देश

‘उजाला योजना के तहत देश में 36.78 करोड़ एलईडी वितरित’

Share now

संवाददाता, नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उदघाटित उन्नत ज्योति (उजाला) योजना के तहत देश में आज सुबह तक 36.78 लोगों में एलईडी की आपूर्ति की गई है। उर्जा मंत्रालय की ओर जारी बयान में कहा गया है कि अल्प अवधि में यह योजना विश्व की सबसे महत्वाकांक्षी सब्सिडी रहित योजना बन गई है। योजना का महत्वपूर्ण लाभ है कि इससे एक ओर जहां बिजली पर होने वाली खर्च में कमी आई है तो दूसरी तरफ वातावरण को दुष्प्रभावित करने वाली विकिरण में भी कमी आई है।
साथ ही ‘उजाला’ ने सफलतापूर्वक देश में एलईडी की मूल्य में भी भारी गिरावट आई है। अभी बाजार में एलईडी बल्ब 70-80 रुपये में उपलब्ध है। इससे आम लोगों को राहत है और बिजली पर होने वाली खर्च में भी भारी गिरावट आई है। आज बुधवार को प्राप्त आंकड़े के हिसाब से बिजली की खपत में सलाना 47,778 किलो वाट प्रति घंटा की कमी आई है। साथ ही 9,565 मेगावाट के पीक मांग को टाला गया है। साथ ही 3,86 करोड़ टन कार्बन डाईआक्साइड के उत्सर्जन से भी मुक्ति मिली है।
इस योजना की खासियत है कि देश के सभी राज्यों ने इसे अपनाया है क्योंकि इससे बिजली की खपत में कमी, पैसे की बचत व लोगों के जीवन मानकता में बढ़ोतरी हुई है। र

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *