मनोरंजन

रितिक रोशन और विजय ठक्कर की आम ‘प्रेम’ रुचि, विस्तृत जानकारी के लिए पढ़ें

Share now

पूजा सामंत, मुंबई

हमारे दैनिक जीवन में फिटनेस की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। आज के समय में जब हर कोई शहरी जीवन की नियमित भागदौड़ में व्यस्त है, फिटनेस का ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे ही एक व्यक्ति विजय ठक्कर हैं जो हमेशा इसके ध्वजवाहक रहे हैं। ऋतिक रोशन और विजय ठक्कर का समीकरण कई साल पुराना है। इन दोनों के बीच पिछले कुछ वर्षों में अद्भुत संबंध रहे हैं और दोनों के बीच की जिस सामान्य ‘प्रेम रुचि’ का हम यहां उल्लेख कर रहे हैं वह फिटनेस है। जहां ऋतिक रोशन को देश में एक सर्वोत्कृष्ट फिटनेस आइकन कहा जाता है, जिन्होंने पूरी पीढ़ी को फिटनेस के लिए प्रेरित किया है, वहीं दूसरी ओर, विजय ठक्कर ने समुदाय में फिटनेस लाने और उन्हें कला के इस रूप की ओर सही मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जब भी रितिक और विजय मिलते हैं, तो तब हमेशा हंसी-मजाक और फिटनेस पर समृद्ध चर्चाओं से भरी मजेदार बातचीत होती है। इस बार भी जब दोनों की मुलाकात हुई तो काफी कुछ वैसा ही रहा था।

आपकों बात दे की, विजय ठक्कर एक प्रसिद्ध कार्यात्मक चिकित्सा विशेषज्ञ और एक युवा और जीवंत उद्यमी हैं जिनका दिल और आत्मा फिटनेस पर केंद्रित है। उन्होंने 2013 में ‘48 फिटनेस’ लॉन्च किया और कुछ ही समय में उनका ब्रांड फिटनेस क्षेत्र में बेहद लोकप्रिय हो गया। उनका ब्रांड भारत के सबसे सम्मानित फिटनेस क्लबों में से एक बन गया है जो मुंबई में फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों को अद्वितीय व्यक्तिगत सेवाएं और कल्याण मानक प्रदान करता है। उन्होंने पहले फोर्ब्स, टाइम्स ऑफ इंडिया, हिंदुस्तान टाइम्स, इंडियन एक्सप्रेस, फेमिना और अन्य जैसे प्रमुख प्लेटफार्मों के लिए फिटनेस कॉलम लिखे और अपना योगदान दिया है। दोनों जिस तरह के समीकरण साझा करते हैं, उसे देखते हुए यह स्वाभाविक था कि रितिक उनकी नवीनतम पुस्तक ‘ईटिंग लेस इज मेकिंग यू फैट’ की प्रस्तावना लिखने के लिए दयालु होंगे। पुस्तक में उनकी प्रस्तावना का एक अंश निम्नलिखित है,

“हम ग्रह पर आठ अरब से अधिक लोग हैं, लेकिन जब न केवल हमारे व्यक्तित्व की बात, बल्कि हमारे शरीर के काम करने के तरीके की भी बात आती है, तो हममें से हर कोई अद्वितीय है। मुजे दृढ़ता से विश्वास था कि ‘शरीर बनाना कोई आसान काम नहीं है’ जब मेने विजय की किताब पढ़ी, जहां वह इस विज्ञान को सबसे सुलभ तरीके से समझाते हैं – जिसे मैं अब फिट रहने की युक्ति और सच्चाई कहता हूं।

निजी तौर पर, मैंने हमेशा फिटनेस के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास किया है।

करियर के दृष्टिकोण से, अपनी वास्तविक आंतरिक क्षमता को खोजने के लिए चुनौतीपूर्ण रास्ते पर चलना हमेशा से मेरा मंत्र रहा है।

मेरे लिए फिटनेस सिर्फ एक पेशेवर आवश्यकता नहीं है, बल्कि कुछ ऐसी चीज है जो मेरे अस्तित्व के लिए आवश्यक है। इसने मेरे दो दशकों से अधिक के करियर में, कहो ना… प्यार है से लेकर विक्रम वेधा, यात्रा और उससे आगे तक एक अभिन्न भूमिका निभाई है। एक एक्शन हीरो के रूप में, किसी को भी हर पल तैयार रहना पड़ता है; यह काम न केवल मांग वाला है बल्कि चुनौतीपूर्ण भी है। मेरी कुछ भूमिकाओं के लिए यह आवश्यक था कि मेरी शारीरिक संरचना के चरम पर हो; इसके लिए अत्यधिक तैयारी की आवश्यकता होती थी, लेकिन आधार हमेशा तैयार रहना चाहिए। आधार और कुछ नहीं बल्कि फिटनेस का इष्टतम स्तर है, चाहे वह मांसपेशीय हो, कार्डियो हो, लचीलापन हो या मानसिक शक्ति हो। मेरा मानना है कि किसी भी पेशे में इसकी जरूरत है. आपको बस आधार तैयार रखना है ताकि आप अपने जीवन, परिवार के साथ अपने समय का आनंद ले सकें…।”

प्रस्तावना बेहद प्रेरणादायक है और ऋतिक रोशन जैसे उद्योग के दिग्गज का समर्थन विजय के लिए बहुत मायने रखता है, जिन्होंने फिटनेस विभाग में अच्छी गुणवत्ता का काम करने के लिए और भी अधिक प्रेरित किया है।

Facebook Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *