बिहार

किसी भी अंजान शख्स से सोशल मीडिया पर न करें दोस्ती वर्ना हो सकता है सेक्सटॉर्शन!

Share now

पटना में हर रोज लगभग 20-25 लोग हो रहे हैं सेक्सटॉर्शन का शिकार 

एजेंसी, पटना

अगर आप सोशल मीडिया पर किसी अनजान की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर रहे हैं और फिर उससे चैटिंग भी कर रहे हैं और चैटिंग करते-करते video चैट कर रहे हैं तो जरा संभल जाइए. कहीं आप किसी गंभीर समस्या में न फंस जाएं. इन दिनों पटना में हर रोज लगभग 20-25 लोग ऐसे ही चक्कर में फंस कर सेक्सटॉर्शन का शिकार हो रहे हैं. पटना के साइबर सेल में इस तरह की शिकायतें लगातार आ रही हैं.

इन मामलों में हैरानी की जो बात सामने आई है, वह ये कि सेक्सटॉर्शन के जरिए अपराधियों ने लाखों रुपये भी इन लोगों से निकलवा लिये है. साइबर सेल में जिन्होंने शिकायत की है उनकी उम्र लगभग 30 साल से 60 साल के बीच है. इसमें भी अधेड़ उम्र के लोग ज्यादा हैं. जिन लोगों ने शिकायत की है उन्होंने साइबर सेल से ये आग्रह भी किया है कि उनके नाम सार्वजनिक न किए जाएं.

बता दें कि सोशल मीडिया के जरिए दोस्ती कर ऐसे अपराधी पहले चैटिंग शुरू करते हैं. फिर जब दोस्ती गहराने लगती है तो फिर शुरू होता है video कॉल का दौर. video कॉल के दौरान ही न्यूडिटी का खेल शुरू हो जाता है. अपनी देह दिखाने के साथ ही वे आपको प्रोवोक करते हैं अपने कपड़े उतारने के लिए. अगर आप इनके चक्कर में फंस गए तो ये उस पल का वीडियो रिकॉर्ड कर लेते हैं और फिर उस वीडियो के जरिए ब्लैकमेल किया जाने लगता है.

अगर आप या आपके जानने वाले इसका शिकार हो रहे हैं तो जल्द से जल्द सावधान हो जाइए. किसी भी अनजान शख्स से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें. अगर अनजान नंबर से video कॉल आती है, तो उसे रिसीव न करें. अगर आप ऐसे किसी चक्कर में फंस गए हैं तो उसकी जानकारी जल्द से जल्द पुलिस और साइबर सेल को दें, ताकि ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया जा सके और निर्दोष लोग नहीं फंसें.

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *