पंजाब

खाकी की शान हैं पूर्व डीसीपी बलकार सिंह, हर पुलिसकर्मी को लेनी चाहिए सीख : प्रदीप राय

Share now

नीरज सिसौदिया, जालंधर
वैसे तो पुलिस महकमा अक्सर भ्रष्टाचार और जनता के शोषण के लिए सुर्खियों में रहता है लेकिन कुछ ऐसे भी अफसर हैं जिनकी वजह से आज तक पुलिस पर जनता का भरोसा बरकरार है. उन्हें हमेशा उम्मीद रहती है कि कोई पुलिस वाला उनकी सुने या न सुने पर वो अफसर उनकी फरियाद जरूर सुनेगा जिस पर उसे विश्वास है. पूर्व डीसीपी लॉ एंड ऑर्डर ऐसा ही एक नाम है जो पुलिस महकमे की शान हैं. वह अपराधियों के लिए काल और प्रताड़ित जनता के लिए उम्मीद की किरण थे. बलकार सिंह लगभग तीन दशक तक पुलिस की सेवा करने के बाद अब सेवानिवृत्त हो चुके हैं. उनसे हर पुलिस कर्मी को सीखने और प्रेरणा लेने की जरूरत है. ये बातें वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व पार्षद प्रदीप राय ने कहीं.
प्रदीप राय के नेतृत्व में शहीद बाबू लाभ सिंह नगर में बलकार सिंह की सेवानिवृत्ति पर एक शानदार समारोह का आयोजन कर उन्हें विदाई गई. इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों का हुजूम देखकर बलकार सिंह भावुक हो गए.उन्होंने प्रदीप राय की ओर से दिए गए इस सम्मान का आभार जताते हुए कहा कि प्रदीप राय के साथ उनका नाता लगभग 25 साल पुराना है. प्रदीप राय मेरे भाई हैं. उन्होंने हमेशा वार्ड को अपना परिवार समझा है. मैं आशा करता हूं कि आगे भी यह प्यार बरकरार रहेगा.


इससे पूर्व प्रदीप राय के नेतृत्व में वार्ड की जनता ने फूलमाला पहनाकर और ढोल बजाकर पूर्व डीसीपी का स्वागत किया.
प्रदीप राय ने कहा कि बलकार सिंह जैसे अफसर कम ही आते हैं. बलकार सिंह ने जनता के दर्द को हमेशा अपना दर्द समझकर काम किया. दिन हो या रात बलकार सिंह ने हमेशा अपने फर्ज को प्राथमिकता दी. ऐसे अफसर का सेवानिवृत्त होना अखरता तो है लेकिन कोई भी चीज कभी भी सदा के लिए नहीं होती. बलकार सिंह ने वर्दी की शान में चार चांद लगाए. अगर हर पुलिस कर्मी बलकार सिंह की तरह जनता के दुख दर्द को अपना दुख दर्द समझकर काम करे तो निश्चित तौर पर अपराध का सफाया हो जाएगा और किसी को भी इंसाफ के लिए दर दर की ठोकर खाने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा.


इस अवसर पर बलदेव सिंह देव, गुरबचन सिंह, सुखवंत सिंह, जस्सा सिंह, राकेश, बावा राम, सन्नी प्रधान, नरिंदर सिंह, नरिंदर सिंह पटवारी, राम लाल, दर्शन सिंह और बलराज सोनी सहित बड़ी संख्या में अन्य लोग उपस्थित थे.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *