यूपी

गांव बुखारा में काटी अवैध कॉलोनी, छह हजार वर्ग फीट बेच रहे जमीन, बीडीए को लाखों रुपये के राजस्व की लगा रहे चपत

Share now

नीरज सिसौदिया, बरेली
बीडीए के वीसी जोगिंदर सिंह भले ही अवैध कॉलोनियों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने के दावे करते हों पर धड़ल्ले से काटी जा रहीं अवैध कॉलोनियां उनके दावों की पोल खोल रही हैं. ताजा मामला गांव बुखारा का है. यहां लगभग सात बीघा के दायरे में अवैध कालोनी काट दी गई और बीडीए के जिम्मेदार अधिकारियों को भनक तक नहीं लगी. इतना ही नहीं यहां किसी भी विभाग से एनओसी भी नहीं ली गई है. साथ ही कई प्लॉटों का सौदा भी किया जा चुका है. कॉलोनाइजर ने यहां बोर्ड भी लगाया हुआ है जिस पर अपना मोबाइल नंबर भी दिया हुआ है. ये कॉलोनाइजर इतने बेखौफ हैं कि इन्होंने एक कर्मचारी को मौके पर बैठा रखा है जो ग्राहकों को सस्ते प्लॉट का लालच देता है. यह कॉलोनी गांव के रेल फाटक के पास ही बनाई गई है. न तो इस कॉलोनी का बीडीए से नक्शा पास कराया गया है और न ही संबंधित विभागों से एनओसी ली गई है. प्लॉटों का सौदा तेजी से किया जा रहा है. रोड साइड के सिर्फ दो ही प्लॉट बचे हुए हैं. यहां मौजूद कर्मचारी ने बताया कि अभी कुछ ही जगह पर मिट्टी डाली गई है. कॉलोनी का विस्तार पटरियों के पास तक करने की योजना है.

गांव बुखारा में काटी गई अवैध कॉलोनी

अब सवाल यह उठता है कि अगर कॉलोनी अवैध है तो इस कॉलोनी में बनने वाले मकान कैसे वैध होंगे. यानि जो भी व्यक्ति यह प्लॉट खरीदेगा वह नियमानुसार इस पर मकान का निर्माण नहीं करा पाएगा. फिर उसे बीडीए के अधिकारियों की जेबें गर्म करनी पड़ेंगी या फिर चंद्रपुर और बिचपुरी के मकानों की तरह बीडीए उनके मकान भी गिरा देगा. हैरानी की बात है कि इतनी बड़ी अवैध कॉलोनी काट दी गई और प्लाटों का सौदा भी कर दिया गया लेकिन संबंधित जेई और एसई को इसकी भनक तक नहीं लगी. हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है कि जेई की मिलीभगत से ही इस पूरे खेल को अंजाम दिया जा रहा है लेकिन इसके कोई पुख्ता प्रमाण लोग नहीं दे सके हैं. बीडीए के अधिकारी का कहना है कि मामला उनके संज्ञान में नहीं था. अब वह मामले की जांच कराएंगे. अगर कॉलोनी अवैध पाई गई तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.
यह कॉलोनी किसकी है इस संबंध में फिलहाल कुछ भी पता नहीं चल सका है. अगर बीडीए ने इस अवैध कालोनी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की तो यहां भी चंद्रपुर और बिचपुरी जैसे हालात पैदा हो जाएंगे. कॉलोनी किसकी है और इसमें कितने हिस्सेदारों का पैसा लगा है, किस राजनेता की आड़ लेकर कॉलोनी काटी गई है, इसका खुलासा हम दूसरी किस्त में करेंगे. जानने के लिए पढ़ते रहिये इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम. अगर आपके गांव या आसपास में कहीं भी सरकारी नियमों से इस तरह खिलवाड़ किया जा रहा है तो हमें मोबाइल नंबर 7528022520 पर संपर्क करें.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *