यूपी

बेरमोः जारंगडीह रेलवे साइडिंग गोलीकांड का उद्भेदन, पांच गिरफ्तार, हथियार जब्त

बोकारो थर्मल, कुमार अभिनंदन
27 दिसंबर की रात्रि लगभग बजे अज्ञात वर्दी धारियों ने बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र के जारंगडीह स्थित रेलवे साइडिंग एवं खुली खदान में फायरिंग कर पोस्टर चिपकाकर सनसनी फैलाने मामलें में पुलिस ने उद्भेदन कर लिया और पांच अपराधियों को गिरफ्तार किया है।
इस संबंध में बोकारो एसपी चंदन झा ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी दी। उक्त कांड के उद्भेदन के लिए बेरमो एसडीपीओ सतीश चंद्र झा के नेतृत्व में एक टीम गठित की गई थी, जिसमें बोकारो थर्मल थाना प्रभारी रविंद्र कुमार सिंह, पुलिस अवर निरीक्षक संदीप कृष्णा, अमित कुमार सिंह, विक्रांत मुंडा एवं अजय यादव को शामिल थे एसपी ने बताया कि अनुसंधान के क्रम में गठित टीम को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि हाल के दिनों में जेल से बाहर निकले कुछ अपराधियों द्वारा विष्णुगढ़ एवं बगोदर थाना क्षेत्र में सक्रिय अपराधी समूह जो न्यू ससस्त्र पीपुल्स मोर्चा के द्वारा स्थानीय अपराध कर्मियों को प्रलोभन देकर उक्त घटना को अंजाम दिए हैं।

सर्वप्रथम गुप्त सूचना के आधार पर गठित विशेष टीम को 3 जनवरी को चंद्रपुरा थाना क्षेत्र अंतर्गत आगरडीह में वकील अंसारी उत्तर प्रदेश नामक शातिर एवं कुख्यात अपराधी को अवैध हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया। जिस संदर्भ में चंद्रपुरा थाना कांड संख्या आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया। पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार अपराधी ने बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र अंतर्गत घटित घटना में अपनी संलिप्तता नहीं बताई परंतु कुछ अपराध कर्मियों द्वारा उक्त घटना को करने के संदर्भ कुछ बात बताई। गिरफ्तार अपराधी वकील अंसारी के द्वारा दिए गए सूचना के आधार पर छापामारी कर बोकारो थर्मल थाना क्षेत्र अंतर्गत घटित घटना में संलिप्त स्थानीय सरगना बीरबल सिंह उर्फ निखिल सिंह उर्फ कटप्पा साकिन खेतको पेटरवार, जो इस घटना में लोकल लिंक का सरगना था, को घटना में प्रयुक्त सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल, गोली एवं भरी मैगज़ीन के साथ पकड़ा गया. घटना में संलिप्त उन्होंने अन्य सहयोगियों का नाम बताया, तत्पश्चात गठित विशेष टीम के द्वारा छापामारी कर उक्त कांड में संलिप्त अन्य अपराधकर्मी बंटी साव, संजय साव दोनों जरीडीह बाजार, अजमत अंसारी उर्फ झगडु साकिन खेतको को गिरफ्तार किया गया, तथा कांड को कार्य करने में प्रयुक्त काला रंग के पल्सर गाड़ी को बंटी साहू के घर से बरामद किया गया। दूसरी टीम के द्वारा 3 जनवरी को ही विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम गोविंदपुर कला बीच टोला में छापामारी कर एनएसपीएम संगठन से जुड़े तथा कांड में सम्मिलित अपराध कर्मी दीपक कुमार महतो पिता नागेश्वर महतो को गिरफ्तार किया गया। अनुसंधान के क्रम में यह बात प्रकाश में आई की विष्णुगढ़ और बगोदर थाना क्षेत्र के आसपास के अपराधी समूह द्वारा एनएसपीएम नामक एक संगठन बनाया है जो विभिन्न ठेकेदारों कंस्ट्रक्शन कंपनियों के कार्यस्थल पर फायरिंग एवं विस्फोट कर दहशत फैला कर रंगदारी वसूलने का कार्य करते हैं। उसी समूह के कुछ सदस्यों के द्वारा बोकारो जिला के कुछ स्थानीय अपराधियों को उक्त संगठन में मिलाकर घटना के पूर्व कई बार जारंगडीह रेलवे साइडिंग के इलाके का मुआयना किया।

घटना को अंजाम देने की योजना बनाने में पोस्टरबाजी में मंजमून क्या हो। जिससे स्थानीय लोगों की सहानुभूति मिले। इस पर स्थानीय अपराधी अजमत ने जमीन के बदले नौकरी मुआवजा का मजमून बनाने का सुझाव दिया। घटना के दिन कुछ अपराधी मोटरसाइकिल से विष्णुगढ़- बनासो भाया पेंक -नारायणपुर होते हुए खेतको पुल नदी के पास श्मशान घाट के पास पहुंचे। यहां पर स्थानीय सरगना कटप्पा से संपर्क कर स्थानीय अपराधी जमा किया गया। यहीं पर निर्णय लिया गया कि स्थानीय अपराधियों द्वारा घटनास्थल के तीनों तरफ पुलिस दल को रेकी किया जाएगा। जो बाहर से आए कुछ अपराधी हैं उनके द्वारा जारंगडीह रेलवे साइडिंग जाकर फायरिंग कर पोस्टर चिपकाया जाएगा। इसके बाद रेकी में नियुक्त अपराधियों ने घटनास्थल पर जाकर फायरिंग और पोस्टर बाजी की। इसी दल का एक सदस्य दीपक महतो पिता नागेश्वर महतो साकिन गोविंदपुर कला बीच टोला थाना विष्णुगढ़ जिला हजारीबाग को गिरफ्तार किया गया। घटना के बाद यह लोग खेतको नहर होते हुए तेनुघाट के तरफ जंगली रास्ता से भाग निकले। कांड में संलिप्त अन्य अपराधियों के विरुद्ध छापामारी जारी है।
गिरफ्तार अपराधियों का बोकारो थर्मल, गांधीनगर, और उत्तर प्रदेश के हंडिया थाना में पहले से ही आपराधिक मामला दर्ज है।

Facebook Comments

प्रिय पाठकों,
इंडिया टाइम 24 डॉट कॉम www.indiatime24.com निष्पक्ष एवं निर्भीक पत्रकारिता की दिशा में एक प्रयास है. इस प्रयास में हमें आपके सहयोग की जरूरत है ताकि आर्थिक कारणों की वजह से हमारी टीम के कदम न डगमगाएं. आपके द्वारा की गई एक रुपए की मदद भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है. अत: आपसे निवेदन है कि अपनी सामर्थ्य के अनुसार नीचे दिए गए बैंक एकाउंट नंबर पर सहायता राशि जमा कराएं और बाजार वादी युग में पत्रकारिता को जिंदा रखने में हमारी मदद करें. आपके द्वारा की गई मदद हमारी टीम का हौसला बढ़ाएगी.

Name - neearj Kumar Sisaudiya
Sbi a/c number (एसबीआई एकाउंट नंबर) : 30735286162
Branch - Tanakpur Uttarakhand
Ifsc code (आईएफएससी कोड) -SBIN0001872

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *