झारखण्ड

मदारियों के चंगुल से दो भालू रेस्क्यू, रांची के ओरमांझी जू भेजा गया, मेनका गांधी के हस्तक्षेप पर वन विभाग टीम का एक्शन

Share now

बोकारो थर्मल। रामचंद्र कुमार अंजाना
दो भालू के साथ करतब दिखाने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद दोनों भालूओं को रेस्क्यू किया गया। सांसद मेनका गांधी के निर्देश पर वन विभाग और बोकारो के नावाडीह के प्रशासनिक अधिकारियों ने दोनों भालू को रेस्क्यू कर रांची के भगवान बिरसा मुंडा बॉयोलॉजिकल पार्क भिजवा दिया। बोकारो के नावाडीह प्रखंड के परसबनी पंचायत के बांध ऊपर गांव के समीप से रविवार की दोपहर बोकारो वन विभाग एवं रांची रेसक्यू की टीम ने बेरमो अनुमंडल पदाधिकारी अनंत कुमार एवं जिला वन पदाधिकारी एके सिंह के नेतृत्व में दो नर भालू को बरामद कर लोहे के पिंजरा में बंद कर रांची के ओरमांझी स्थित रेसक्यू सेन्टर ले गयी। बरामद भालू बंगाल के दो मदारी टीम द्वारा 15 दिनों से परसबनी सहित आसपास के गांवों में खेल दिखा रहा था।
सांसद मेनका गांधी ने बोकारो डीसी को दिए निर्देश : भालू के खेल के कारनामे वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद यूपी के लोकसभा सांसद सह पशु अधिकार वादी मेनका संजय गांधी की ओर से संचालित पीपल फॉर एनिमल के सदस्य निश्चय कुमार की नजर पड़ी। तत्काल इसकी जानकारी सांसद मेनका गांधी को दी गयी। जानकारी मिलते ही लोकसभा सांसद सह संस्था के निदेशक मेनका गांधी ने बोकारो डीसी कुलदीप चौधरी को दूरभाष पर जानकारी देते हुए उक्त भालू को बरामद करने का निर्देश दिया।

दो भालू को किया बरामद : तत्काल डीसी ने वन विभाग के अलावा नावाडीह सीओ अशोक कुमार सिन्हा, नावाडीह थाना प्रभारी महावीर पंडित को भालू को रेस्क्यू का निर्देश दिया। निर्देश मिलते ही अधिकारी रेस हो गए। अधिकारी संग संस्था के सदस्य निश्चय कुमार के साथ परसबनी पहुंचकर दो अलग-अलग पेड़ में लोहे के चैन में बंधे दो भालू को बरामद किया गया। वहीं, पुलिस को देखते ही मदारी फरार हो गया। मौके से पुलिस ने मदारी का आधारकार्ड, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक एवं मोबाइल फोन बरामद किया है।
दोनों भालू को रेस्क्यू कर रांची भेजा

दो भालू को अपने कब्जे में करने के बाद वन विभाग के आलाधिकारियों को सूचित कर रांची से एक्सपर्ट रेसक्यू टीम को परसबनी गांव बुलाकर लगभग एक घंटा मशक्कत कर लोहे के दो पिंजरे में बंद कर रांची के ओरमांझी स्थित भगवान बिरसा मुंडा बॉयोलॉजिकल पार्क भिजवाया गया।
भालू को मदारी के चंगुल से छुड़ाने की लगायी थी गुहार : इस संबंध में बेरमो एसडीएम अनंत कुमार ने बताया कि सोशल मिडिया में दो भालू के साथ करतब का बीडीओ वायरल होने पर पीपुल फॉर एनिमल संस्था के निश्चय कुमार ने इसकी सूचना वन प्राणी के हित में कार्य कर रही संस्था के निर्देशक सह भाजपा सांसद मेनका संजय गांधी को देते हुए मदारी के चुंगल से भालू को मुक्त कराने की गुहार लगायी। सूचना मिलते ही सांसद के निर्देश पर जिला प्रशासन के आदेशानुसार को वायरल बीडीओ की जांच में प्रशासन और संस्था की टीम जुट गयी।
भालू के रेस्क्यू में इनकी रही सहभागिता : इस मौके पर बोकारो डीएफओ एके सिंह, बोकारो वन क्षेत्र पदाधिकारी अलक निरंजन तिवारी, बोकारो जिला पशुपालन पदाधिकारी डा मनोज कुमार मणी, प्रभारी वनपाल अजीत कुमार मुर्मू, विकास महतो, नावाडीह बीडीओ संजय शांडिल्य, सीओ अशोक कुमार सिन्हा, नावाडीह थाना प्रभारी महावीर पंडित, नावाडीह प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डा बालमुकुंद कुमार, टीभीओ डा विद्यासागर सिंह, रेसक्यू टीम के डॉ विजय शंकर दूबे, डॉ राकेश जोजो के अलावा बजेंद्र प्रसाद सिंह, एतवा उरांव, साधु उरांव, बालेश्वर महतो, संस्था के निश्चय कुमार आदि मौजूद थे।
रात भर पेड़ों से बांधे रहें भालू, नाराज थी सांसद : परसबनी गांव में पेड़ों से दोनों भालू रातभर बंधें रहें। मदारियों को शायद टीम के बारे में पहले ही सूचना हो गयी थी, इसलिए वह गांव में पेंडों में दोनों भालूओं को बांधकर मौके से फरार हो गए। बचाव के इंतजाम के अभाव में जानवरों को रात भर पेड़ों से बांध दिया गया। ऐसा करने से मेनका गांधी नाराज हो गईं। दोनों भालू को जल्द से जल्द बचाने के लिए वन और जिला प्रशासन के अधिकारियों को बुलाया गया। एक दिन बाद रांची के भगवान बिरसा जैविक पार्क से पिंजरों की व्यवस्था के लिए रांची में अपने वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किया और विशेषज्ञों की टीम बुलाई। फिर, चिड़ियाघर से एक टीम को पिंजरों के साथ भेजा गया। मेनका गांधी शुरू में ऑपरेशन से खुश नहीं थीं। बाद में, उन्होंने वन अधिकारियों को उनके प्रयासों और सफल बचाव के लिए बधाई दी।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *