेंगी डा. वीना माथुर, उनके सपनों को हम पूरा करेंगे’

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
डा. वीना माथुर इस दुनिया से गई हैं पर हमारे दिलों में हमेशा रहेंगी. उनके अधूरे सपनों को हम सभी मिलकर पूरा करेंगे. उनके शब्द हमेशा हमारी प्रेरणा बनकर हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहेंगे. ये बातें शनिवार को रक्षपाल बहादुर मैनेजमेंट इंस्टीयूट के ऑडिटोरियम में आयोजित एक कार्यक्रम में संस्थान के अधिकारियों ने कहीं.
संस्थान की ओर से डा. वीना माथुर को श्रद्धांजलि देने और छात्रों को उनके जीवन एवं संघर्ष से रूबरू कराने के लिए आरबीएमआई के ऑडिटोरियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम के मुख्य रूप से स्व. डा. वीना माथुर के पति इंजीनियर नवीन माथुर और उनके पुत्र अखिलेश माथुर शामिल हुए. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए इंजीनियर नवीन माथुर ने कहा कि वीना माथुर के अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए वह पूरा प्रयास करेंगे. उन्हें याद करते हुए नवीन माथुर भावुक हो गए और अतीत को याद करते हुए कहा, ‘ 50 साल पहले मेरी और वीना की शादी हुई थी. उसके बाद यह सफर कैसे बीत गया कुछ पता ही नहीं चला. इस बार सभी लोग हमारी शादी की 50 वीं सालगिरह बड़ी धूमधाम से मनाने की तैयारी कर रहे थे लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था. यकीन नहीं होता कि वह अब हमारे बीच नहीं हैं. ये संस्थान उन्होंने अपनी मेहनत से खड़ा किया था और हम इसे उस बुलंदियों पर ले जाएंगे जिन बुलंदियों पर वीना माथुर इसे ले जाना चाहती थीं. ‘ वहीं, स्व. वीना माथुर के लंदन से आए पुत्र अखिलेश माथुर ने कहा कि मां ने इस संस्थान को अपनी मेहनत से सींचा था और उन्हें इससे बेहद लगाव था. उन्होंने कहा कि लंदन में हैरो स्कूल से वह बेहद प्रभावित थीं और इसीलिए उन्होंने हमारे स्कूल का नाम भी हैरो के नाम पर ही रखा. एक स्कूल से शुरू करके उन्होंने हायर एजुकेशन के फील्ड में कदम रखा और अस्पताल भी खोला. अब उनके इस सपने को और आगे ले जाना है. इसके लिए कुछ बदलाव किए जाएंगे और कुछ नया किया जाएगा. उन्होंने हॉस्टल के स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त योगा क्लासेज की भी घोषणा की. साथ ही छात्रों के सुरक्षित भविष्य के लिए भी कई योजनाएं साझा कीं.

समारोह को संबोधित करते डा. वीना माथुर के पति नवीन माथुर.

वहीं कार्यक्रम की रूपरेखा संस्थान के डायरेक्टर डा. नीरज सक्सेना ने प्रस्तुत की. उन्होंने डा. वीना माथुर की जीवन गाथा को प्रस्तुत करते हुए उनके साथ बिताए गए समय को याद किया. कहा कि डा. माथुर हमेशा हमारे लिए प्रेरणा स्रोत रहीं. परिस्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों न रही हों पर माथुर मैम ने कभी हार नहीं मानी. बड़ी से बड़ी मुश्किल का भी वह आसानी से हल निकाल लिया करती थीं. वह हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती थीं. उनके बताए मार्ग पर चलकर ही इस संस्थान को सफलता की उन बुलंदियों पर ले जाएंगे जिसका सपना माथुर मैम ने देखा था.

समारोह को संबोधित करते संस्थान के डायरेक्टर डा. नीरज सक्सेना.


वहीं, हैरो इंटरनेशनल स्कूल की प्रशासनिक अधिकारी प्रतिभा जौहरी ने स्व. वीना माथुर की कर्मठता और बच्चों के प्रति उनके लगाव के बारे में बताया. प्रतिभा जौहरी ने कहा कि माथुर मैडम एक महान शख्सियत थीं और बच्चों से उन्हें बेहद लगाव था. वह शहर से बाहर कहीं भी जाती थीं तो स्कूल के बच्चों के लिए कुछ न कुछ नया करने का प्रयास करती थीं. कभी बच्चों के लिए साइकिल तो कभी खेल के नए नए उपकरण लाती थीं. पढ़ाई के भी नए नए तरीके बताती थीं जिससे हमारे बच्चे सबसे बेहतर बन सकें.

कार्यक्रम को संबोधित करतीं प्रतिभा जौहरी.

उन्होंने कहा कि माथुर मैडम जब भी स्कूल आती थीं तो सबसे पहले क्लास रूम में जाकर बच्चों का हाल जानती थीं. कभी एक मां की तरह प्यार देतीं तो कभी टीचर की तरह सख्ती भी दिखातीं. अनुशासन और कर्मशीलता में तो उनका कोई सानी नहीं था. हादसे के बाद जब उन्हें बैसाखी का सहारा लेना पड़ा तो भी वह लगातार स्कूल आती रहीं. उन्हीं की मेहनत का नतीजा है कि आज संस्थान ने अपना एक अलग स्थान बना लिया है.

समारोह में उपस्थित स्व. वीना माथुर के पति नवीन माथुर, पुत्र अखिलेश माथुर और अन्य.

इसके अलावा कॉलेज ऑफ नर्सिंग के अनूप राव, विकास सक्सेना, हिमांशु अग्रवाल, राजेश वर्मा, अनूप सक्सेना ने भी अपने विचार और भविष्य की योजनाओं और संस्थान की उपलब्धियों के बारे में बताया.
इस दौरान स्व. वीना माथुर की जीवन यात्रा को तस्वीरों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया ताकि बच्चे उनसे प्रेरणा ले सकें. वहीं प्रतिभा जौहरी द्वारा तैयार एक वीडियो के माध्यम से भी डा. वीना माथुर के व्यक्तित्व एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *